अपराधियों पर अंकुश लगाने को चलाया जाए अभियान

  • एडीजी ने अपराध समीक्षा बैठक में मातहतों को दिये निर्देश
  •  बढते अपराधां पर एडीजी ने जताई नाराजग

बांदा । अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन ने जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने यातायात माह के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना तैयार कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये।
बुधवार को अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश आकस्मिक निरीक्षण पर जनपद पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ शंकर मीणा, अपर पुलिस अधीक्षक महेंद्र प्रताप चौहान सहित जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक की।

बैठक के दौरान उन्होंने यातातयात माह नवंबर के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार कर लोगों को हेलमेट लगाने तथ सीट बेल्ट धारण करने हेतु प्रेरित करने एवं जागरूकता अभियान चलाकर सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन कराये जाने हेतु निर्देशित किया। महिला हेल्प डेस्क को सुचारू रूप से चलाये जाने के लिए नियुक्त की गयी महिला आरक्षियों को प्रशिक्षित कर महिला शिकायत कर्ताओं के साथ शिष्ट व्यवहार एवं उनकी समस्याओं के निस्तारण में कर्तव्यों का भली भांति निर्वहन कराये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

इसके साथ ही पास्को एक्ट के लंबित अभियोगों पर विवेचनाओं को पूर्ण कराये जाने तथा न्यायालय में विचाराधीन अभियोगों पर प्रभावी पैरवी कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये। पुरस्कार घोषित अपराधी, वांछित अभियुक्तों एवं हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन कराये जाने के साथ ही अपराधियों पर अंकुश लगाये जाने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही किये जाने के लिए एडीजी ने आलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये।

इसके अलावा वैश्विक महामारी कोरोना के संबंध में जारी गाइडलाइन्स का अनुपालन कराने, मास्क व सोशल डिस्टेंशिंग के महत्व को लोगों तक पहुंचान हेतु अभियान चलाने के लिए निर्देश दिये गये। अनवरत अभियान चलाकर मिशन शक्ति के माध्यम से महिला आरक्षियों द्वारा महिलाओं तथा छात्राओं को जागरूक करने तथा 1090, 112, 181 आदि आपातकालीन सेवाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाये जाने के लिए भी अपर पुलिस महानिदेशक ने मातहतों को निर्देशित किया।

उप निरीक्षक हुये प्रोन्नत

अपराध समीक्षा बैठक के बाद अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश द्वारा महिला हेल्प डेस्क का कुशल संचालन करने वाली महिला आरक्षी कंचन पाठक तथा केतकी जादौन को नगद पुरस्कार से पुरस्कृत किया। पुलिस मुख्यालय द्वारा उप निरीक्षक से निरीक्षक पद पर पदोन्नति के लिए जारी की गयी सूची में जनपद से नामित थाना कोतवाली नगर में नियुक्त उप निरीक्षक राजीव यादव, पुलिस चौकी खप्टिहाकलां के प्रभारी चंद्रशेखर गौतम को निरीक्षक तथा पुलिस लाइन्स परिवहन शाखा के उपनिरीक्षक देवी प्रसाद द्विवेदी को निरीक्षक परिवहन शाखा बनाये जाने पर एडीजी ने स्टार धारण कराया। इस दौरान उन्होंने पुलिस लाइन का निरीक्षक करते हुए क्षेत्राधिकारी लाइन्स तथा प्रतिकार निरीक्षक पुलिस लाइन्स को बेहतर कार्यां के लिए दिशा निर्देश जारी किये।

थाने का किया औचक निरीक्षक

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रेम प्रकाश ने जनपद के मटौंध थाना का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने साफ सफाई एवं अभिलेखों का रखरखाव बेहतर रखने पर प्रभारी निरीक्षक को दिशा निर्देश दिये। महिला हेल्प डेस्क की समीक्षा करते हुए प्राप्त शिकायतों का जायजा लिया एवं उनकी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। बेहतर कार्य पाये जाने पर एडीजी ने महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला आरक्षी आरती पटेल तथा नेहा शर्मा को नगद पुरस्कार दिया। प्रभारी निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि थाने पर लंबित मामलों तथा विवेचनाओं का निस्तारण शीध्रता से किया जाये।

Covid19 World