BJP की सफलता से कांग्रेस के लोग निराश: मोदी

बेलगावी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस की सोमवार को कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारों की सफलता से कांग्रेस के लोग निराश हो गये हैं और वे समझने लगे हैं कि (मोदी) के जीवित रहते उनकी दाल नहीं गलने वाली है। मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए चुनाव की चर्चा किये बिना कहा कि बहुत से लोग अब यह कहने लगे हैं, कि मोदी मर जाए, मोदी तेरी कब्र खुदेगी। इसके साथ ही कुछ लोग यह भी कहने लगे हैं मोदी तेरा कमल खिलेगा। कर्नाटक में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव निर्धारित है। उन्होंने कहा, कि BJP सरकार की नीयत सच्ची है और विकास की पक्की नीति है।

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस कर्नाटक से नफरत करती है। नेताओं का अपमान कांग्रेस की संस्कृति है। निजलिंग गप्पा जैसे नेताओं का अपमान किया गया था और अब एक और नेता का अपमान किया गया है। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बहुत सम्मान करते हैं। रायपुर में हाल ही में हुए कांग्रेस अधिवेशन के दौरान एक दृश्य देखकर वह दंग रह गये और उन्हें भारी दुख हुआ जब तेज धूप के दौरान सबसे अधिक आयु के व्यक्ति खड़गे वहां मौजूद थे लेकिन वहां लगाये छतरी का सौभाग्य कांग्रेस अध्यक्ष को नहीं मिला, बल्कि यह किसी और के लिए था। उन्होंने कहा कि लोग समझते हैं कि रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में है और अनेक पार्टियां इससे जकड़ी हुई है। कर्नाटक के लोगों को इससे सतर्क हो जाना चाहिए।

मोदी ने कहा कि BJP की डबल इंजन की सरकार तेज विकास की गारंटी है और अनेक विकास योजनायें इसका उदाहरण हैं। विशेषकर जल जीवन मिशन का उन्होंने इस संदर्भ में नाम लिया। उन्होंने कृषि और किसानों की चर्चा करते हएु कहा कि 2014 से पहले की सरकारों ने दशकों तक छोटे किसानों को नजरअंदाज किया, जिनकी संख्या 80 से 85 प्रतिशत है। BJP की सरकारों ने छोटे किसानों को प्राथमिकता दी है, अब तक PM किसान योजना की 2.5 लाख करोड़ रुपये किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित किये गये हैं। जिनमें से 50 हजार करोड़ रुपये महिलाओं के खाते में गये हैं। उन्होंने आज ही PM किसान योजना की 13वीं किस्त भी जारी की। इसके तहत साल में तीन बार किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये हस्तांतरित किये जाते हैं।

मोदी ने कहा कि किसान इस सहायता से छोटी-छोटी जरूरतों को पूरी करते हैं और उन्हें अधिक ब्याज पर कर्ज नहीं लेना पड़ता है। उन्होंने 2014 के बाद कृषि में सार्थक बदलाव लाया गया है और खेती से जुड़ी नीति को भविष्य के लिए तैयार किया गया है तथा कृषि को नवीनतम तकनीक से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा क 2014 से पहले कृषि का बजट 25 हजार करोड़ रुपये था, जो इस बार बढ़कर एक लाख 25 हजार करोड़ रुपये हो गया है। अर्थात इसमें पांच गुना की वृद्धि की गयी है। BJP की राज्य सरकारों ने किसानों की मदद को गंभीरता से लिया है और तकनीक पर जोर दिया है। अधिक से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा गया है। ताकि उन्हें बैंक से मदद मिल सके। मोदी ने कहा कि छोटे किसानों को संगठित किया जा रहा है। भंडारण सुविधा का विस्तार किया जा रहा है और कृषि लागत को कम से कम करने का प्रयास किया जा रहा है। प्राकृतिक खेती से कृषि लागत में कमी आयेगी। किसानों की सहायता के लिए हजारों केन्द्र खोले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जो राज्य सरकारें कम से कम रासायनिक उर्वरक का उपयोग करेंगी, उन्हें PM प्रणाम योजना के तहत केन्द्रीय मदद दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से अनेक समस्यायें पैदा हो रही हैं। जिसको देखते हुए पुरानी परम्परागत पद्धति की ओर हमें देखना होगा। मोटा अनाज हर परिस्थिति को झेलने में सक्षम है और यह सुपरफूड भी है। इसे लगाने में कम खर्च आता है और सिंचाई के लिए कम पानी की जरूरत होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गन्ने से एथनॉल उत्पादन बढ़ाने का हरसंभव प्रयास कर रही है। जिसका लाभ किसानों को मिलेगा। पहले जहां पेट्रोल में डेढ़ प्रतिशत एथनॉल मिलाया जाता था उसे अब बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथनॉल मिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभा को कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा कई अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। (वार्ता)

homeslider International

भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल में दो सामुदायिक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

शाश्वत तिवारी नेपाल के रूपनदेही जिले में रविवार को भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित एक स्कूल और एक मल्टीपल कैंपस की इमारत का उद्घाटन किया गया। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने स्थानीय सांसद […]

Read More
Health homeslider International

दुनिया के सबसे विकसित देश में बढ़ रही है खतरनाक बीमारी, जानकर चौंक जाएंगे आप!

भारत से ज्यादा अमेरिका में बढ़ रहे हैं यौन रोगी, करीब 20 फीसदी को हुआ रोग वहीं भारत में हर साल केवल 2.5 प्रतिशत लोग होते हैं यौन रोग से ग्रसित विलियमसन रे के साथ आशीष द्विवेदी वाशिंगटन। ये खबर पढ़कर आप चौंक जाएंगे। खबर उस देश की है जो दुनिया का सबसे विकसित देश […]

Read More
homeslider International

भारत-डेनमार्क के बीच गतिशीलता एवं प्रवासन साझेदारी समझौता

शाश्वत तिवारी भारत और डेनमार्क ने गुरुवार को गतिशीलता एवं प्रवासन साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत पहुंचे डेनमार्क के विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर के साथ बैठक की और समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों […]

Read More