मामूली अंतर के साथ डीयू की दूसरी कटऑफ भी जारी, कई विषयों की सीटें हुयीं फुल

  • कई कोर्स के लिए बंद हुआ दाखिला

नई दिल्ली। मामूली अंतर के साथ डीयू ने अपनी दूसरी कटऑफ लिस्ट भी शनिवार को जारी कर दी। वहीं दूसरी ओर कई विषयों की सीटें फुल हो जाने के कारण उन कोर्स के​ लिए दाखिले भी बंद कर दिए गये हैं। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन में तीन विषयों बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी,बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस, और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स में कटऑफ 100 परसेंट गया है। इन विषयों में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के 99 परसेंट नंबर होने चाहिए।

बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए 99 फीसदी और बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी और बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस दोनों के लिए 99.75 फीसदी नंबर की आवश्यकता होगी।इसी तरह, बीए (ऑनर्स) पत्रकारिता, जो एलएसआर में 99.50 प्रतिशत की कट-ऑफ पर उपलब्ध थी, दूसरी सूची में 99.25 प्रतिशत पर उपलब्ध है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आत्माराम सनातन धर्म, दीन दयाल उपाध्याय, हिंदू कॉलेज, आईपी कॉलेज ऑफ वुमेन, कालिंदी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, राजधानी, सत्यवती कॉलेज (इवनिंग), श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज और श्री अरविंदो कॉलेज में बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी उपलब्ध नहीं है।

वहीं दौलत राम, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स (डीसीएसी), देशबंधु, बीआर अंबेडकर, गार्गी, कमला नेहरू, किरोड़ीमल, मैत्रेयी, पीजीडीएवी और शिवाजी कॉलेज में बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र में प्रवेश बंद है। वहीं दूसरी ओर भारती कॉलेज, डीसीएसी, बीआर अंबेडकर, हंसराज, हिंदू, आई कॉलेज ऑफ वूमेन, कमला नेहरू, किरोड़ीमल, लक्ष्मीबाई, मैत्रेयी, मोतीलाल नेहरू, राजधानी कॉलेज में बीए (ऑनर्स) इतिहास में भी सीट भर गई है।

एलएसआर में 99 प्रतिशत के न्यूनतम स्कोर पर कोर्स उपलब्ध हैं, जबकि मिरांडा हाउस और रामजस में पाठ्यक्रम के लिए कटऑफ क्रमशः 98.50 और 97.50 परसेंट है. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स और बी कॉम (ऑनर्स) में सीटें उपलब्ध हैं। कॉलेज में पहली सूची में बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए कट-ऑफ में कोई कमी नहीं दिखी। अभी भी वहां 99 प्रतिशत पर ही एडमिशन हो रहा है जबकि बी कॉम (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 99.50 प्रतिशत से एक प्रतिशत कम होकर 98.50 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

हिंदू कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) फिलॉसफी के लिए कटऑफ 97 परसेंट रखा है। हिंदू कॉलेज ने पहली सूची में BSc (Hons) भौतिक विज्ञान के लिए 99.33 परसेंट कटऑफ की घोषणा की थी। अब सीट खाली नहीं है। हिंदू कॉलेज, जिसने 99.25 परसेंट पर अपनी कटऑफ जारी की थी, दूसरी सूची में इसे घटाकर 98.75 प्रतिशत कर दिया है। वहीं किरोड़ीमल कॉलेज में 98 प्रतिशत की कटऑफ उपलब्ध है।