जानिए किम जोंग की मौत के वायरल वीडियो का सच

नई दिल्लीः उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की मौत को लेकर अटकलों का दौर जारी है। सोशल मीडिया पर हाल के दिनों में एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। जिसमें किम जोंग जैसी शक्ल वाला व्यक्ति शीशे से बंद कॉफिन में लेटा है और लोग उसे श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वीडियो देखकर तो यही लगता है कि किम की मौत हो गई है और वहां कि सरकार इसे दुनिया से छुपा रही है। नॉर्थ कोरिया शासन की तरफ से बार बार बयान आ रहे हैं कि किम जोंग ठीक हैं और पूरी तरह स्वस्थ भी। हालांकि दुनिया भर से आ रही किम की मौत की रिपोर्ट्स की सच्चाई क्या है यह सिर्फ उत्तर कोरिया ही जानता है?

यह भी पढ़ें:

जो वीडियो सर्कुलेट किये जा रहे हैं वो फेक न्यूज है या फिर इसके पीछे कुछ सच्चाई छिपी है। इस बारे में उत्तर कोरिया ने कोई सफाई नहीं दी है। अमूमन उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के निधन पर ऐसी ही गतिविधियां देखने को मिलती है। हांगकांग की एक रिपोर्ट में तो यहां तक दावा किया गया है कि तानाशाह किम जोंग उन बीते हफ्ते ही मर चुके हैं। जिसे बाकी दुनिया से छिपाया जा रहा है। ताकि सत्ता के लिए उत्तर कोरिया में खून खराबा न हो। इस वायरल वीडियो पर आधिकारिक प्रतिक्रिया अभी मिलनी बाकी है। जबकि दुनियाभर में किम जोंग की मौत को लेकर सस्पेंस कायम है।

यह भी पढ़ें:

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?
वायरल वीडियो में कथित तौर पर दावा किया जा रहा है कि ये किम जोंग उन का वीडियो नहीं है, बल्कि पूर्ववर्ती तानाशाह किम जोंग II के अंतिम समय का वीडियो है। माना जाता है कि किम जोंग द्वितीय का मृत देह भी उनके पिता की ही तरह प्योंगयांग महल में सुरक्षित रखा गया है। वायरल वीडियो में मृत शरीर किम जोंग द्वितीय से काफी मिलते जुलते हैं।

Covid19 World