घर में रखते हैं गंगाजल तो  बरतिए यह सावधानी नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

डॉ उमाशंकर मिश्र


घर में हो गंगाजल तो ध्यान रखें कुछ बातें


लखनऊ। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग घरों में गंगाजल रखते हैं। लेकिन लोग यह नहीं जानते हैं कि घर में गंगाजल रखने से पहले क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। कई बार ऐसी गलती हो जाती है जिससे फल मिलने की वजह नुकसान हो जाता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि घर में गंगाजल कैसे रखा जाता है? कहां रखा जाता है और क्या क्या नहीं करना चाहिए?

गंगाजल का पात्र : घर में गंगाजल किस पात्र में रखा है इसका भी विशेष महत्व होता है। प्लास्टिक की बोतल या डिब्बे में गंगाजल रखा जाता है जबकि मान्यतानुसार ऐसा नहीं करना चाहिए। गंगाजल (Gangajal) को पवित्र पात्र जैसे तांबा, पीतल और मिट्टी के पात्र में रखा जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त चांदी के पात्र में भी गंगाजल भरकर रखा जा सकता है।

कहां रखें गंगाजल :  मान्यतानुसार गंगाजल रखने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जहां अंधेरा रहता हो। माना जाता है कि गंगाजल को अंधेरे और साफ स्थान पर रखना ही शुभ होता है। खुले में धूप जहां पड़ती हो ऐसा स्थान गंगाजल के लिए उचित नहीं रहता। घर की रसोई या फिर बाथरूम में या इनके आसपास गंगाजल नहीं रखा जाना चाहिए। इससे मां गंगा रुष्ट हो सकती हैं।

स्वच्छता है जरूरी :  गंगाजल के आस-पास सफाई बनाए रखना जरूरी है। घर में जहां जरा भी गंदगी हो वहां गंगाजल रखे जाने से परहेज करना चाहिए। जिस स्थान पर गंगाजल रखा है वहां सफाई बरकरार रखें।

तामसिक भोजन  : जिस घर में गंगाजल रखा हो वहां तामसिक भोजन का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। यह कोशिश की जा सकती है कि जिस कमरे में गंगाजल रखा हो वहां से तामसिक भोजन और मदिरा आदि को दूर रखा जाए।

क्षयरोग (टी.बी) में विशेष हितकारी आँवला

क्षयरोग की प्रारम्भिक अवस्था में आँवला बड़ा ही गुणकारी पाया गया है।  इसमें क्षयरोग-प्रतिरोधक क्षमता है।  आँवला व आँवले से बने पदार्थों, विशेषकर च्यवनप्राश का नियमित सेवन इसमें लाभदायी है।

Religion

आज समाप्त होगा अग्नि पंचक, जानें पंचक के प्रकार

आज यानी 27 जुलाई को दोपहर 1 बजे अग्नि पंचक समाप्त होगा। पंचक शब्द से आप शायद परिचित हों लेकिन पंचक क्या होता है, पंचक कितने तरह के होते हैं। शुभ और अशुभ पंचक कौन–कौनसे होते हैं, इसके बारे में जानिए: हिंदू धर्म में हर शुभ काम अच्छा मुहूर्त देखकर किया जाता है। भारतीय ज्योतिष […]

Read More
Religion

सावन विशेषः अपनी राशि के अनुसार करें भगवान शंकर की पूजा, होगी हर कामना पूर्ण, जानें

श्रावण मास  के प्रत्येक दिन किया जाता है भगवान शिव जी का पूजन …तो भोलेनाथ होंगे अत्‍यंत प्रसन्‍न और करेंगे आपकी सभी मनोकामना पूरी ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा सावन माह में श‍िवजी की पूजा का व‍िशेष महत्‍व माना गया है, लेकिन आप अपनी राश‍ि के अनुसार भोलेनाथ जी की पूजा करें तो श‍िवजी अत्‍यंत प्रसन्‍न […]

Read More
Religion

मंगला गौरी व्रत आज, सुहागिन महिलाएं जरूर करें यह व्रत, जानें महत्व और पूजा विधि

राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद मंगला गौरी का व्रत हर साल सावन मास के मंगलवार के दिन रखा जाता है। ऐसे में सावन में आने वाले सभी मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं और कुंवारी कन्या दोनों ही रखती हैं। यह व्रत माता पार्वती को समर्पित है। मंगला गौरी व्रत […]

Read More