देश और दुनिया की 15 महत्वपूर्ण ख़बरें एक नजर में

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक : मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है। इससे 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा।

कोविड-19 का टीकाकरण सस्ता, सभी को उपलब्ध होना चाहिए : मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 का टीका तैयार होने पर बड़ी आबादी के टीकाकरण के लिए भारत की तैयारियों की मंगलवार को समीक्षा की और जोर दिया कि टीकाकरण सस्ता और हर किसी के लिए उपलब्ध होना चाहिए।

भारत में कोविड-19 संक्रमण के 18,522 नए मामले आए सामने, कुल मामले 5,66,840 हुए

नयी दिल्ली। भारत में कोविड-19 के एक दिन में 18,522 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले मंगलवार को बढ़कर 5,66,840 हो गए, जिनमें से 418 और लोगों की जान जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 16,893 हो गई।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक

नयी दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर 29 जून को 66.03 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो राष्ट्रीय औसत 58.67 फीसदी से अधिक है। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

राहुल ने शायरी के जरिए साधा प्रधानमंत्री पर निशाना

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन में चीन के साथ गतिरोध का उल्लेख नहीं होने की ओर इशारा करते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री पर शायरी के माध्यम से निशाना साधा।

कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिये मप्र में शुरू हुआ पहला प्लाज्मा बैंक

इंदौर। प्लाज्मा थेरेपी के जरिये कोविड-19 के मरीजों के इलाज में मदद के लिये मध्यप्रदेश के पहले प्लाज्मा बैंक की इंदौर के एक निजी अस्पताल में मंगलवार को औपचारिक शुरुआत हुई।

सुशांत मामला: पुलिस थाने पहुंची अभिनेत्री संजना सांघी ने बयान दर्ज कराया

मुंबई। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में मंगलवार को बयान दर्ज कराने के लिए अभिनेत्री संजना सांघी बांद्रा पुलिस थाने गईं।
एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बंबई उच्च न्यायालय ने अर्णब गोस्वामी के खिलाफ दो प्राथमिकियां निलंबित की

मुंबई। बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी के खिलाफ दायर दो प्राथमिकियों को निलंबित कर दिया। पालघर में पीट-पीटकर की गयी संतों की हत्या के मामले और लॉकडाउन के बीच बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर प्रवासी श्रमिकों की भीड़ जमा होने के संबंध में कथित उकसावे और भड़काऊ टिप्पणियों के लिए उनके खिलाफ ये प्राथमिकियां दर्ज करायी गयी थीं।

चीन में ‘‘वैश्विक महामारी फैलाने में सक्षम” फ्लू वायरस की पहचान, अभी खतरा नहीं

बीजिंग। चीन में सुअरों के बीच पाई जा रही फ्लू वायरस की नयी प्रजाति शूकर उद्योग से जुड़े कर्मचारियों को तेजी से प्रभावित कर रही है और इसमें वैश्विक महामारी फैलाने वाले विषाणु जैसी सारी अनिवार्य विशेषताएं हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

अमेरिका के शीर्ष दो सीनेटरों ने भारत-अमेरिकी संबंध मजबूत करने के लिए एक संशोधन विधेयक पेश किया

वाशिंगटन। अमेरिका में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेट के शीर्ष दो सीनेटरों ने भारत के साथ सैन्य संबंध मजबूत करने, खास तौर पर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और सैन्य क्षेत्र में संयुक्त अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए एक संशोधन विधेयक पेश किया है।

गरीबी हटाने में भारत के अनुभवों से हो सकता है लाभ : संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष

संयक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद बंदे ने कहा है कि गरीबी उन्मूलन के लिए वैश्विक गठबंधन के संस्थापक सदस्य के तौर पर भारत निर्धनता हटाने में हासिल अपनी कामयाबी से सबको रूबरू करा सकता है। साथ ही वह कृषि क्षेत्र में अपने अनुभवों, प्रौद्योगिकी एवं निवेश के इस्तेमाल को भी साझा कर सकता है जिससे अन्य देश सीख सकते हैं।

आईपीएल को चीनी प्रायोजकों से नाता तोड़ना चाहिए, इस सत्र में नहीं तो 2021 तक: नेस वाडिया

नयी दिल्ली। किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया ने इस महीने की शुरुआत में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चीन की कंपनियों के प्रायोजन को धीरे-धीरे खत्म करने की मांग की।

प्रतिबंधित दवाओं को लेकर अपडेट रहने में खिलाड़ियों की मदद के लिये रीजीजू ने नाडा का एैप लांच किया

नयी दिल्ली। खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रीजीजू ने मंगलवार को राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल एैप लांच किया जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं और उनके इस्तेमाल से बचने की जानकारी देगा।

भारत की सोच को वास्तविकता में बदलने के लिये अमेरिका के साथ भागीदारी अहम: राजनयिक

वाशिंगटन। भारत और अमरिका को एक दूसरे का स्वाभाविक सहयोगी बताते हुये भारत के राजदूत ने यहां कहा कि विकास के बारे में भारत की ठोस परिकल्पना को वास्तविकता में बदलने के लिये भारत की अमेरिका के साथ भागीदारी काफी अहम है।

चीनी एप पर रोक: टिक टॉक ने कहा सरकारी आदेश का पालन करने की प्रक्रिया में है

नयी दिल्ली।चीनी एप टिक टॉक ने मंगलवार को कहा कि वह भारत सरकार के आदेश के मुताबिक एप को बंद करने की प्रक्रिया में है। कंपनी ने जोर देते हुये कहा कि उसने एप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी भारतीय की जानकारी चीन अथवा किसी अन्य देश के साथ साझा नहीं की है।