पुस्तक मेला समितियों की ऑनलाइन गतिविधियां शुरू

  • प्रारम्भ हो गया प्रतियोगिताओं का दौर
  • होंगी नृत्य, गायन, फैंसी डेªस के संग कहानी कहो व मेरे मन की बात जैसी प्रतियोगिताएं

लखनऊ। राष्ट्रीय पुस्तक मेला समिति और लखनऊ पुस्तक मेला समिति की ओर से संयुक्त रूप से प्रतियोगिताओं व संगोष्ठी इत्यादि की गतिविधियों का क्रम आज से ऑनलाइन प्रारम्भ हो गया। ज्योति किरन रतन के संयोजन में आज स्लोगन प्रतियोगिता हुई। अब आगे दो वर्गों मे नृत्य, गायन आदि की विभिन्न प्रतियोगिताएं और चुने हुए विषयों पर संगोष्ठियां होंगी। गतिविधियां फेसबुक पेज पर भी लाइव चलेंगी।

आयोजक मनोज सिंह चंदेल व आस्था ढल ने बताया कि साहित्य और संस्कृति की नगरी लखनऊ के पुस्तक मेले विख्यात रहे हैं और यहां 2003 से हर वर्ष राष्ट्रीय पुस्तक मेला और 2014 से लखनऊ पुस्तक मेला लगता आ रहा है। निःशुल्क प्रवेश वाले इस मेले में सभी प्रतियोगिताएं और अन्य गतिविधियां निःशुल्क होती आई हैं। इस वर्ष पूर्व नियोजित लखनऊ पुस्तक मेला और पहली से 11 अक्टूबर तक प्रस्तावित राष्ट्रीय पुस्तक मेला कोरोना संकट काल के कारण नहीं हो पाए।

ऐसे में पुस्तक मेले से जुड़े संस्कृति प्रेमियों के अनेक तरह के आग्रह सामने आए। ऐसे में हम पांच से 10, 11 से 15 व 16 से 20 तीन आयुवर्गोंं में आनलाइन बाल-युवा प्रतियोगिताओं का क्रम आज से प्रारम्भ कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त संगोष्ठियों का आयोजन भी किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों से लोग पुस्तक मेले के फेसबुक पेज facebook.com/bookfairlucknow और facebook.com/lucknowbookfair पर लाइव भी जुड़ सकेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक व्हाट्सअप नम्बर- 9415910781 और 9415080505 पर भेज सकते हैं और जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन आयोजनों का समापन 11 अक्टूबर को समारोहपूर्वक होगा। लोकआंगन, ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन, फोर्स वन, किरन फाउण्डेशन के स्वयंसेवकों के सहयोग से होने वाले आयोजनों में विजेताओं सहित प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र प्रदान किये जाएंगे। चुने गये टाॅप-फाइव प्रतिभागियों को विशिष्ट प्रमाणपत्र मिलेंगे।

संयोजिका ज्योति किरन ने बताया कि प्रतियोगिताओं के क्रम में आज पहले महात्मा गांधी व लालबहादुर शास्त्री पर स्लोगन आमंत्रित किये गये। दो अक्टूबर को स्वतंत्रता सेनानी विषय पर फैंसी डेªस प्रतियोगिता वीडियो क्लिप में कुछ शब्दों कहने के साथ होगी। तीन अक्टूबर को तीन से पांच वर्ष व छह से 10 वर्ष आयुवर्ग में फिल्मी नृत्य प्रतियोगिता, चार को किसान व सैनिक से जुड़े किसी एक विषय पर चित्रकला, पांच को पांच से 10 वर्ष व 11 से 15 वर्ष आयुवर्ग में देशभक्ति गायन प्रतियोगिता टैªक या बिना टैªक म्यूजिक के होगी।

छह अक्टूबर को लाॅकडाउन में अच्छी बातें विषय पर सम्भाषण प्रतियोगिता, सात को 16 से 30 वर्ष आयुवर्ग में देशभक्ति गायन प्रतियोगिता, आठ को 11 से 15 वर्ष व 16 से 20 वर्ष आयुवर्ग में फिल्मी नृत्य प्रतियोगिता होगी। नौ अक्टूबर को दादी-नानी की कहानी परम्परा में कहानी कहो प्रतियोगिता और 10 अक्टूबर को संदेश परक बातों की मेरे मन की बात प्रतियोगिता 10 से 15 वर्ष व 16 से 20 वर्ष आयुवर्ग में होगी।

नृत्य व गायन प्रतियोगिता के पहल चरण के चयन में प्रतिभागियों 30 सेेकेण्ड का वीडियो फंक आर्ट बाई हार्ट या स्टूडेण्ट आर्ट बाई हार्ट फेसबुक पेज पर शेयर करना होगा। इसके अतिरिक्त संगोष्ठियों के लिए समन्वयकों द्वारा साहित्यिक संस्थाओं के विशिष्ट कार्यक्रमों का चयन चल रहा है।