ज्येष्ठ मास मे बजरंगबली को करे प्रसन्न,आपकी हर मुश्किल होगी हल

लखनऊ।  हिंदू पंचांग का तीसरा माह ज्‍येष्‍ठ माह शुरु हो चुका है। सनातन धर्म में महत्‍वपूर्ण इस माह का यूं तो हर दिन ही विशेष महत्‍व रखता है लेकिन इस माह के हर मंगलवार बड़ा मंगल की संज्ञा दी गई है। कलियुग में बजरंगबली एकमात्र ऐसे अवतार हैं जो धरती पर ज़िंदा हैं। मुश्किल वक्त में याद करने पर बजरंगबली अपने भक्तों की रक्षा और सहायता करते हैं।

बजरंगबली जी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय

अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो  मंगलवार के दिन नदी में मिश्री बहा दें। आप चाहे तो हनुमान जी को मिश्री की डली भी चढ़ा सकते हैं। अब इसे बच्चे को प्रसाद के तौर पर रोजाना दें। इससे बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ जाएगी।

जो लोग कर्ज के बोझ तले दबे हैं उन्हें  मंगलवार के दिन गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में मौजूद संकट दूर होंगे।

बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन या बूंदी के लड्डू चढ़ाने शुभ होते हैं। इससे व्यक्ति पर बजरंगबली की कृपा होती है।

अगर आपकी कोई विशेष मनोकामना है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप आज के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सारी इच्छाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी।

 

अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या धन की वृद्धि नहीं होती है तो  मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल रंग की पताका चढ़ाएं। अब इसे हनुमान जी के चरणों से छुआकर घर ले आएं और छत पर टांग दें। इसे फहराने से दोष दूर हो जाएंगे।

अगर आप परेशानियों से घिरे रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए  मंगलवार के दिन मिट्टी के एक पात्र में गेहूं के साथ पांच लाल फूल रखकर ढक दें। अब इसे अगले मंगलवार को खोलकर पूरी छत पर बिखेर दें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है उन्हें  मंगलवार को लाल मसूर की दाल और लाल रंग का कोई फल दान करना चाहिए।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आज बजरंगबाण और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी रक्षा होगी।

Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More