हाथरस की घटना की चौतरफा घिरी सरकार ने अवनीश अवस्थी से सूचना विभाग छीना, नवनीत सहगल को मिली जिम्मेदारी

नया लुक ब्यूरो

लखनऊ। हाथरस में दलित युवती के साथ हुए गैंगरैप मामले बवाल के बाद सरकार ने प्रमुख सूचना सचिव अवनीश अवस्थी को उनके पद से हटा दिया है। माना जा रहा है कि यह बदलाव हाथरस कांड के बाद सरकार की छवि को बचाने में नाकाम की सजा के तौर पर किया गया है। वहीं अब डैमेज कंट्रोल के लिए और मीडिया में सरकार की छवि को बनाने के लिए यह फेरबदल किया गया।

हालांकि वे अपर मुख्य सचिव गृह बने रहेंगे। उनकी जगह आईएएस नवनीत सहगल को सूचना विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा चार अन्य आईएस अफसरों के कार्यक्षेत्र में बदलाव किया गया है। बसपा-सपा सरकार में सूचना विभाग संभालने वाले आईएएस नवनीत सहगल को फिर से सूचना विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। अवनीश अवस्थी से सूचना विभाग छीन लिया गया। माना जा रहा है कि यह बदलाव सरकार डैमेज कंट्रोल के साथ मीडिया में सरकार की छवि को बनाने के लिए किया गया।

यूपी ब्यूरोक्रेसी में बड़े फेरबदल में अवनीश अवस्थी से सूचना विभाग का प्रभार हटाया गया शेष विभाग यथावत बने रहेंगे। नवनीत सहगल को अतिरिक्त प्रभार अपर मुख्य सचिव सूचना विभाग बनाया गया। संजय प्रसाद को अतिरिक्त प्रभार प्रमुख सचिव सूचना विभाग बनाया गया। बाबू लाल मीना प्रमुख सचिव समाज कल्याण बनाया गया है। मनोज सिंह से समाज कल्याण विभाग हटाकर अपर मुख्य सचिव सचिव उद्यान बनाया गया। सरोज कुमार MD पूर्वांचल विद्युत वितरण विभाग दिया गया।