स्पिन के टेस्ट में भारत फेल, नौ विकेट से जीते कंगारू

इंदौर। इंदौर के होल्कर स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर आस्ट्रेलिया मेजबान भारत से इक्कीस साबित हुआ और ट्रैविस हेड (49 नाबाद) और मारनस लबसचगने (28) ने श्रृखंला के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को लंच से पहले ही भारत द्वारा दिये गये 76 रन के आसान लक्ष्य को पाकर जीत की औपचारिकता पूरी कर ली। मैच के आस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने की पटकथा आस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नेथन लायन ने भारत की दूसरी पारी में आठ विकेट चटका कर गुरूवार को ही लिख दी थी। जिस पर आज ट्रैविस और मारनस की जोड़ी ने संयमपूर्ण बल्लेबाजी कर मुहर लगा दी।

बताया गया है कि भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि आज अपने पहले ही ओवर उस्मान ख्वाजा का विकेट हासिल कर थोड़ा रोमांच पैदा किया था मगर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो ने भारतीयों को और कोई मौका दिये बिना जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाये थे। जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बना कर महत्वपूर्ण लीड हासिल की थी। दूसरी पारी में भी भारत का प्रदर्शन दयनीय रहा और पूरी टीम 163 रन पर लुढक गयी थी और मेहमान टीम को जीत के लिये 76 रन का लक्ष्य दिया गया। जिसे आस्टेलिया ने एक विकेट पर 78 रन बना कर पूरा कर लिया।

स्पिन पिच पर ही बदल गई बाजी

बताया गया है कि नागपुर और दिल्ली में दमदार जीत के बाद इंदौर (Indore) में भी टर्निंग विकेट मिला तो भारतीय प्लेयर्स खुश थे, लेकिन यहां स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने दांव को उल्टा कर दिया। भारतीय पहली पारी 109 रनों पर सिमटी तो ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बना डाले। 88 रनों के महत्वपूर्ण बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत की दूसरी पारी को 163 रनों पर ढेर करते हुए बड़ी सफलता हासिल की।

दूसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया ने कर दिया खेल

भारतीय टीम की पारी के साथ ही दूसरे दिन का खेल भी खत्म हो गया था। तीसरे दिन भारतीय स्पिनरों से करिश्मा की उम्मीद थी। शुरुआत भी कुछ वैसी ही हुई, लेकिन अंजाम बेहतर नहीं रहा। पारी के पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने ओपनर उस्मान ख्वाजा को केएस भरत के हाथों कैच आउट कराया। यहां ख्वाजा ने DRS लिया था, लेकिन टीवी रिप्ले में गेंद बल्ले को छूते नजर आई। इस तरह वह खाता नहीं खोल सके।

ट्रैविस हेड और लाबुशेन ने किया कमाल

इसके बाद अश्विन और जडेजा ने दोनों छोर से बॉलिंग करना शुरू किया। भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि कुछ ऐसे ही और विकेट गिरे तो पहली पारी में 11 रन बनाने में छह विकेट गंवाने वाली टीम दबाव में आ सकती है। हालांकि, ऐसा कुछ हुआ नहीं। ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने स्पिन के मूवमेंट पर ही शॉट लगाना शुरू किया। ट्रैविस हेड ने आक्रामक अंदाज में 53 गेंदों में छह चौके और एक छक्का के दम पर नाबाद 49 रन ठोके तो मार्नस लाबुशेन दूसरे छोर पर 58 गेंदों में छह चौके के दम पर 28 रन पर नाबाद लौटे। इकलौता एक विकेट अश्विन के नाम रहा। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की है। (इनपुट-वार्ता/गूगल)

Sports

पेरिस में ओलंपिक खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे डॉ मनोज

विशेष संवाददाता काशी के वरिष्ठ चिकित्सक,समाज सेवी ,लेखक डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव आगामी 26 जुलाई से पेरिस मे हो रहे ओलंपिक खेल मे ,चिकित्सक (आफिसियल ) के रूप में भारतीय कुश्ती संघ की तरफ से खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे। विदित हो कि डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव,इस समय उत्तर प्रदेश दिव्यांग क्रिकेट के अध्यक्ष और सेंट्रल […]

Read More
Sports

स्पिन ऑलराउंडर के रूप में भारत का बड़ा भविष्य बन सकते हैं अभिषेक

बायें हाथ से ताबड़तोड़ बैटिंग करने वाले शर्मा हैं पंजाब के नियमित गेंदबाज स्पिन ऑलराउंडर के रूप में सर जडेजा की जगह भारत को मिल सकता है बड़ा विकल्प सत्येंद्र शुक्ल ‘दीपक’ नई दिल्ली। भारत की ‘यंगिस्तान’ ने जिम्बाब्वे में पहला टी-20 गंवाने के बाद धमाकेदार वापसी की। कप्तान शुभमन गिल के साथ पारी की […]

Read More
Sports

दूसरे ही मैच में धमाका, अपने गुरु का रिकार्ड तोड़ भारत को दिलाई बड़ी जीत

खब्बू सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ली धमाकेदार इंट्री यशस्वी जायसवाल के आने के बाद खड़ी होगी सलामी जोड़ी की बड़ी समस्या नया लुक ब्यूरो टी-20 विश्वकप के लिए जब इस बल्लेबाज का चयन नहीं हुआ था, तो फैंस ने सोशल मीडिया पर बड़ा तूफान खड़ा किया था। लोगों का कहना था […]

Read More