घर में रखते हैं गंगाजल तो  बरतिए यह सावधानी नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

डॉ उमाशंकर मिश्र


घर में हो गंगाजल तो ध्यान रखें कुछ बातें


लखनऊ। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग घरों में गंगाजल रखते हैं। लेकिन लोग यह नहीं जानते हैं कि घर में गंगाजल रखने से पहले क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। कई बार ऐसी गलती हो जाती है जिससे फल मिलने की वजह नुकसान हो जाता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि घर में गंगाजल कैसे रखा जाता है? कहां रखा जाता है और क्या क्या नहीं करना चाहिए?

गंगाजल का पात्र : घर में गंगाजल किस पात्र में रखा है इसका भी विशेष महत्व होता है। प्लास्टिक की बोतल या डिब्बे में गंगाजल रखा जाता है जबकि मान्यतानुसार ऐसा नहीं करना चाहिए। गंगाजल (Gangajal) को पवित्र पात्र जैसे तांबा, पीतल और मिट्टी के पात्र में रखा जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त चांदी के पात्र में भी गंगाजल भरकर रखा जा सकता है।

कहां रखें गंगाजल :  मान्यतानुसार गंगाजल रखने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जहां अंधेरा रहता हो। माना जाता है कि गंगाजल को अंधेरे और साफ स्थान पर रखना ही शुभ होता है। खुले में धूप जहां पड़ती हो ऐसा स्थान गंगाजल के लिए उचित नहीं रहता। घर की रसोई या फिर बाथरूम में या इनके आसपास गंगाजल नहीं रखा जाना चाहिए। इससे मां गंगा रुष्ट हो सकती हैं।

स्वच्छता है जरूरी :  गंगाजल के आस-पास सफाई बनाए रखना जरूरी है। घर में जहां जरा भी गंदगी हो वहां गंगाजल रखे जाने से परहेज करना चाहिए। जिस स्थान पर गंगाजल रखा है वहां सफाई बरकरार रखें।

तामसिक भोजन  : जिस घर में गंगाजल रखा हो वहां तामसिक भोजन का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। यह कोशिश की जा सकती है कि जिस कमरे में गंगाजल रखा हो वहां से तामसिक भोजन और मदिरा आदि को दूर रखा जाए।

क्षयरोग (टी.बी) में विशेष हितकारी आँवला

क्षयरोग की प्रारम्भिक अवस्था में आँवला बड़ा ही गुणकारी पाया गया है।  इसमें क्षयरोग-प्रतिरोधक क्षमता है।  आँवला व आँवले से बने पदार्थों, विशेषकर च्यवनप्राश का नियमित सेवन इसमें लाभदायी है।

Religion

स्मार्त वैष्णव समाज 17 को और निम्बार्क वैष्णव 18 जून को मनाएगा निर्जला एकादशी

उदया तिथि के आधार पर निर्जला एकादशी व्रत 17 जून को रखा जाएगा. निर्जला एकादशी व्रत का पारण स्मार्त लोग 18 जून को करेंगे। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, स्मार्त लोग निर्जला एकादशी व्रत 17 जून को रखेंगे. वहीं वैष्णव लोग 18 जून को निर्जला एकादशी व्रत रखेंगे। वैष्णव और स्मार्त में क्या अंतर है? कई बार […]

Read More
Religion

वृष और सिंह राशि के लिए अति फलदाई है आज का दिन, बाकी राशियों के लिए थोड़ा सा माध्यम

जाने क्या कह रहे हैं आज के सितारे: आज का राशिफल व पंचांग, 17 जून 2024, सोमवार राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद आज और कल का दिन खास 17 जून 2024 : स्मार्त वैष्णव समुदाय आज मनायेगा निर्जला एकादशी। 17 जून 2024 : इदुलजुहा (बकरीद) आज। 18 जून 2024 : निम्बार्क वैष्णव समुदाय आज मनायेगा […]

Read More
Religion

गंगा दशहरा पर विशेषः भारत की प्राण हैं मां गंगा

संजय तिवारी माता गंगा भारत की प्राण हैं। आत्मा हैं। गीता में भगवान कहते हैं कि नदियों में में गंगा हूं। यह चिंतन का विषय है। धरती पर गंगा से भी बड़ी नदियां हैं। अनेक नदियां वहीं से निकलती हैं जहां से गंगा। लेकिन आखिर कुछ अलग तो है। भारत से गंगा को अलग कर […]

Read More