महाविद्यालयों की छात्राओं को ऑनलाइन मार्शल आर्ट प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

शाहजहांपुर। जनपद की महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा हेतु मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत आज दूसरे दिन महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को ऑनलाइन मार्शल आर्ट प्रशिक्षण का शुभारंभ विशिष्ट सम्मानित अतिथि नोडल इंचार्ज मिशन शक्ति कायर्क्रम प्राचार्या शाहला नुसरत किदवई ने किया। छात्राओं को प्रशिक्षण अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉ पुनीत मनीषी ने दिया।

इस अवसर पर डिस्टिक नोडल ऑफीसर एनएसएस डॉक्टर शबाना साजिद ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के समय को देखते हुए इस कार्यक्रम को लगातार ऑनलाइन के जगह ऑफ लाइन चलाने के साथ हम सबको अपनी बेटियों को मार्शल आर्ट सिखाने के लिए जागरूक करना चाहिए और खुद भी जागरूक होना चाहिए कि हम महिलाएं भी समय निकाल कर इसका प्रशिक्षण ले ऐसा प्रयास हम सब को मिल कर करना चाहिए। ऐसा करने से से हमारी समाज के बेटियां मार्शल आर्ट की कला को सीकर खुद को मजबूत बना सकती है ऐसी कला सीखने से मानसिक व शारीरिक स्तर पर हमारी बेटियां मजबूत बनेंगी।

इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो मास्टर डॉक्टर पुनीत मनीषी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मार्शल आर्ट या युद्ध कलाएँ विधिबद्ध अभ्यास की प्रणाली और बचाव के लिए प्रशिक्षण की परंपराएं हैं। सभी मार्शल आर्ट्स का एक समान उद्देश्य है। ख़ुद की या दूसरों की किसी शारीरिक ख़तरे से रक्षा । मार्शल आर्ट को विज्ञान और कला दोनों माना जाता है।

इनमें से कई कलाओं का प्रतिस्पर्धात्मक अभ्यास भी किया जाता है, ज़्यादातर सेल्फ डिफेंस के साथ इस को खेल के रूप में भी खेल के बच्चे अपने साथ अपने माता पिता व जनपद के नाम भी ऊंचा कर सकते हैं यह कला खेल के साथ नृत्य का रूप भी ले सकती हैं। आज दूसरे दिन छात्राओं को पंच, खुले हाथ से बचाव का तरीका, किसी की पकड़ को छुड़ाना इत्यादि के बारे में छात्रों को अभ्यास कराया।

आज के कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.कहकशा बेगम ने किया व अंत में सभी गति का आभार कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मोहम्मद तारिक ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. नसीम उश्शान खान, महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर एन.एस.एस डॉ सोमपाल सिंह, डॉ. रीता सिंह डिस्ट्रिक्ट नोडल अधिकारी एन.एस.एस, जिला संभल, रेंजर इंचार्ज डॉ समन जेहरा जैदी, एनसीसी इंचार्ज डॉक्टर इमरान खान के साथ जनपद की तमाम छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।