डॉ. महमूद खान के कार्यों की सराहना पूरे त्रिवेदीगंज क्षेत्र में

राजेश कुमार

त्रिवेदीगंज, बाराबंकी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र त्रिवेदीगंज अधीक्षक डॉ0 महमूद खान के कार्यों कि सराहना आज पूरे त्रिवेदीगंज क्षेत्र की जनता कर रही है। जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना जैसी घातक महामारी से जूझ रहा है तो वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक डॉ0 महमूद खान ने कोराना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए लोगो को जागरूक कर रहे है और सभी लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रहे हैं। और चिकित्सालय में आए हुए मरीजों का समुचित इलाज कर रहे हैं।

जिससे किसी भी मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचने के बाद कोई भी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। और लोगों का अच्छे से अच्छा इलाज किया जा सके।जिससे त्रिवेदीगंज क्षेत्र की जनता अधीक्षक डॉ0 खान के कार्यों से खुश नजर आ रही है और चारो तरफ क्षेत्र की जनता अधीक्षक के द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों की जमकर प्रशंसा की जा रही।

चिकित्सालय परिसर में आए हुए लोगो का मानना है कि जब से डॉ0 महमूद खान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र त्रिवेदीगंज के अधीक्षक बनाए गए है। तभी से पूरे चिकित्सालय परिसर की तस्वीर को बदल कर रख दिया है। आज पूरे चिकित्सालय परिसर में साफ सफाई रहती है। और इलाज करवाने आए हुए किसी भी मरीज को कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है। और आज यह स्थित है कि चिकित्सालय परिसर का कोई भी कर्मचारी पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करता है किसी भी कर्मचारी की कोई भी शिकायत नहीं सुनने को मिलती है।

यह सब कार्य अधीक्षक डॉ0 महमूद खान के आने के बाद हुआ है। जिससे क्षेत्र की जनता आज अधीक्षक डॉ0 महमूद खान के द्वारा किए जा रहे कार्यों की जमकर सराहना कर रही है। जानकारी के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लगभग कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित हो गए है लेकिन उसके बावजूद भी चिकित्सालय परिसर को नहीं बंद किया गया है।

अधीक्षक डॉ0 महमूद खान के द्वारा बराबर खोला जा रहा है जिससे त्रिवेदीगंज क्षेत्र के लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। और लोगो को अच्छे सा अच्छा इलाज मुहैया कराया जा सके।

वहीं जब पूरे मामले की जानकारी अधीक्षक डॉ0 महमूद खान से की गई तो उन्होंने बताया कि जब से मै आया हूं तब से पूरी कोशिश रहती हैं। कि लोगो को अच्छी से अच्छी सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके।गर्भवती महिलाओं का 100 प्रतिशत प्रसव चिकित्सालय में ही करवाने का प्रयास किया जा रहा है जिसमें 80 प्रतिशत प्रसव चिकित्सालय में कराया जा रहा है।

गर्भवती महिलाओं को अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रसव होने के बाद जच्चा बच्चा को डिस्चार्ज करने के साथ साथ जन्म प्रमाण पत्र दे दिया जाता है।आशा व ए एन एम को समय से भुगतान कर दिया जाता है।प्रोत्साहन दास समय से लाभार्थी को मिले ये हमारा पूरा प्रयास रहता है। मरीजों को रोगों के हिसाब से सभी दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है और पूरा प्रयास किया जा रहा है कि मरीजों को बाहर से दवाएं ना खरीदनी पड़े।

ग्राम स्वच्छ स्वछता दिवस पर पूर्ण सभी सेवाएं ए एन एम के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।नेशनल प्रोग्राम को सफल बनाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।इमरजेंसी सेवाओं का सुद्रण किया गया। कोविड 19 की जांच क्षेत्रो के आलावा चिकत्सालय पर भी उपलब्ध है।अगर किसी भी व्यक्ति को कोविड 19 के हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हो तो वह व्यक्ति चिकत्सालय पर पहुंच कर जांच करा सकता है।

वहीं डॉ0 खान ने बताया कि चिकत्सालय में स्टाफ काम होने के बाद भी पूरा प्रयास किया जा रहा है। जिससे क्षेत्र के लोगो को समस्या न हो इस लिए अस्पताल परिसर को नहीं बंद किया जा रहा है अगर अस्पताल को बंद कर दिया जाएगा तो लोगो को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इस लिए आज चिकित्सालय परिसर को सावधानी पूर्वक खोला जा रहा है और आए हुए मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज किया जा रहा है ।और जो भी सेवाएं चिकित्सालय में अभी नहीं उपलब्ध है उन सेवाओं को उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।