सुबह की 60 महत्वपूर्ण खबरें एक नजर में

नायलुक के पाठकों को सुप्रभात। आपका दिन मंगलमय हो।

सुबह की खास खबर : कंगना ने अब उद्धव के बेटे का नाम लिया, चीन के पास चॉकलेट सोल्जर और संसद सत्र से पहले 17 सांसदों को कोरोना, कंगना रनोत हिमाचल लौट गई हैं, मगर शिवसेना पर उनके हमले बंद नहीं हो रहे। उधर, 4 हजार लोगों के कोरोना टेस्ट के बाद संसद का मानसून सत्र शुरू हो चुका है।

पहले आज की प्रमुख खबरें :

आज इन 2 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. प्रधानमंत्री मोदी बिहार के लिए 541.करोड़ रुपए के 7 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे।

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में एलएसी पर जारी भारत-चीन मामले पर बयान दे सकते हैं।

कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें एक नजर में

1. मानसून सत्र का पहला दिन, 17 सांसद पॉजिटिव मिले :

सोमवार से 17वीं लोकसभा का चौथा सत्र शुरू हुआ। जदयू सांसद हरिवंश राज्यसभा के उप-सभापति चुने गए। संसद के एंट्री पॉइंट पर टेम्परेचर चेक किया गया। अब तक 17 सांसदों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 12 सांसद भाजपा के हैं।

2. कंगना हिमाचल लौटीं, आदित्य पर साधा निशाना :

5 दिन मुंबई में बिताने के बाद कंगना हिमाचल लौट गईं। वहां पहुंचते ही ट्वीट किया, “महाराष्ट्र के सीएम की समस्या यह है कि मैंने सुशांत सिंह राजपूत के हत्यारों का पर्दाफाश किया, जो उनके प्यारे बेटे आदित्य ठाकरे के साथ घूमते हैं। अब वे मुझे फिक्स करना चाहते हैं, देखते हैं कि कौन किसे फिक्स करता है।”

3. भारत के बड़े लोगों पर चीन की जासूसी नजर :

चीनी सरकार से जुड़ी एक बड़ी डेटा कंपनी 10 हजार भारतीय लोगों और संगठनों की निगरानी कर रही है। इनमें प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया समेत 10 हजार बड़े लोगों और संस्थाओं का नाम शामिल है। इंडियन एक्सप्रेस की इन्वेस्टिगेशन में ये खुलासा हुआ है।

4. चीनी सैनिक चॉकलेट सोल्जर हैं :

चीनी सैनिक चॉकलेट सोल्जर हैं। यह शब्द जॉर्ज बर्नार्ड शॉ के नाटक ‘आर्म्स एंड द मैन’ से लिया गया है। जो लोग सेना में पैसों और फायदे के लिए भर्ती होते हैं और गोली का सामना करने से डरते हैं, उन्हें चॉकलेट सोल्जर कहा जाता है। चीन के बारे में ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि पिछले दिनों जब भारत ने लद्दाख की अहम चोटियों पर कब्जा किया, तब एक चीनी अफसर ने काउंटर अटैक करने से इनकार कर दिया।

5. भारत-चीन सीमा से शौर्य की सबसे मजबूत कहानी :

कर्नल रणबीर सिंह जमवाल तीन बार एवरेस्ट फतह कर चुके हैं। उन्होंने ही भारतीय सैनिकों को 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कम ऑक्सीजन और माइनस तापमान के बीच ब्लैक टॉप तक पहुंचाया। वे देश में इकलौते हैं, जो दुनिया की सात सबसे ऊंची चोटियों को छूकर लौटे हैं।

6. टिकटॉक को खरीदने में ओरेकल ने बाजी मारी:

चीनी कंपनी बाइटडांस के शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को खरीदने में ओरेकल ने बाजी मारी। हालांकि, बाइटडांस ने इस साझेदारी का खंडन किया। वहीं, न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, बाइटडांस ने टिकटॉक को चलाने के लिए ओरेकल को बतौर टेक्नीकल पार्टनर चुना है।

7. अगले महीने से सिनेमा हॉल खोलने की तैयारी :

अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस 30 सितंबर को खत्म हो रही है। ऐसी उम्मीद है कि 1 अक्टूबर से नई गाइडलाइंस में सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति मिल जाए। पूरे देश में मूवी थिएटर 23 मार्च से बंद हैं। मल्टीप्लेक्स में भी कोरोनावायरस से सेफ्टी को लेकर विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

अब 15 सितंबर का इतिहास

  • 1860: भारत के सबसे बड़े इंजीनियर माने जाने वाले एम. विश्वेश्वरैया का जन्‍म हुआ। इसे देश में इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाया जाता है।
  • 1876: शरतचंद्र चट्टोपाध्‍याय का जन्‍म हुआ।
  • 1959: दिल्ली में दूरदर्शन की शुरुआत हुई।
  • 2008: अमेरिका के सबसे बड़े बैंकों में से एक लीमैन ब्रदर्स ने खुद को दिवालिया घोषित किया। यह वैश्विक मंदी के कारकों में से एक था।
  • बांग्ला के सुप्रसिद्ध उपन्यासकार एवं लघुकथाकार शरतचन्द्र चट्टोपाध्याय की। आज ही के दिन उनका जन्म हुआ था।

कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख पहुंची :

कोरोना देश में: मरीजों का आंकड़ा 49 लाख के पार, सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा- 2024 तक दुनिया में हर किसी को वैक्सीन नहीं मिल सकती; देश में अब तक 80 हजार से ज्यादा मौतें।

सुशांत केस में कई और चेहरे होंगे बेनकाब :

सुशांत केस में ड्रग एंगल: एनसीबी जांच में सामने आए एक्ट्रेस सारा अली, रकुलप्रीत के नाम; पर एजेंसी ने कहा- बॉलीवुड सेलेब्स की कोई हिट लिस्ट नहीं।

प्रधानमंत्री पर विपक्ष का निशाना: 

राहुल बोले- कोरोना से जान लोग खुद बचाएं, क्योंकि पीएम मोर के साथ बिजी हैं; सिब्बल बोले- पूरा देश सेना के साथ, पर क्या मोदी को ऐसा सपोर्ट मिलेगा?

फेक न्यूज़ एक्सपोज़:

क्या 25 सितंबर से देश में दोबारा लग रहा है लॉकडाउन? एडिटेड चिट्ठी हो रही वायरल, सरकार ने भी इस दावे को फेक बताया।

मुम्बई के कोविड सेंटर में महिला से 2 बार रेप :

कोविड सेंटर में वारदात: मुंबई में क्वारैंटाइन सेंटर में महिला के साथ गार्ड ने दो बार किया रेप, जानकारी मिलने के बाद पति ने दिया तलाक।

पहली बार सांसदों ने लगाई एप्प से हाजिरी :

पहली बार सांसदों ने मोबाइल ऐप से अटेंडेंस लगाई और सदन में बैठे-बैठे ही सवाल-जवाब किए; दो गज की दूरी बनाकर बात करते दिखे।

दामाद ने पत्नी और सास का गला काटा :

जयपुर में डबल मर्डर: घर जमाई ने नींद में ही पत्नी और सास का गला काट दिया, खून से सने कपड़ों में तीन बच्चों को लेकर थाने पहुंचा; बोला- मैंने दोनों को मार डाला।

15 साल बिना छुट्टी लिए किया 10 हजार हाथियों का इलाज :

इंसानियत की मिसाल: डॉ. शर्मा 15 साल से बिना छुट्टी लिए 10 हजार हाथियों का इलाज कर चुके हैं, कहते हैं- असम के ज्यादातर हाथी अब मुझे पहचानते हैं।

अमेरिकी भारतीयों ने 62 गांवों को गोद लिया :

स्मार्ट सोच: अमेरिका में रह रहे भारतीयों नेे 62 गांवों को गोद लिया, अब बच्चे ऑनलाइन पढ़ रहे, किसान अपनी फसल का प्रोसेसिंग कर मुनाफा कमा रहे।

  • दुनिया का सबसे ऊंचा मोटरेबल पास माणा दर्रा देहरादून में बनकर तैयार।

21 सितंबर से हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खुलेंगे:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस; दूसरे शहर से आने पर 14 दिन क्वारैंटाइन होना पड़ेगा, एंट्री से पहले सभी की स्क्रीनिंग होगी।

लोस सरकार के फैसलों से करीब 37-38 हजार लोगों की संक्रमण से मौत को टाला गया :हर्षवर्धन

नयी दिल्ली। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि महामारी से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगाने समेत सरकार के समय पर लिये गये फैसलों से संक्रमण के करीब 14-29 लाख मामलों को रोकने में और 37,000-38,000 लोगों को मौत से बचाने में मदद मिली।

रास दिनेश त्रिवेदी, शिबू सोरेन और जफर इस्लाम समेत 15 नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों ने शपथ ली

नयी दिल्ली। राज्यसभा में सोमवार को मॉनसून सत्र के पहले दिन तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन और भाजपा के सैयद जफर इस्लाम समेत 15 नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

तनाव कम करने के लिए यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं ने की चिनफिंग से बात

ब्रसेल्स। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं ने चीन के साथ तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ वार्ता की।

लोस एमएसपी बना रहेगा, किसानों को निवेश व प्रौद्योगिकी प्राप्त होगी : तोमर

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने लोकसभा में सोमवार को कृषि क्षेत्र से संबंधित तीन विधेयकों को पेश किया तथा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ये विधेयक किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाना सुनिश्चित करेंगे और उन्हें निजी निवेश एवं प्रौद्योगिकी भी सुलभ हो सकेगी।

उपसभापति चुने जाने पर मोदी ने हरिवंश को दी बधाई, उनकी सादगी, कार्यशैली को सराहा

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा का दोबारा उपसभापति निर्वाचित होने पर जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता एवं सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को सोमवार को बधाई देते हुए सदन चलाने की उनकी शैली की सराहना की।

रास में उठी श्रम कानूनों में किए गए बदलाव समाप्त करने की मांग

नयी दिल्ली। राज्यसभा में कांग्रेस के एक सदस्य ने श्रम कानूनों में किए गए बदलावों को समाप्त करने की मांग उठाते हुए सोमवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न हालात के कारण रोजगार गंवा चुके मजदूरों की मदद के लिए यह कदम उठाना बेहद जरूरी है।

मंदिर, श्मशान और जलाशय पर सभी जातियों का समान अधिकार : भागवत

लखनऊ। ।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सामाजिक समरसता पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि हर जाति में महान लोगों ने जन्म लिया है और मंदिर, श्मशान तथा जलाशयों पर सभी जातियों का बराबर कोविड-19:।

यूजीसी-नेट परीक्षा स्थगित, 24 सितम्बर से होगी

नयी दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय की परीक्षा एजेंसी ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) स्थगित कर दी क्योंकि इसकी तिथियां भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) परीक्षा से टकरा रही थीं।

चीन में अमेरिकी राजदूत अगले महीने पद छोड़ेंगे

बीजिंग। चीन में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड अगले महीने की शुरुआत में अपना पद छोड़ देंगे। ब्रान्स्टेड का तीन साल का कार्यकाल दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध और दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यस्थाओं के बीच कटु संबंधों के रूप में याद किया जाएगा।

वायरस से होने वाली मौतों की संख्या की होनी चाहिए, मामलों की संख्या की नहीं: केजरीवाल

नयी दिल्ली। दिल्ली में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से होने वाली मृत्यु की दर संभवत: विश्व में सबसे कम है तथा चिंता मामलों की संख्या की नहीं, वायरस से होने वाली मौतों की संख्या की होनी चाहिए।

इमरान हाशमी अभिनीत ‘हरामी’, ‘बिटरस्वीट’, समेत आठ फिल्में की जाएंगी बुसान फिल्मोत्सव में प्रदर्शित

मुम्बई। इमरान हाशमी अभिनीत ‘हरामी’, सनल कुमार शशिधरण की ‘अ’हर’, और अनंत महादेवन की ‘बिटरस्वीट’ समेत आठ भारतीय फिल्में इस साल बुसान अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के (बीआईएफएफ) लिए चुनी गयी हैं।

जर्मनी: विदेशी प्रयोगशालाओं में हुई पुष्टि, नवेलनी को नोविचोक ‘जहर’ दिया गया था

बर्लिन। जर्मनी की सरकार ने सोमवार को कहा कि फ्रांस और स्वीडन की विशेषज्ञता वाली प्रयोगशालाओं में इस बात की पुष्टि हुई है कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर के तौर पर सोवियत दौर का ‘नर्व एजेंट’ नोविचोक दिया गया था।

यूएपीए खालिद दिल्ली दंगा: पुलिस ने यूएपीए मामले में खालिद की10दिनों की हिरासत मांगी

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली हुए सांप्रदायिक दंगे से जुड़े एक मामले में अवैध गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद की दस दिन की हिरासत सोमवार को मांगी।

मेट्रो शुरुआत कोलकाता मेट्रो ने पांच महीने बाद अपनी सेवाएं शुरु कीं

कोलकाता। कोलकाता में पांच महीने से अधिक समय के अंतराल के बाद मेट्रो रेल सेवाएं सोमवार को फिर से शुरू हुईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था में आएगी नौ प्रतिशत की गिरावट

नयी दिल्ली। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है।

जुर्माना भरने का यह मतलब नहीं है कि मैंने उच्चतम न्यायालय के फैसले को स्वीकार कर लिया है: भूषण

नयी दिल्ली। अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सोमवार को कहा कि अवमानना मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा उन पर लगाये गये एक रुपये का सांकेतिक जुर्माना भरने का यह मतलब नहीं है कि उन्होंने फैसला स्वीकार कर लिया है और वह इस पर पुनर्विचार के लिये याचिका दायर करेंगे।

ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी के बीच एक लाख नयी नियुक्तियां करेगी अमेजन

न्यूयॉर्क। ऑनलाइन ऑडरों में तेजी के बीच ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 1,00,000 नए लोगों की नियुक्ति करने की घोषणा की है।

सरकार खुलकर बोलने की आजादी पर अंकुश लगाने के लिये राजद्रोह कानून का इस्तेमाल कर रही है: मदन लोकुर

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने सोमवार को कहा कि जनता की राय पर प्रतिक्रिया के रूप में सरकार बोलने की आजादी पर अंकुश लगाने के लिये राजद्रोह कानून का सहारा ले रही है।

भारी मन से मुंबई छोड़ रही हूं, लेकिन पीओके से शहर की तुलना ‘बिल्कुल सही’ थीः कंगना रनौत

मुंबई। अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को मुंबई छोड़ दी और अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना हो गईं। अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें “लगातार हमलों तथा अपशब्दों से भयभीत किया गया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से शहर की तुलना करना ‘बिल्कुल सही’ था।

संसद देश के वीर जवानों के पीछे खड़ी है, यह मजबूत संदेश सदन देगा: मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विश्वास जताया कि संसद एक स्वर में यह संदेश देगी कि वह हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के साथ एकजुटता से खड़ी है और ऐसा करना संसद की विशेष जिम्मेदारी भी है।

विनिर्मित उत्पाद महंगे होने से अगस्त में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर 0.16 प्रतिशत पर

नयी दिल्ली। खाद्य और विनिर्मित उत्पाद महंगे होने से अगस्त में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 0.16 प्रतिशत पर पहुंच गई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई है।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर राहुल का कटाक्ष: प्रधानमंत्री मोर के साथ व्यस्त हैं

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी की पृष्ठभूमि में सोमवार को तंज कसते हुए कहा कि इस स्थिति में ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोर के साथ व्यस्त हैं।’

लोकसभा: प्रधानमंत्री ने पहना नीला मास्क, कई सदस्यों के चेहरे पर था मधुबनी मास्क और फेस शील्ड

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ। लोकसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की।

प्रश्नकाल और गैर सरकारी कामकाज के निलंबन से जुड़े प्रस्ताव को लोकसभा की मंजूरी

नयी दिल्ली। कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दलों के विरोध के बीच सरकार ने संसद के मानसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल एवं गैर सरकारी कामकाज के निलंबन से जुड़ा प्रस्ताव सोमवार को लोकसभा में रखा जिसे निचले सदन ने मंजूरी प्रदान कर दी।

पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया की कोरोना संक्रमण के बाद मृत्यु

रायगढ़। कांग्रेस के वरिष्ठ आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री तथा चनेश राम राठिया का कोरोना वायरस संक्रमण के बाद निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे।

योशिहिदे सुगा ने जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी का समर्थन हासिल किया

तोक्यो। योशिहिदे सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ पार्टी का नया नेता चुना गया और इस तरह उनके अब प्रधानमंत्री बनने का रास्ता लगभग साफ हो गया है।

चीनी सेना ने अमेरिका को विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया

बीजिंग। चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका को वैश्विक व्यवस्था और विश्व शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया है। चीन की यह टिप्पणी उसकी सैन्य महत्वाकांक्षा को लेकर आई अमेरिकी रिपोर्ट के जवाब में आई है।

स्टील निर्यात में 153 % की वृद्धि

वित्त वर्ष 2019-20 में भारत स्टील का शुद्ध निर्यातक रहा है। मौजूदा वर्ष में अप्रैल-अगस्त 2020 के दौरान भारत के स्टील निर्यात में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 153 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है।

जेयेनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की गिरफ्तारी पर महबूबा का तंज, भारत मे अपराध धर्म से तय होता है :

जावहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रनेता उमर खालिद की गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक गलियारों से तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही है। विपक्षी नेताओं समेत समाज का बड़ा वर्ग उमर खालिद की गिरफ्तारी के विरोध में है। इनमें जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, प्रशांत भूषण आदि शामिल हैं।

शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी-नेट परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। पहले 16 सितंबर से 25 सितंबर तक होने वाली ये परीक्षा अब 24 सितंबर से आयोजित की होगी। यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि इसकी तारीखों और इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (ICAR) की परीक्षाओं की तिथियों में टकराव हो रहा…

अनुराग कश्यप के मौत की उड़ी अफवाह , भड़के

साल 2020 में कई सितारों के गुजरने की खबरें आ रही हैं। इसी बीच ट्विटर पर अफवाह फैली कि अनुराग कश्यप नहीं रहे। कुछ ट्विटर यूजर्स ने इसे सच मान लिया और श्रद्धांजलि भी व्यक्त करने लगे। अफवाह फैली तो अनुराग कश्यप को खुद ट्वीट करना पड़ा।

अगस्त में उपभोक्ता मुद्रास्फीति घटकर 6.69% हो गई

केंद्र सरकार के मुताबिक, अगस्त में उपभोक्ता मुद्रास्फीति घटकर 6.69 फीसदी हो गई है। इससे पहले 6.73 फीसदी थी। वहीं, थोक महंगाई दर अगस्त में बढ़कर 0.16 फीसदी हो गई। साथ ही खाने-पीने की चीजों की कीमतों में इजाफा हुआ है।

सीतापुर में युवती संग 5 दरिंदों ने किया रेप, वीडियो भी वायरल किया

सीतापुर जिले के इमलिया सुल्तानपुर इलाके में सामूहिक दुष्कर्म की घटना का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। आरोपियों ने बाजार गई युवती को अगवा कर उससे बारी-बारी से दुष्कर्म किया और वीडियो भी बनाया।

जापान में राजकुमार राय और श्रद्धा कपूर की फ़िल्म स्त्री रिलीज हुई

देश में दर्शकों और समीक्षकों का दिल जीतने के बाद अमर कौशिक के निर्देशन में बनी हॉरर कॉमेडी फिल्म ‘स्त्री’ सोमवार को जापान में भी रिलीज हो गई। इस फिल्म में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर, अपारशक्ति खुराना, पंकज त्रिपाठी और अभिषेक बनर्जी मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे और फिल्म ने आश्चर्यजनक रूप से सफलता हासिल…

NEET परीक्षा पर ट्वीट कर कोर्ट की अवमानना में फंसे तमिल एक्टर 

तमिल अभिनेता सूर्या शिवकुमार (Suriya Sivakumar) NEET छात्रों के लिए ट्वीट कर मुसीबत में फंस गए हैं। मद्रास उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश ने लोकप्रिय साउथ स्टार सूर्या शिवकुमार (Suriya Sivakaumar) के खिलाफ अवमानना का आरोप लगाया है। मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एसएम सुब्रह्मण्यम ने रविवार को चीफ जस्टिस अमरेश्वर प्रताप साही…

विकास दुबे की भाई के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, कुर्की का नोटिस चस्पा :

कानपुर के बिकरू निवासी विकास दुबे के भाई दीप प्रकाश की तलाश में जुटी कृष्णानगर पुलिस ने संपत्ति के कुर्की की नोटिस चस्पा कर दिया है। पुलिस ने गैर जमानती वारंट भी हासिल कर लिया है और दीप की तलाVश में कई जगह दबिश दे चुकी है, लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। पुलिस अब उसे भगोड़ा घोषित करने की तैयारी में जुट गई है।

पद्म पुरस्कारों के नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितंबर को :

पद्म पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन करने की अंतिम तारीख 15 सितंबर है। गृह मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/सिफारिशें केवल ऑनलाइन पद्म पुरस्कार पोर्टल पर प्राप्त की जाएंगी। बता दें पुरस्कारों का एलान अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर किया जाएगा।