पीएम सुनिधि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना : आरके पटेल

  •  सांसद व विधायक ने योजना के लाभार्थियों को प्रदान किए प्रमाण पत्र

बांदा। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पीएम सुनिधि लाभार्थियों के साथ मंगलवार को वर्चुअल संवाद में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सांसद बांदा-चित्रकूट आरके सिंह पटेल की अध्यक्षता में एवं जिला भाजपा अध्यक्ष रामकेश निषाद व विधायक सदर माननीय प्रकाश द्विवेदी एवं जिलाधिकारी बांदा आनंद कुमार सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें पीएम निधि योजना अंतर्गत जनपद बांदा की प्रदेश स्तर पर 19वीं रैंक पर जनपद बांदा है।

7412 लक्ष्य के सापेक्ष 4035 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से 2279 का लोन सैंक्शन कर दिया गया है एवं 1483 लाभार्थियों ने इस योजना का लाभ प्राप्त कर लिया है।और 50 लोगों को जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रमाण पत्र का वितरण किया गया है। जिनमें साबिया खान, रजिया बेगम, शिमला, विजय, मोहम्मद शानू, विद्या देवी, कलावती, रामनरेश, सरफराज अहमद, अनीश खान, शिव शंकर यादव, राजकुमारी, शिवप्रसाद, सहोदरा, सद्दाम हुसैन, धीरज यादव, अलीमुद्दीन, छोटे लाल गुप्ता, रामगोपाल, फूलमती आदि लाभार्थी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल संवाद के माध्यम से बताया कि डिजिटल लेनदेन में साल में रुपए 12000 तक कैशबैक की प्राथमिकता दी गई है। तथा 10000 तक का सिक्योरिटी फ्री लोन की भी व्यवस्था की गई है।नियमित भुगतान पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी गई है। समय से भुगतान करने पर लाभार्थी को अगली बार बड़ा लोन देने की सरकार की योजना है। इस मौके पर सांसद चित्रकूट बांदा आरके सिंह पटेल ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है पी0एम0 सुनिधि जो कोविड-19 की वैश्विक महामारी के कारण जो लोग प्रभावित हुए हैं।

उनको पुनः पटरी पर लाने के लिए यह निधि का संचालन माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया गया है उनका लक्ष्य हर छोटे तबके के लोगों के को मुख्यधारा से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की है और पूरे विश्व के लोग कोविड-19 से प्रभावित हुए हैं जिसमें से छोटे कारोबारियों का कार्य ज्यादा प्रभावित हुआ है। इसीलिए हमारे यशस्वी माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश ने यह योजना लॉन्च की है यदि पात्र व्यक्ति है तो इस योजना का लाभ उसे मिलेगा यही योजना नहीं बल्कि जितनी भी भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की योजना संचालित है सभी योजनाओं का लाभ गरीब तबके के व्यक्ति को दिया जा रहा है जिससे इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी इनकम बढ़ा सकें और अपना परिवार चला सके और स्वावलंबी बन सके। श्री पटेल ने लोगों से अपील किया कि गुटखा पान का सेवन न करें।

बीजेपी जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रामकेश निषाद ने अपने संबोधन में कहा कि जो रोज कमाने खाने वाले व्यक्ति हैं और कोरोना काल में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हुई कि उनके सारे कामकाज बंद हो गए। ऐसे परिवारों को कैसे स्टैंड किया जाए? इस कड़ी में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया है। विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के कारण सबसे ज्यादा गरीब तबके के लोग प्रभावित हुए हैं। और परेशान हुए हैं। उनको 10000रू ऋण की आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया गया है जिससे अपना व्यवसाय बढ़ाकर लोन की समय से भरपाई करें जिससे पुनः बड़ा लोन ले सके और अपना व्यापार बढ़ा सके और अपने परिवार के साथ साथ देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें।

जिलाधिकारी बांदा आनंद कुमार सिंह ने कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि जिसकी आप लोगों को प्रतीक्षा थी वह दिन आ गया है इसके लिए सभी को हार्दिक बधाई देता हूं और कहा कि इस जनपद में इस कार्य की प्रगति पहले बहुत अच्छी नहीं थी लेकिन हमारी पूरी प्रशासनिक टीम ने मेहनत के साथ दो-तीन दिनों के अंदर प्रगति को अग्रसर किया है और लाख 1 हजार 483 लाभार्थियों को लाभ मिला है। और जनपद बांदा 19वें स्थान पर यह मुकाम हासिल किया हैं।उन्होंने कहा कि शहरी पथ विक्रेता रुपए 10000 तक के कार्यकारी पूंजी ऋण प्राप्त करने के पात्र होंगे और समय पर ऋण वापसी करने पर विक्रेता अगले बार कार्यकारी पूंजी ऋण के पात्र होंगे।

निर्धारित तिथि से पूर्व ऋण वापसी करने पर विक्रेताओं पर कोई पूर्व भुगतान जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने वाले विक्रेता 7ः की दर पर ब्याज सब्सिडी के पात्र होंगे यह ब्याज सब्सिडी 31 मार्च 2022 तक उपलब्ध रहेगी। कार्यक्रम में उपस्थित एसडीएम सदरध् ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री सुधीर कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुरेंद्र श्रीवास्तव, लीड बैंक मैनेजर गौरव आनंद, सहित जनप्रतिनिधि के पदाधिकारी गण एवं कार्यक्रम संचालन संजीव सिंह बघेल सहित लाभार्थी उपस्थित रहे।

भाजपा नेता ने लाभार्थियों को दिये प्रमाण पत्र

  • लाभार्थियों ने एलसीडी के माध्यम से सुना पीएम का वर्चुअल संवाद

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कार्यक्रम को नगर पंचायत सभाकक्ष में लाभार्थियों द्वारा सीधा सुना गया। नगर पंचायत सभागार में पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत लाभार्थियों तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का एलसीडी के माध्यम से सीधा प्रसारण सुना गया। कोविड-19 को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का पालन कर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लाभार्थियों को चेयरमैन मुन्नी देवी, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी आनंद स्वरूप द्विवेदी तथा चेयरमैन प्रतिनिधि गोरेलाल फौजी द्वारा ऋण प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर राधा, रोशनी, रानी, सुमन, सोनम, गोमती, करीमन, नसीमुन, मीना बेगम, रूबी देवी, सुदामा सहित एक दर्जन से ज्यादा लाभार्थियों को ऋण प्रमाण पत्र प्राप्त किए तथा प्रधान मंत्री के वर्चुअल संवाद को एलसीडी के माध्यम से सुना ।

पीएम ने पटरी दुकानदारों से किया संवाद

नगर पंचायत सभागार परिसर पर मंगलवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के रेहडी पटरी दुकानदारों से वर्चुअल संवाद के अवसर पर आज उप जिला अधिकारी बबेरूध् अधिशासी अधिकारी सौरभ शुक्ला एवं नगर पंचायत अध्यक्ष योगेश कुमार द्विवेदी द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पीएम स्वनिधि लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस मौके पर विजय प्रताप सिंह तहसीलदार अतर्रा,रामबाबू त्रिपाठी,रमेश साहू,रमाकांत त्रिपाठी,राम शरण शिवहरे,चुन्नू कुशवाहा,जुगल किशोर त्रिपाठी, वैदेही शरण शिवहरे, बबलू पांडे, आनंद पांडे वरिष्ठ लिपिक सहित समस्त सभासदगण उपस्थित रहे।

पटरी दुकानदारों को बांटे बए ऋण प्रमाण पत्र

लॉक डाउन में बेगारी झेल रहे पटरी दुकानदारो को राहत के तौर पर दस हजार रुपये वित्तीय सहायता राषि ऋन प्रदान की गई। नगर पंचायत द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के तहत नगर क्षेत्र में 295 पटरी दुकानदारो आन लाइन आवेदन करवाये गए थे।जिसपर 209 लोगो को ऋण बैंक द्वारा स्वीकृत किये गए।मंगलवार को नगर पंचायत सभागार में वर्चुअल संवाद कार्यक्रम प्रसारण में विधायक राजकरन कबीर,नगर पंचायत अध्यक्षया ओम मनी वर्मा,अधिशाषी अधिकारी अमर बहादुर सिंह, व क्षेत्र के कुछ बैंक शाखा प्रबंधक शामिल रहे।जिनके द्वारा मौके पर मौजूद एक दर्जन महिलाओं को ऋन प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

Covid19 World