स्पिन के टेस्ट में भारत फेल, नौ विकेट से जीते कंगारू

इंदौर। इंदौर के होल्कर स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर आस्ट्रेलिया मेजबान भारत से इक्कीस साबित हुआ और ट्रैविस हेड (49 नाबाद) और मारनस लबसचगने (28) ने श्रृखंला के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को लंच से पहले ही भारत द्वारा दिये गये 76 रन के आसान लक्ष्य को पाकर जीत की औपचारिकता पूरी कर ली। मैच के आस्ट्रेलिया के पक्ष में जाने की पटकथा आस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नेथन लायन ने भारत की दूसरी पारी में आठ विकेट चटका कर गुरूवार को ही लिख दी थी। जिस पर आज ट्रैविस और मारनस की जोड़ी ने संयमपूर्ण बल्लेबाजी कर मुहर लगा दी।

बताया गया है कि भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि आज अपने पहले ही ओवर उस्मान ख्वाजा का विकेट हासिल कर थोड़ा रोमांच पैदा किया था मगर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो ने भारतीयों को और कोई मौका दिये बिना जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाये थे। जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बना कर महत्वपूर्ण लीड हासिल की थी। दूसरी पारी में भी भारत का प्रदर्शन दयनीय रहा और पूरी टीम 163 रन पर लुढक गयी थी और मेहमान टीम को जीत के लिये 76 रन का लक्ष्य दिया गया। जिसे आस्टेलिया ने एक विकेट पर 78 रन बना कर पूरा कर लिया।

स्पिन पिच पर ही बदल गई बाजी

बताया गया है कि नागपुर और दिल्ली में दमदार जीत के बाद इंदौर (Indore) में भी टर्निंग विकेट मिला तो भारतीय प्लेयर्स खुश थे, लेकिन यहां स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने दांव को उल्टा कर दिया। भारतीय पहली पारी 109 रनों पर सिमटी तो ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बना डाले। 88 रनों के महत्वपूर्ण बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत की दूसरी पारी को 163 रनों पर ढेर करते हुए बड़ी सफलता हासिल की।

दूसरे दिन ही ऑस्ट्रेलिया ने कर दिया खेल

भारतीय टीम की पारी के साथ ही दूसरे दिन का खेल भी खत्म हो गया था। तीसरे दिन भारतीय स्पिनरों से करिश्मा की उम्मीद थी। शुरुआत भी कुछ वैसी ही हुई, लेकिन अंजाम बेहतर नहीं रहा। पारी के पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने ओपनर उस्मान ख्वाजा को केएस भरत के हाथों कैच आउट कराया। यहां ख्वाजा ने DRS लिया था, लेकिन टीवी रिप्ले में गेंद बल्ले को छूते नजर आई। इस तरह वह खाता नहीं खोल सके।

ट्रैविस हेड और लाबुशेन ने किया कमाल

इसके बाद अश्विन और जडेजा ने दोनों छोर से बॉलिंग करना शुरू किया। भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि कुछ ऐसे ही और विकेट गिरे तो पहली पारी में 11 रन बनाने में छह विकेट गंवाने वाली टीम दबाव में आ सकती है। हालांकि, ऐसा कुछ हुआ नहीं। ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने स्पिन के मूवमेंट पर ही शॉट लगाना शुरू किया। ट्रैविस हेड ने आक्रामक अंदाज में 53 गेंदों में छह चौके और एक छक्का के दम पर नाबाद 49 रन ठोके तो मार्नस लाबुशेन दूसरे छोर पर 58 गेंदों में छह चौके के दम पर 28 रन पर नाबाद लौटे। इकलौता एक विकेट अश्विन के नाम रहा। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त वापसी की है। (इनपुट-वार्ता/गूगल)

Sports

लिवरपूल मिडफील्डर लीवा ने दिल की बीमारी के बाद संन्यास लिया

पोर्तो एलेग्रे। ब्राजील, लिवरपूल और लाज़ियो के पूर्व मिडफील्डर 36 वर्षीय लुकास लीवा ने नियमित चिकित्सा परीक्षणों में दिल की बीमारी का पता लगने के बाद शुक्रवार को फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने ब्राजील के क्लब ग्रेमियो में संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। उन्होंने 2005 में इस क्लब से अपने करियर […]

Read More
Sports

पैदलचाल : विकास, परमजीत ने ओलंपिक 2024 में जगह बनायी

नोमी/जापान। भारत के 20 किलोमीटर पैदल चालक विकास सिंह और परमजीत सिंह बिष्ट ने रविवार को यहां एशियाई चैंपियनशिप में पदक जीतते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 और विश्व चैंपियनशिप 2023 के लिये क्वालीफाई कर लिया। विकास (एक घंटा, 20 मिनट, पांच सेकंड) और परमजीत (एक घंटा 20 मिनट, आठ सेकंड) ने 20 किलोमीटर पैदलचाल की […]

Read More
Sports

धोनी-युवराज के बाद भारत को मिला नम्बर-पांच का हीरो

विश्वकप फ़तह में निभा सकता है बड़ा रोल ओपनिंग विकल्प के साथ-साथ मध्यम क्रम की रीढ़ बन सकते हैं राहुल गजेंद्र चंद मुम्बई। कभी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रहे लोकेश राहुल इन दिनों मध्यम क्रम के शानदार बैट्समैन साबित हो रहे हैं। उन्होंने एक दिन पहले यानी शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 75 रनों […]

Read More