खुशखबरीः अब घर बैठे बनवाएं ई-पैन, जानें कैसे भरेंगे फॉर्म

नई दिल्ली। अब आपको नया पैन कार्ड बनवाने के लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऑनलाइन पैन कार्ड जारी करने लगा है, जिसके लिए महज 10 मिनट में ही आवेदन किया जा सकता है। बताते चलें कि आयकर रिटर्न भरने, बैंक खाता खुलवाने, वित्तीय लेन-देन आदि कई कार्यों के लिए स्थायी खाता संख्या यानी पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसे बनवाने के लिए अब फॉर्म भरने के अलावा कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत होती थी, जिसमें 15 दिन का पूरा समय भी लग जाता था।

अब आयकर विभाग ने तुरंत ई-पैन लेने की सुविधा पायलट परियोजना के तौर पर शुरू कर दी है। यानी अब आप घर बैठे ही ई-पैन खुद बना सकते हैं। आयकर विभाग के पोर्टल के अनुसार यह पैन डिजिटल हस्ताक्षर वाला पैन कार्ड है, जिसे आयकर विभाग ने इलेक्ट्रानिक रूप में जारी कर दिया है। इसे भरने और पाने के लिए आपके पास केवल दो पेपर होने चाहिए। पहला- डिजिटल हस्ताक्षर और दूसरा आधार कार्ड। यदि आपके आधार में सही विवरण दर्ज नहीं है तो आपको यह दिक्कत हो सकती है। जैसे सही फोन नम्बर और पता।

जीएसटी अधिवक्ता मनीष द्विवेदी कहते हैं कि यदि आवेदन पत्र और आधार में दर्ज विवरण अलग-अलग पाए गए तो ई-पैन पोर्टल पर खुद-ब-खुद निरस्त हो जाएगा। ई-पैन के लिए मजह 66 रुपये का शुल्क अदा करना पड़ता है, जबकि यदि आपको फिजिकल पैन कार्ड भी लेना हो तो आपको 107 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को सहूलियत प्रदान करने और सरल बनाने के लिए विशेष तरीके से बनाया गया है। इसमें आपको पोर्टल पर कोई भी डॉक्युमेंट तक अपलोड नहीं करना होगा।

इन पांच आसान स्टेप से आवेदन करें ऑनलाइन ई-पैन

  1. ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवदेन करना चाहते हैं तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की e-Filing पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको “Instant PAN through Aadhaar” सेक्शन में जाकर बायीं तरफ दिए गए “Quick Links” पर क्लिक करना होगा।
  2. इसी पेज पर “Get New PAN” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और OTP जेनरेट करने के लिए कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, जिसे आपको वैलिडेट करना होगा।
  3. अगले स्टेप में आप आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा। पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको E-mail ID भी वैलिडेट करने की जरूरत होगी।
  4. यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से e-KYC डेटा को वैलिडेट करने के बाद आपको इन्स्टैंट पैन जारी कर दिया जाएगा। कुल मिलाकर इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको 10 मिनट भी नहीं देना होगा।
  5. अगले स्टेप में आप “Check Status/ Download PAN” के विकल्प पर क्लिक करने बाद आसानी से PDF फॉर्मेट में आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप E-mail ID आपके आधार डेटाबेस में रजिस्टर होगा तो आपको E-mail पर भी नया e-PAN भेज दिया जाएगा।