कुलदीप और जडेजा की जोड़ी पाक को करेगी पस्त

  • बाबर और रिजवान को रोकने की भरसक कोशिश करेंगे बुमराह
  • सिराज और हार्दिक की धार भी झेल नहीं पाएगा पाकिस्तान

आशीष द्विवेदी

लखनऊ। भारत और पाकिस्तान मैच यानी महामुकाबला। शनिवार 14 अक्‍टूबर को दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीम आमने-सामने होंगी। मैदान के अलावा टीवी पर भी करोड़ों फैंस की निगाहें इस मैच पर जमी हुई हैं। विश्वकप में भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान का रिकॉर्ड बेहद खराब है और दोनों मुल्‍कों के बीच अब तक हुए सातों मैचों में वह हारा है। भारत और पाक के बीच विश्वकप के मुकाबलों का यह सिलसिला साल 1992 से शुरू हुआ था और दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच वर्ष 2019 में खेला गया था।

बीते मैच में श्रीलंका के खिलाफ 350 रनों की सफल चेज करने वाली पाकिस्तानी टीम को भारतीय टीम की तगड़ी गेंदबाजी का सामना करना पड़ेगा। इस बार सामने होंगे भारतीय टीम के दो स्टार फास्टर बॉलर- मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह। इसके अलावा पाकिस्तान को रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव की फिरकी का भी सामना करना पड़ेगा। भारत के नए बॉलिंग ट्रम्पकार्ड कुलदीप की फिरकी में पाकिस्तान निश्चित तौर पर फंसेगा और उसे एक-एक रन के लिए यादव परेशान करने वाले हैं। रवींद्र जडेजा अपने होम ग्राउंड पर और भी खतरनाक साबित होंगे।

अभी तक पाकिस्तान ने विश्वकप में कभी भी भारत को नहीं हराया है। अहमदाबाद के इस ऐतिहासिक मुकाबले में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारतीय समर्थकों की भारी भीड़ जुटी हुई है। वहीं पाकिस्तानी गेंदबाज हसन ने पीसीबी डिजिटल से कहा कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही होते हैं। इस बार हम वर्ल्ड कप में भारत को धूल चटाने के लिए उत्सुक हैं। यह भारत है जो दबाव में होगा क्योंकि यह उनका घरेलू मैदान है और फैंस समर्थन के लिए आ रहे हैं। इस तरह के बड़े मैच में हमेशा दबाव होता है लेकिन हम शुरुआत में ही गति हासिल करने और मुकाबला जीतने की कोशिश करेंगे। यह दुनिया में सबसे अच्छी प्रतिद्वंद्विता है। कई खिलाड़ी पहले ही इस बारे में बात कर चुके हैं कि दुनिया भर में हर कोई इस मैच को कैसे देखता है। टीम इस खेल के लिए उत्साहित है, और इसलिए मैं ऐसे स्थान पर खेलने जा रहा हूं जहां बड़ी संख्या में फैंस मौजूद हैं। एक लाख दर्शक, हम मैच का इंतजार कर रहे हैं।

गेंदबाज़ी में ज़बरदस्त जलवा दिखाने वाली टीम इंडिया में मोहम्मद शमी जैसा बॉलर बाहर बैठा हुआ है। कोई पिच तेज़ गेंदबाज़ों के मदद वाली हुई तो अंतिम एकादश में अश्विन की जगह शमी भी खेल सकते हैं। इस बार कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के ट्रम्प कार्ड हैं। रवींद्र जडेजा भी अपनी फिरकी गेंद से बल्लेबाज़ों को परेशान कर रहे हैं और उन्हें पैवेलियन की राह भी दिखा रहे हैं।

एक ज़माना था जब तेज़ गेंदबाज़ी में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ़्रीका का ही जलवा हुआ करता था। श्रीलंका के पास चमिंडा वास जैसे कुशल गेंदबाज़ ज़रूर हुआ, लेकिन मज़बूत साथी न होने के कारण उस समय वो जलवा नहीं बन पाया। बताते चलें कि पाकिस्तान में दोनों छोर से ज़बरदस्त गेंदबाज़ी करने वाले बॉलर हुआ करते थे। जैसे वसीम अकरम, वकार युनूस, शोएब अख़्तर और अब शाहीन अफ़रीदी के साथ हारिस रउफ और हसन अली जैसे पेस के सौदागर हैं। लेकिन अब ज़माना बदल चुका है भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह जैसा तेज़ गेंदबाज़ है जो 154 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से गेंद फेंक चुका है। वहीं मोहम्मद सिराज ने 150 किमी प्रति घंटा की गति से गेंद फेंकते हैं। इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी भी क़रीब 145 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गेंदबाज़ी करते हैं। वहीं स्पिन गेंदबाज़ी में कुलदीप यादव के साथ आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा की फिरकी किसी भी टीम को ध्वस्त करने का माद्दा रखती है।

जीत का टेस्ट चख चुकी है पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप में अभी तक दो मैच खेले हैं। जहां उन्होंने दोनों मैचों में जीत हासिल की है। पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में नीदरलैंड को 81 रनों से हराया। उन्होंने इस मैच को बड़ी आसानी से अपने नाम कर 2023 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत की, इसके बाद उन्होंने दूसरे मैच में श्रीलंका पर एक रोमांचक जीत दर्ज की। इस मैच में उन्होंने 345 जैसे बड़े स्कोर का चेज किया। जहां उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

Sports

भारत का यह सुपर स्टार फिर से मैदान में उतरने को तैयार

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एक मात्र भारतीय खिलाड़ी हैं नीरज जर्मनी के एथलीट मैक्स डेहनिंग से कड़ी चुनौती का करना पड़ेगा सामना कार्यालय संवाददाता/एजेंसी तुर्की। भारत के सुपर स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा एक बार फिर अपनी दहाड़ के लिए तैयार हैं। चोट से उबरने के लिए कुछ समय तक आराम करने वाले ओलंपिक […]

Read More
Sports

‘युनाइटेड वी प्ले’; का ट्रायल उत्तराखंड देहरादून में हुआ

पूरे भारत में फुटबॉल ट्रेनिंग और टैलेंट डेवलपमेंट के लिए अपोलो टायर्स द्वारा आयोजित व मेनचेस्टर यूनाइटेड द्वारा समर्थित यूनाइटेड वी प्ले पहल का चौथा सीज़न शुरू इस कार्यक्रम का लक्ष्य समुदाय के बीच खेलों की पहुँच बढ़ाने करने के लिए अपोलो की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है चुने गए फुटबॉल खिलाड़ियों को मैनचेस्टर यूनाइटेड […]

Read More
Sports

अब चैम्पियन की तरह दिखी RCB, विराट जीत से भी प्ले-ऑफ की उम्मीदें धूमिल

कप्तान डुप्लेसी और कोहली के विराट तूफान से गुजरात चारों खाने चित्त किसी भी विभाग में RCB पर भारी नहीं दिखी GT, खराब प्रदर्शन बेंगलुरु। आज वो चैम्पियन की तरह खेले। आज क्रिकेट के सभी विधा में गुजरात टाइटंस (GT) पीछे रही। गेंदबाजों ने रंग दिखाया तो फिल्डरों ने वो कैच पकड़े जिसे देखने के […]

Read More