पढिये देश विदेश की 35 खास ख़बरों के साथ आज के इतिहास की 25 खास तारीखें :

नया लुक के पाठकों को सुप्रभात। आपका दिन मंगलमय हो। आज की खास ख़बरों में पढ़िए :
देश में नौ राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेशों में 90% से ज्यादा कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं। वहीं, न्यूजीलैंड में प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की लेबर पार्टी ने चुनाव में बड़ी जीत दर्ज की। 24 साल बाद किसी एक पार्टी को अकेले बहुमत मिला। 120 सदस्यों वाली संसद में आर्डर्न की पार्टी को कुल 64 सीटें मिलीं। बहरहाल, कंगना रनौत पर एक और एफआईआर, अभिनेता मिथुन के बेटे पर रेप का केस। फिलहाल

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. रविवार को डबल हेडर मुकाबले। हैदराबाद और कोलकाता का मैच अबु धाबी में दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगा। वहीं, दुबई में शाम 7.30 बजे से मुंबई और पंजाब आमने-सामने होंगे।

2. देश की पहली मोनोरेल यानी मुंबई मोनोरेल 6 महीने बाद आज से फिर शुरू होगी। हालांकि, शुरू में यह केवल चेंबूर-वडाला-जैकब सर्कल मार्ग पर चलेगी।

3. आज बैडमिंटन के डेनमार्क ओपन का फाइनल होगा। किदांबी श्रीकांत के बाहर होने के साथ टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती खत्म हो चुकी है।

अब बात कल की कुछ खास खबरें एक नजर में :

1. कंगना पर एक और केस दर्ज, हिंदू-मुस्लिम के नाम पर फूट डालने का आरोप :
कंगना रनोट के खिलाफ अब एक और FIR दर्ज हो गई है। इस बार उन पर बॉलीवुड में हिंदू-मुस्लिम के नाम पर फूट डालने के आरोप लगे हैं। पिटीशनर साहिल अशरफ अली सैयद की अर्जी पर मुंबई के बांद्रा कोर्ट ने पुलिस को कंगना के खिलाफ केस दर्ज करने के आदेश दिए थे। उनकी बहन रंगोली के खिलाफ भी केस दर्ज करने के ऑर्डर दिए गए थे।

2. मिथुन के बेटे के खिलाफ केस दर्ज, रेप और जबरन अबॉर्शन के आरोप :

मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाअक्षय चक्रवर्ती के खिलाफ मुंबई के ओशिवारा पुलिस स्टेशन में शादी का झांसा देकर रेप करने और अबॉर्शन करवाने का केस दर्ज किया गया है। मिथुन की पत्नी योगिता बाली को भी आरोपी बनाया गया है। फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली एक एक्ट्रेस-मॉडल ने दोनों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।

3. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 107 देशों की रैंकिंग में भारत 94वें नंबर पर :

107 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत इस साल 94वें नंबर के साथ सीरियस कैटेगरी में रहा। दुनियाभर में भूख और कुपोषण की स्थिति पर नजर रखने वाली वेबसाइट ग्लोबल हंगर इंडेक्स ने शुक्रवार को यह रिपोर्ट जारी की, जो शनिवार को सामने आई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “भारत का गरीब भूखा है, क्योंकि सरकार सिर्फ अपने कुछ खास मित्रों की जेबें भरने में लगी है।”

4. अलीबाबा के जैक मा ला रहे हैं दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ :

दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ आ रहा है। जैक मा की कंपनी अलीबाबा का एफिलिएट है एंट ग्रुप और यही 35 अरब डॉलर यानी 2.56 लाख करोड़ रुपए का आईपीओ ला रहा है। यह बात इसलिए भी खास है क्योंकि पिछले पांच साल में जितने आईपीओ भारत में आए हैं, उन सभी को मिला दें तो भी यह अकेला उन पर भारी पड़ने वाला है।

5. 24 की उम्र में शुरू किया स्मार्ट टीवी का बिजनेस, आज 1200 करोड़ रु नेटवर्थ :

आईआईएफएल वेल्थ और हुरुन इंडिया ने हाल ही में 40 और उससे कम उम्र वाले सेल्फ मेड अमीरों की लिस्ट जारी की। इसमें एकमात्र महिला हैं 39 साल की देविता सराफ। देविता वीयू ग्रुप की सीईओ और चेयरपर्सन हैं। उन्होंने 24 साल की उम्र में स्मार्ट टीवी का बिजनेस शुरू किया। आज जिसकी नेटवर्थ 1200 करोड़ रु है।

6. बिहार चुनाव: सब ‘ठीक-ठाक’ सीटों के लिए लड़ रहे, सरकार तो जुगाड़ से ही बनेगी :

बिहार 2020…। ये अपनी तरह का पहला चुनाव है, जब हालात इतने साफ हैं और चुनाव इतना खुला हुआ कि सबकुछ साफ दिख रहा है। पहली बार है, जब ये तय है कि कौन किसके खिलाफ लड़ रहा है। लेकिन, ये तय नहीं कि कौन किसे लड़ा रहा है। मसलन, सब ‘ठीक-ठाक’ सीटों के लिए लड़ रहे हैं और सरकार तो जुगाड़ से ही बनेगी।

7. फेक न्यूज़ वायरल : भाजपा सांसद किरण खेर ने रेप को संस्कृति का हिस्सा बताया?
उत्तरप्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत देश के कई हिस्सों से रेप की दिल दहला देने वाली घटनाओं के बीच भाजपा नेता किरण खेर का बताकर एक बयान सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि किरण खेर ने कहा- बलात्कार हमारी संस्कृति का हिस्सा है, हम इसे नहीं रोक सकते।

चीन से निपटने की तैयारी: 

भारत लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए अमेरिका और यूरोप से सर्दियों के कपड़े और वॉरफेयर किट खरीद रहा।

अब तक कोरोना के देश मे 75 लाख केस :

कोरोना देश में । 25 राज्य और केंद्र शासित राज्यों में एक्टिव केस कम हो रहे; पीएम मोदी बोले- हमें पूरी दुनिया तक वैक्सीन पहुंचानी है; अब तक 74.92 लाख केस।

आईसीआईसीआई बैंक के बाहर लूट: 

बदमाशों ने सिक्यूरिटी गार्ड को गोली मारी, एक कर्मचारी पर कार चढ़ा दी और 31.50 लाख रुपए लूटकर भागे।

कोरोना को लेकर गुड न्यूज: 

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी के भारत में दूसरे और तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली।

जयपुर में 8 मिनट में 80 लाख की लूट:

दिनदहाड़े ज्वैलरी शॉप में मालिक, उसके बेटे व नौकर को रिवॉल्वर दिखाकर जेवर लूटे, स्कूटी से आए थे और स्कॉर्पियो भी लूट ले गए।

बस पिकअप की टक्कर में 7 कई मौत 32 जख्मी :

यूपी में बड़ा हादसा। पीलीभीत में रोडवेज बस और पिकअप के बीच टक्कर के बाद दोनों वाहन पलटे; 7 लोगों की मौत; 32 जख्मी।

कश्मीर में एनकाउंटर: 

सुरक्षाबलों ने अनंतनाग में एक आतंकी मार गिराया, AK-47 बरामद; पम्पोर में लश्कर-ए-तैयबा का मददगार गिरफ्तार।

मोदी ने कोविड-19 लड़ाई में ढिलाई के खिलाफ चेताया, टीका वितरण के वास्ते पूरी तैयारी रखने के दिये निर्देश

नयी दिल्ली। प्रत्येक नागरिक के लिए टीकों की शीघ्र पहुंच सुनिश्चित करने के वास्ते पूरी तैयारी रखने का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोजन की तरह टीका वितरण की ऐसी प्रणाली विकसित करने का शनिवार को सुझाव दिया जिसमें सरकारी और नागरिक समूहों के प्रत्येक स्तर की भागीदारी हो।

टूंडला में कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा खारिज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद जिले के टूंडला विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी का पर्चा शनिवार को खारिज कर दिया गया। यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी ने दी।

भाजपा ने कांग्रेस को बिहार चुनाव के अपने घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 का उल्लेख करने की चुनौती दी

नयी दिल्ली। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल करने की कांग्रेस द्वारा हिमायत करने के एक दिन बाद भाजपा ने शनिवार को उसे बिहार विधानसभा चुनाव के लिये अपने घोषणापत्र में इसका उल्लेख करने की चुनौती दी। साथ ही, भगवा पार्टी ने आरोप लगाया कि विपक्षी पार्टी अलगाववादियों की भाषा बोल रही है।

कांग्रेस अलगाववादियों की भाषा बोल रही, जिन्ना की तारीफ करने वालों को टिकट दे रही : शाहनवाज हुसैन

पटना। भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस मोहम्मद अली जिन्ना को समर्थन देने वालों को टिकट देकर और अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात करके अलगाववादियों की भाषा बोल रही है ।

चिदंबरम के आईएसआई और नक्सलियों से संबंध हो सकते हैं: जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख

जम्मू। भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवीन्द्र रैना ने संविधान का अनुच्छेद 370 बहाल करने का समर्थन करने के लिये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम पर शनिवार को निशाना साधते हुए कहा कि ‘वह चीन और पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं और उनके आईएसआई तथा नक्सलियों से संबंध हो सकते हैं।’’

असम सरकार ने पुजारियों से आग्रह किया, दुर्गा पूजा से पहले कोविड जांच करायें

गुवाहाटी। असम सरकार ने शनिवार को प्रदेश के पुजारियों से आग्रह किया कि दुर्गा पूजा से पहले वह अपना कोरोना वायरस जांच करायें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि श्रद्धालु संक्रमित नहीं हों ।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल बढ़ा कर 22 अगस्त 2021 तक किया गया

नयी दिल्ली। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल बढ़ा कर 22 अगस्त 2021 तक कर दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में शनिवार को यह बताया गया है।

चीन ने राष्ट्र ध्वज के इरादतन अपमान को अपराध की श्रेणी में डालने के लिये कानून में किया संशोधन

हांगकांग। चीन की ‘नेशनल पीपुल्स कांग्रेस’ की स्थायी समिति ने शनिवार को एक कानून में संशोधन प्रस्ताव पारित कर राष्ट्र ध्वज एवं चिह्न के इरादतन अपमान को अपराध की श्रेणी में डाल दिया है।

ब्लैकस्टोन को 12 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति बेचेगी प्रेस्ट्रीज समूह

नयी दिल्ली। अचल संम्पत्ति का कारोबार करने वाली कंपनी प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने र​विवार को बताया कि वह कार्यालय, खुदरा कारोबार और होटल की कुछ परियोजनाएं व सम्पत्तियां वैश्विक निवेश कंपनी ब्लैकस्टोन को बेचने पर सहमत हुई है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 62,212 नए मामले, कुल संख्या 74 लाख के पार

नयी दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 74 लाख के पार चली गई है, वहीं संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या भी 65 लाख से अधिक हो गई है। इस प्रकार संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की दर 87.78 प्रतिशत हो गई है।

नये कृषि कानून ‘हर किसान की आत्मा पर आक्रमण’ हैं :राहुल गांधी

चंडीगढ़। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नये कृषि कानूनों को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार पर अपना हमला तेज करते हुए दावा किया कि ये कानून ‘‘हर किसान की आत्मा पर आक्रमण’’ हैं तथा इस तरह के कानूनों ने देश की ‘‘नींव को कमजोर किया’’ है।

लोकपाल को 2019-20 में 1,427 शिकायतें मिलीं, चार शिकायतें केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों के खिलाफ थीं

नयी दिल्ली। लोकपाल को 2019-20 में कुल 1,427 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 613 राज्य सरकार के अधिकारियों से संबंधित थीं और चार शिकायतें केंद्रीय मंत्रियों तथा संसद सदस्यों के खिलाफ थीं।

आजरबैजान में आर्मीनिया के मिसाइल हमले में 13 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल

बाकू (आजरबैजान)। आजरबैजान ने शनिवार को आरोप लगाया कि आर्मीनिया ने उसके दूसरे बड़े शहर गांजा को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए।

गरीब भूखा है क्योंकि ख़ास ‘मित्रों’ की जेबें भरने में लगी है सरकार: राहुल

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वैश्विक भूख सूचकांक में भारत के अपने कई पड़ोसी देशों से पीछ रहने को लेकर शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह सरकार अपने कुछ खास मित्रों की जेबें भरने में लगी हुई है जिस कारण देश का गरीब भूखा है।

वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के प्रतिरूपण को रोकने के लिये नयी पद्धति विकसित की

ह्यूस्टन। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्रोटीन को रोकने की पद्धति विकसित की है, जिसका इस्तेमाल नोवेल कोरोना वायरस प्रतिरक्षा तंत्र के महत्वपूर्ण घटकों को निष्क्रिय करने के लिये करता है। इस खोज से कोविड-19 के इलाज के लिये नयी दवा बनाने में मदद मिल सकती है।

मिजोरम के सांसद ने की सीमा सुरक्षा के लिये मिजो रेजिमेंट अथवा अर्द्धसैनिक बल का गठन करने की मांग

आइजोल। मिजोरम से राज्यसभा के एकमात्र सदस्य के वनलालवेना ने बांग्लादेश एवं म्यामां से लगने वाली राज्य की सीमा की सुरक्षा के लिये केंद्र से सेना में मिजो रेजिमेंट बनाने अथवा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल मिजोरम राइफल्स का गठन करने की मांग की है ।

भारत में क्रिकेट की दीवानगी को कैमरे में कैद किया स्टीव वॉ ने

नयी दिल्ली। स्टीव वॉ खेलते आस्ट्रेलिया के लिये थे लेकिन जब क्रिकेट को कैमरे में कैद करने की बात आयी तो उन्होंने भारत को चुना जहां इस खेल को धर्म माना जाता है।

अर्थव्यवस्था के उबरने के दिख रहे संकेत: रिपोर्ट

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये लगाये गये कड़े लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था छह महीने तक दिक्कतों में फंसी रही। अब जल्दी जल्दी प्राप्त होने वाले कुछ आंकड़े संकेतक दे रहे हैं कि अर्थव्यवस्था की हालत सुधार पर है हालांकि अभी यह सुधार कमजोर है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है।

अब 18 अक्टूबर का इतिहास

इतिहास में आज:

2007 में बेनजीर के पाकिस्तान लौटते ही आत्मघाती हमले में मौत :

दुनिया की बड़ी और प्रतिभाशाली महिला नेताओं में से एक बेनजीर भुट्टो नौ साल के आत्म निर्वासन काटने के बाद 2007 में पाकिस्तान लौटी थी। कुछ ही घंटों बाद उनके कारों के काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ और 139 लोगों की मौत हुई थी। बेनजीर पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री थी और उन्होंने सिर्फ 35 साल की उम्र में यह जिम्मेदारी संभाली थी।
1988-90 और 1993-96 में दो बार उन्होंने देश के पीएम की जिम्मेदारी संभाली। भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी ठहराए जाने पर बेनजीर को 1999 में देश छोड़ना पड़ा था। 2007 में जब फौजी ताकत दम तोड़ रही थी और लोग लोकतंत्र के लिए आवाज उठा रहे थे, तब बेनजीर भुट्टो लौटी थीं।
उस समय की परवेज मुशर्रफ सरकार ने वापसी की इजाजत तो दी, लेकिन उन पर जानलेवा हमला होने की आशंका भी जताई थी। उसी साल 27 दिसंबर को रावलपिंडी में अपनी पहली रैली में ही उनकी हत्या कर दी गई।

1931: महान वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन ने ली आखिरी सांस
महान अमेरिकी वैज्ञानिक थॉमस एल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी 1847 को हुआ था। उनके नाम 1,93 पेटेंट हैं जो बताते हैं कि वे कितने बड़े आविष्कारक थे। बचपन में गरीबी से गुजरने वाले महान वैज्ञानिक को बिजली के बल्ब की खोज के लिए जाना जाता है।

एडिसन बल्ब बनाने में 10 हजार से अधिक बार असफल हुए। इस पर उन्होंने यह भी कहा था कि मैं कभी नाकाम नहीं हुआ बल्कि मैंने 10,000 ऐसे रास्ते निकाले जो मेरे काम नहीं आए। एडीसन ने 10 साल की उम्र में ही प्रयोग करना शुरू कर दिया था।

प्रयोग करने के लिए पैसे की जरूरत पड़ती तो वे ट्रेन में अखबार और सब्जी भी बेच लेते थे। 1879 से 1900 तक एडिसन अपनी सारी प्रमुख खोजें कर चुके थे और एक अमीर व्यापारी भी बन चुके थे। पहला बल्ब बनाने में 40 हजार डॉलर की लागत आई थी। 40 इलेक्ट्रि‍क लाइट बल्ब जलते देखने के लिए तीन हजार लोगों का हुजूम जुटा था। थॉमस एडिसन का निधन 18 अक्टूबर 1931 हो गया था।

इसके साथ इतिहास की कुछ और महत्वपूर्ण घटनाएं :

1386ः जर्मनी में हैडलबर्ग विश्वविद्यालय की स्थापना हुई।

1564ः इंग्लैंड के नाैसैनिक कमांडर जॉन हाॅकिन्स ने दूसरी बार अमेरिका यात्रा शुरू की।

1572ः स्पेन की सेना ने मास्ट्रिच पर हमला कर दिया।

1648ः उत्तर अमेरिकी उपनिवेशों में ‘बोस्टन शूमेकर्स’ पहला श्रम संगठन बना।

1892ः अमेरिका में शिकागो से न्यूयाॅर्क के बीच पहली लंबी दूरी की वाणिज्यिक फोन लाइन को शुरू किया गया।

1898ः अमेरिका ने स्पेन से प्यूर्टो रिको का अपने कब्जे में लिया।

1900ः काउंट बर्नार्ड वॉन बुलो जर्मनी के चांसलर बने।

1922ः ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी की स्थापना हुई, जिसका नाम बाद में बदलकर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन किया गया।

1925ः प्रसिद्ध रंगमंच निदेशक और नेशनल स्कूल ‘फ ड्रामा के पूर्व निदेशक इब्राहिम अल्काज़ी का जन्म।

1944ः द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी से चेकोस्लोवाकिया की स्वतंत्रता के लिये सोवियत संघ ने लड़ाई शुरू की।

1954ः टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी ने पहले ट्रांजिस्टर रेडियो का निर्माण किया।

1972ः पहले मल्टी-पर्पज हेलीकॉप्टर एसए-315 का बेंगलुरु में हवाई परीक्षण।

1976ः विलियम एन लिप्सकोंब जूनियर को रसायन का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

1980ः पहली हिमालय कार रैली काे बम्बई (मुंबई) के ब्रेबोर्न स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

1985ः संपूर्ण विश्व में व्यापक विरोध के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी सरकार द्वारा अश्वेत कवि बेंजामिन मोलोइस को फांसी।

1991ः दक्षिण पश्चिम एशिया और दक्षिणी पूर्वी यूरोप के मुहाने पर स्थित अजरबैजान ने तत्कालीन सोवियत रूस से स्वतंत्र होने की घोषणा की।

1995ः कोलंबिया के कार्टाजेना में गुट निरपेक्ष देशों का 11वां शिखर सम्मेलन प्रारम्भ।

1998ः भारत और पाकिस्तान परमाणु हथियार के खतरे को रोकने पर सहमत हुए।

2004ः कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन मारा गया।

2012ः सीरिया ने मारेत अल नुमान में सैन्य हवाई हमलों 40 लोग मारे गए।

1922: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की स्थापना हुई।

1998ः भारत और पाकिस्तान परमाणु हथियार के खतरे को रोकने पर सहमत हुए।

2004ः कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन मारा गया।

हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता ओम पुरी का। आज ही के दिन 1950 में जन्म हुआ था।

इतिहास में आज: मदर टेरेसा को शांति का नोबेल;
1814 में लंदन बीयर फ्लड में आठ की मौत;
1956 में शतरंज का गेम ऑफ द सेंचुरी।