ज्येष्ठ मास मे बजरंगबली को करे प्रसन्न,आपकी हर मुश्किल होगी हल

लखनऊ।  हिंदू पंचांग का तीसरा माह ज्‍येष्‍ठ माह शुरु हो चुका है। सनातन धर्म में महत्‍वपूर्ण इस माह का यूं तो हर दिन ही विशेष महत्‍व रखता है लेकिन इस माह के हर मंगलवार बड़ा मंगल की संज्ञा दी गई है। कलियुग में बजरंगबली एकमात्र ऐसे अवतार हैं जो धरती पर ज़िंदा हैं। मुश्किल वक्त में याद करने पर बजरंगबली अपने भक्तों की रक्षा और सहायता करते हैं।

बजरंगबली जी को प्रसन्न करने के अचूक उपाय

अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो  मंगलवार के दिन नदी में मिश्री बहा दें। आप चाहे तो हनुमान जी को मिश्री की डली भी चढ़ा सकते हैं। अब इसे बच्चे को प्रसाद के तौर पर रोजाना दें। इससे बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ जाएगी।

जो लोग कर्ज के बोझ तले दबे हैं उन्हें  मंगलवार के दिन गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में मौजूद संकट दूर होंगे।

बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन या बूंदी के लड्डू चढ़ाने शुभ होते हैं। इससे व्यक्ति पर बजरंगबली की कृपा होती है।

अगर आपकी कोई विशेष मनोकामना है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप आज के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सारी इच्छाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी।

 

अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या धन की वृद्धि नहीं होती है तो  मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल रंग की पताका चढ़ाएं। अब इसे हनुमान जी के चरणों से छुआकर घर ले आएं और छत पर टांग दें। इसे फहराने से दोष दूर हो जाएंगे।

अगर आप परेशानियों से घिरे रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए  मंगलवार के दिन मिट्टी के एक पात्र में गेहूं के साथ पांच लाल फूल रखकर ढक दें। अब इसे अगले मंगलवार को खोलकर पूरी छत पर बिखेर दें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।

जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है उन्हें  मंगलवार को लाल मसूर की दाल और लाल रंग का कोई फल दान करना चाहिए।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आज बजरंगबाण और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी रक्षा होगी।

Religion

आज है बड़ा शुभ दिन और ये हैं आज का पंचांग, आपके दिन के बारे में बता रहे आपके सितारे

आज है बड़ा शुभ दिन और ये हैं आज का पंचांग, आपके दिन के बारे में बता रहे आपके सितारे   आज का राशिफल व पंचांग 5 जून, 2024, शनिवार आज और कल का दिन खास 15 जून 2024 : श्री महेश नवमी आज। 15 जून 2024 : मिथुन संक्रांति आज। 16 जून 2024 : […]

Read More
Religion

महेश नवमी की तिथि, पूजा मुहूर्त और महत्व

महेश नवमी की तिथि, पूजा मुहूर्त और महत्व भगवान शिव को महेश भी कहा जाता है. महेश नाम से ही माहेश्वरी समाज का नामकरण हुआ है, यही वजह है कि हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर महेश नवमी मनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विशेष […]

Read More
Religion

घर में नेगेटिविटी बढ़ गई है तो घर में रोज सुबह करें गंगाजल से ये उपाय, मिट जायेंगे कष्ट

घर में नेगेटिविटी बढ़ गई है तो घर में रोज सुबह करें गंगाजल से ये उपाय, मिट जायेंगे कष्ट गंगा दशहरा के दिन करें ये कार्य तो माता पूरी कर देंगी हर मनोकामना गंगा दशहरा : 16 जून 2024 रविवार नारद पुराण के अनुसार ज्येष्ठ मास को मंगलवार को शुक्लपक्ष में दशमी तिथि को हस्त […]

Read More