इस चैत्र नवरात्रि पर इन आठ फूलों से करें माता रानी को प्रसन्न, दूर हों जाएंगे सारे आर्थिक कष्ट

ज्योतिषाचार्य डॉ. उमाशंकर मिश्र

लखनऊ। देवी मां नवरात्रि के दौरान धरती पर भक्तों के दुखों को नष्ट करने आती है और इस दौरान उनसे सच्चे मन सा मांगी हर मुराद पुरी होती है। मां से अपनी मुरादों की कामना लिए कुछ लोग मंदिर जाते हैं तो कुछ घर पर ही पूजा-पाठ करके माता को प्रसन्न करने के प्रयास करते हैं।

देवी को प्रसन्न करने के लिए पूजा के साथ विशेष फूल भी चढ़ाना चाहिए। ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा बताते हैं की इससे देवी मां आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती है। जानिए देवी मां को किस मनोकामना पूर्ति के लिए कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए….

इस नवरात्र दुर्गा जी को शंखपुष्पी यानि अपराजिता का फूल चढ़ाने से आपकी अधूरी व काफी समय से टल रही इच्छा पूरी हो जाएगी।

  • घर में हमेशा सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो नवरात्र में देवी मां को चंपा, सफेद कमल और कुंद के फूल अर्पित करें। देवी मां प्रसन्न होकर आपको तरक्की का मार्ग दिखाएंगी।
  • नवरात्र में माता को पलाश, तगर, अशेक और मौलसिरी के फूल चढ़ाएं। ये पुष्प आप 5, 11 व 21 चढ़ाएं। इससे आपके घर मां लक्ष्मी का वास सालभर तक बना रहेगा। इसके साथ ही घर में धन-धान्य की बढ़ोत्तरी भी होगी।
  • यदि आप अपने कार्यक्षेत्र में सफलता चाहते हैं तो मां दुर्गा को लोध, कनेर एवं शीशम के फूल चढ़ाएं। इससे आपको जीवन में आगे बढ़ने के नए रास्ते मिलते रहेंगे।