माता पिता को बुढापे मे लावारिस छोडने पर बेटे वहू को होगी जेल : वरिष्ठअधिवक्ता

  • विधवा वुजुर्ग मां को लावारिस छोड़कर भागजाने वाले बहूवेटे के खिलाफ गांव वालों ने दी पुलिस मे तहरीर 

विजय श्रीवास्तव 

लखनऊ । जनपद सिद्धार्थ नगर के ढेबरुआ थाना क्षेत्र के पुलिस चौकी बढ़नी अंतर्गत, विकास खंड बढ़नी के ग्राम सभा मधवानगर का एक ऐसा मामला सामने आया है। जो पारिवारिक रिश्ते को शर्मशार कर रहा है। बताया जाता है कि एक बुजुर्ग महिला जिसका नाम राजपति पत्नी स्वर्गीय दशरथ मौर्य है। जिनके एक बेटा धर्मेंद्र व एक बेटी थी। पिता के मरने के बाद आधी जमीन वेटे को व आधी मां को मिली थी वेटा अपनी बेंचकर खापीकर खतम करने के बाद मां की भी कुछ जमीन विकवाकर उड़ाया जो बची थी । बहू शेषमति ने सास को फुसलाकर सेवा करने का झांसा देकर अपने नाम दान पत्र बैनामा करवा कर कुछ दिन सास का सेवाकर अब लावारिस छोड़कर मैके ग्राम सेमरा थाना इटवा मे रहकर वहीं से वेंचकर सब खतम कर रही है घर पर अकेली बीमार बुजुर्ग महिला खाना पानी बनाने में असमर्थ हैं। और इस समय दाने दाने को मोहताज है।

कोई उसका देखभाल करने वाला जिम्मेदार व्यक्ति घर पर मौजूद नहीं है। कड़ाके के इस ठंड के मौसम में दिन रात बुजुर्ग महिला बचाने बचाने की आवाज लगाकर मदद की गुहार लगाती रहती है। तो कभी घर के बाहर नाली में बेसुध होकर गिर जाती हैं और चिल्लाती रहती है। उसके पीड़ा की आवाज सुनकर मोहल्ले के आस पास के लोगों को वुजुर्ग की हालत देखकर नींद नही आती है। लोग रातों में उठकर भी कुछ मदद कर देते हैं। लेकिन उसे इस हालात में किसी अपने की जरूरत है। गांव के लोगों का कहना है कि आखिर में मरने के बाद मकान व एक बीघा जमीन के लिए तमाम दावेदार सामने आयेंगे लेकिन आज इस मुसीबत की घड़ी में कोई नजर नहीं आ रहा है।

गांव वालों ने कहा इस बुजुर्ग महिला के कई रिस्तेदार बढ़नी क्षेत्र में समाजसेवी व शासन सत्ता से जुड़े राजनैतिक पदों पर हैं। हम सभी लोग आशा और उम्मीद करते हैं कि अगर यह खबर उनके सगे संबंधियों तक पहुंच रही है तो मदद के लिए आगे आना चाहिए। गांव के जागरूक लोगों ने बीते रविवार को डायल 112 पुलिस को सूचना देते हुए कुछ रिस्तेदारो के साथ हस्ताक्षर युक्त शिकायती पत्र स्थानीय पुलिस चौकी बढ़नी व थाना ढेबरुआ को दिया है।

जिसमें ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सहित अन्य लोग मौजूद रहे। लोगों की शासन प्रशासन से मांग है कि चाहे बेटा हो या बहु इस हालात में जो भी लोग जिम्मेदार हैं उनको नये कानून के अनुसार गिरफ्त मे लेकर वुजुर्ग महिला का भरण पोषण, इलाज व मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार आदि करने को मजबूर किया जाय । क्योंकि गांव समाज में गलत संदेश जा रहा है। अगर यही चलन रहा तो सामाजिक ताना बाना छिन्न होकर समय घोर कलयुग की उपस्थिति दर्ज करायेगा।

उक्त घटना पर तुलसीपुर के वरिष्ठ अधिवक्ता अवधेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा उक्त मामला बहुत गंभीर है ऐसे ही नालायक बहूबेटे से उपेक्षित माता पिता के संरक्षण के लिए हिंदू ला मे सरकार ने नया भरण पोषण कानून लागू की है ग्राम प्रधान य गांव वालों को मा०मुख्य मंत्री  के पोर्टल व DM य  SDM को लिखित सूचना जाकर य रजिस्टर्ड पत्र से देना चाहिए। वे तुरंत कानूनी कार्यवाही कर वारिसों को खोजवाकर मां की सेवा करने को मजबूर करेंगें । ऐसे नालायक बहूबेटे की करतूत समाज मे नजीर कतई नही बनने देना चाहिये।

Uttar Pradesh

निरीक्षण के दौरान झांसी DRM की दो टूक- ‘सुरक्षा एवं साफ-सफाई में लापरवाही क़तई बर्दाश्त नहीं’

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी- खैरार- भीमसेन रेल खंड का किया विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण हरपालपुर, महोबा, खैरार, रागौल, भरुआसुमेरपुर, घाटमपुर तथा भीमसेन स्टेशन का भी किया सघन जाँच मज़दूर दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा द्वारा वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-खैरार-भीमसेन रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया […]

Read More
Central UP

मतदान की अनोखी पहल, परिवार और कर्मचारियों के साथ मतदान करें व्यापारी

कपड़ा उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने व्यापारियों से की अपील नया लुक संवाददाता लखनऊ। उतर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने बुधवार को अमीनाबाद में बैठक कर राजधानी में कपड़ा सहित सभी ट्रेड के व्यापारियों से अपील की है कि प्रदेश में जहां मतदान हो वहां व्यापारी वर्ग अपने परिवार और […]

Read More
Central UP Raj Dharm UP

मंत्री हलकान, प्रशासन परेशान, दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या

जेलों में बंदियों की आत्महत्याओं पर एक्शन में जेलमंत्री! प्रमुख सचिव और डीजी जेल को घटनाएं रोकने के दिए निर्देश दो माह में आधा दर्जन बंदियों ने की जेल में आत्महत्या राकेश यादव लखनऊ। प्रदेश की जेलों में बंदियों के आत्महत्याओं की घटना को जेलमंत्री ने गंभीरता से लिया है। जेलमंत्री ने विभाग के आला […]

Read More