ये एक्सरसाइज महिलाओं का ब्लड प्रेशर रखती हैं कंट्रोल, जानें कैसे करें यह एक्सरसाइज

नया लुक डेस्क। रक्त चाप या कहें ब्लेड प्रेशर की समस्या आज हर वर्ग में आम हो गयी है। बिगडी दिनचर्या और खानपान इसके इजाफे का एक अहम कारण भी है। साथ ही हाई ब्लेड प्रेशर की समस्या अब औरतों में ज्यादातर बढ़ती जा रही है। ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं हाई ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल में रखें। इसके लिए जरूरी है सही तरीके का खाना लेना और आंशिक रूप से एक्सरसाइज करना। ​कुछ देर की एक्सरसाइज से ही आप खुद के ब्लेड प्रेशर को नियंत्रित रख सकती हैं। तो आइये इस आर्टिकिल में जानते हैं कि किन एक्सरसाइज से आप ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती हैं।

फन बैक एक्सरसाइज

कई बार देखा जाता है ज्यादा एक्सरसाइज भी हाई ब्लड प्रेशर को न्योता देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी झमता को समझें और उसी के अनुसार एक्सरसाइज करें। इसके लिए फन बैक एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है। उन गतिविधियों को करना चाहिए जिनसे आप आनंद लेती हैं। इसके अलावा अगर आप जिम नहीं कर सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। इसके बजाए आप योगा, हाइकिंग, गार्डनिंग और कुछ भी करें जो आपके दिल को थोड़ा तेज कर दे।

एरोबिक एक्सरसाइज

स्विमिंग आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। एरोबिक व्यायाम (“कार्डियो”) करना आपके ब्लेड प्रेशर के लिए अच्छा है। इसलिए स्विमिंग आपके लिए फायदेमंद हो जाती है क्योंकि ये जल्द ही आपके ब्लड प्रेशर को कर देती है। आप रोजाना 30 मिनट तक स्विमिंग कर सकती हैं।

एक्सरसाइज के समय इनका रखें ध्यान

बहुत ज्यादा वर्कआउट करना आपकी सेहत के लिए जरूरी नहीं है, आप अपने वर्कआउट को कम कर सकते हैं। आप 10 मिनट के मिनी-वर्कआउट को अपने साथ रखें और रोजाना इसका अभ्यास करें। एक्सरसाइज चाहे हल्के हों या फिर भारी आपको हमेशा अपने एक्सरसाइज को लेकर उनकी सीमाओं से अवगत रहना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज के दौरान दर्द से परेशान हो रही हैं तो आपको इसे बंद कर दें। अगर आपको चक्कर आ रहा है या आपकी छाती, हाथ, या गले में असुविधा है, तो रुक जाएं। इसके अलावा गर्म और नम दिनों पर धीमी गति से शुरू करें या एक वातानुकूलित इमारत में एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।