बॉर्डर के दो भारतीय इलाके में नेपाली सेना की गतिविधि से देश को खतरा,

खुफिया एजेंसियों ने केन्द्र को भेजी रिपोर्ट


उमेश तिवारी


विहार में बेतिया के नवलपरासी के पास नेपाल से सटे दो स्थान नरसही और सुस्ता भारत नेपाल की सीमा के लिए विवादित स्थल बन गए हैं। अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण ये दोनों स्थान विहार के साथ ही देश के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। इस मसले को लेकर विहार की SSB  इकाई ने मौजूदा स्थिति का समुचित वर्णन करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी है।जिसमें इसका जल्द ही समुचित समाधान निकालने के लिए भी अनुरोध किया गया है। केन्द्रीय खुफिया एजेंसी ने भी इस इलाके को लेकर केन्द्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें यहां नेपाल के लोगों की बड़ी संख्या में बसने और संदिग्ध गतिविधि की बात कही गयी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मामले में गृह मंत्रलाय के स्तर से मामले का समाधान निकालने के लिए पहल भी शुरू कर दी गयी है। इस संबंध में नेपाल के अधिकारियों से वार्ता भी की जा रही है।

यह है पूरा मामला

बताते चलें कि वर्ष 1970 में गंडक नदी ने अपना मार्ग बदल लिया था। इसके बाद नरसही और सुस्ता नामक स्थान भारत में आ गये। क्योंकि दोनों नदी के बीच गंडक नदी ही सीमा विभाजन की रेखा के तौर पर काम करती है। इसी नदी को नारायणी नदी कहते हैं। नदी के इस तरफ का इलाका भारत और उस तरफ का इलाका नेपाल के हिस्से में आता है । नदी का मार्ग बदलने से पहले यह स्थान नेपाल के अधीन आते थे। वर्ष 1980 और 1990 के दशक में यह क्षेत्र कुख्यात अपराधियों और आतंकियों का शरण स्थली हुआ करती थी। भारत से सभी भगोड़े अपराधी यहीं पनाह लेते थे।पुलिस से बचने के लिए यह क्षेत्र उनके छिपने का सबसे उपयुक्त और सुरक्षित स्थान हुआ करता था।

भारत की तरफ इन स्थानों के आने के बाद से इसे नो मैंस लैंड के तौर पर छोड़ दिया गया। परन्तु पिछले कुछ समय से नेपाल ने इस क्षेत्र पर अपना अधिकार जताना शुरू कर दिया है। बीते दिनों कई बार दोनों देशों की सेना के बीच इस स्थान पर बहस भी हो चुकी है। पिछले कुछ महीनों से यहां लोगों की संदिग्ध गतिविधियां भी काफी बढ़ गई हैं। नेपाली सेना की भी गतिविधि यहां देखने को मिल रही है। यह भी देखा गया है कि कई अपराधी वारदातों को अंजाम देकर बेतिया की तरफ से इस इलाके में शरण ले लेते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार आतंकी के अलावा ,मादक पदार्थ,नकली नोट,सोना समेत अन्य सामानों की तस्करी से जुड़ी गतिविधि के बढ़ने के कारण भी इस तरह के विवादित इनके लिए बेहतर और सुरक्षित पनाहगार बना हुआ है। इस क्षेत्र का पूरी तरह से नियंत्रण भारतीय सुरक्षा बलों के पास आने से यह इलाका पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा और विहार से लगी सीमा पर अपराध में काफी कमी आएगी।

उत्तराखंड में भी हैं ऐसे स्थान

उत्तराखंड में काली नदी से जुड़ा काफी बड़ा इलाका भी नेपाल की सीमा के साथ विवाद में उलझा हुआ है। यहां के लिंपियाधुरा,लिपूलेख,काला पानी जैसे इलाके भी भारत की जद में आ गये हैं। लेकिन नेपाल इस पर अपनी दावेदारी जताता रहता है।

International

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

यांगून। मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी। हादसे के समय एक कार एक साइकिल से टकरा गयी और फिर […]

Read More
International

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

रावलपिंडी। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं। हाल के महीनों में आतंकवादी हमलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में आतंकवादी समूहों द्वारा नागरिकों के साथ-साथ सुरक्षा बलों को निशाना बनाए जाने के कारण कई लोगों […]

Read More
International

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, LAC से हटेंगे सैनिक

 शाश्वत तिवारी नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं बैठक हुई। बुधवार को बीजिंग (Beijing) में हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से पूर्ण रूप से सैनिकों को हटाने और शेष मुद्दों को हल करने पर विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) […]

Read More