सुबह की देश विदेश की 55 खबरें एक नजर में

नया लुक के पाठकों को सुप्रभात। आपका दिन मंगलमय हो। आज की खास ख़बरों में – कश्मीर में सियासत पर कोई चर्चा नहीं। लोग कह रहे हैं महबूबा को रख लो लेकिन 4जी नेट दे दो; दीपिका-जैकलीन मनरेगा मजदूर; बिहार में मोदी की रैलियां; बाराबंकी में गैंगरेप
आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं, जो 25 अक्टूबर तक रहेंगे। घट स्थापना के लिए दिनभर में 3 शुभ मुहूर्त हैं। वहीं, पिछले एक महीने में देश में हर दिन मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या में करीब 30% की कमी आई है। चलिए, शुरू करते हैं पहले

आज इन 4 प्रमुख घटनाओं से-

1. IPL में आज डबल हेडर मुकाबले। दुबई में राजस्थान रॉयल्स-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आमने-सामने होंगी। टॉस 3 बजे और मैच साढ़े 3 बजे से होगा। वहीं, शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला होगा। टॉस 7 बजे और मैच साढ़े 7 बजे से होगा।

2. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज छतरपुर, सागर, रायसेन में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ उपचुनावों के लिये कांग्रेस के वचन पत्र का विमोचन करेंगे।

3. अयोध्या पहुंचेंगे बॉलीवुड कलाकार। आज से शुरू हो रही रामलीला में हिस्सा लेंगे।

4. आज से मुंबई लोकल में महिलाएं भी सफर कर सकेंगी। अभी तक जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही लोकल ट्रेनों में सफर की अनुमति थी।

अब कल की महत्वपूर्ण खबरें :

1. महबूबा मुफ्ती के पुश्तैनी घर के आसपास अब सियासत पर कोई बात नहीं :

बिजबिहेड़ा में रहने वाले साबिर के लिए कैद से महबूबा मुफ्ती के बाहर आने की कोई अहमियत नहीं है। वो उसी गली में रहते हैं, जो महबूबा मुफ्ती के पुश्तैनी घर के आखिरी छोर पर है। आमतौर पर जिन गलियों में मुफ्ती मोहम्मद सईद और उनकी इस बेटी की तारीफें बतियाई जाती थीं, वहां इन दिनों कोई सियासत पर बात तक नहीं कर रहा। कारोबारी हो या सरकारी मुलाजिम, सब अपने काम में लगे हैं।

2. पीएम मोदी 23 अक्टूबर से बिहार में प्रचार शुरू करेंगे :

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में 12 रैलियां करेंगे। ये रैलियां वर्चुअल नहीं होंगी, बल्कि पीएम खुद वहां जाएंगे। शुरुआत 23 अक्टूबर को सासाराम से होगी। इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सहयोगी दलों के नेता मौजूद रहेंगे। मोदी की 12 रैलियों के जरिए भाजपा की नजर 110 सीटों पर है। प्रचार का अंतिम दौर 3 नवंबर को समाप्त होगा।

3. पंजाब में शौर्य चक्र से सम्मानित एक्टिविस्ट की हत्या :

पंजाब के तरनतारन में शौर्य चक्र से सम्मानित एक्टिविस्ट बलविंदर सिंह की हत्या कर दी गई। बलविंदर सिंह ने पंजाब में खालिस्तानी आतंकवाद के दौर में बहादुरी से आतंकियों का मुकाबला किया था। उन पर 42 बार आतंकियों ने हमला किया था। इसके चलते उन्हें परिवार समेत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। शौर्य चक्र शांति काल में दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पदक है।

4. श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका मंजूर, सुनवाई 18 नवंबर को :

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका शुक्रवार को कोर्ट ने मंजूर कर ली। 12 अक्टूबर को केस दायर किया गया था। इसमें शाही मस्जिद की जमीन समेत 13.37 एकड़ इलाके पर मालिकाना हक मांगा गया है। वक्फ बोर्ड, शाही मस्जिद ईदगाह ट्रस्ट, श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान को नोटिस जारी हुआ। अगली सुनवाई 18 नवंबर को होगी।

5. फ्रांस से 3-4 राफेल जेट नवंबर के पहले हफ्ते में भारत आएंगे :

भारत को 3-4 नए राफेल विमान नवंबर के पहले हफ्ते में मिल जाएंगे। फ्रांस से फाइटर जेट राफेल की डील के तहत यह दूसरी डिलीवरी होगी। इसके बाद राफेल की संख्या 8-9 हो जाएगी। 5 राफेल विमानों का पहला बैच 29 जुलाई को भारत पहुंचा था, फिर 10 सितंबर को इन्हें एयरफोर्स में शामिल किया गया था। पहले बैच में आए फाइटर जेट्स लद्दाख में तैनात किए गए हैं।

6. बाराबंकी में लड़की से गैंगरेप, यहां भी हाथरस जैसे आरोप :

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 15 साल की लड़की से गैंगरेप के बाद मौत के मामले में भी पुलिस पर हाथरस की घटना जैसे आरोप लगे हैं। पीड़ित के पिता का कहना, “पुलिस ने बेटी का शव जबरन जला दिया, जबकि हिंदू धर्म में नाबालिग को दफनाया जाता है। इस मामले की CBI जांच होनी चाहिए।”

7. मध्य प्रदेश में बॉलीवुड एक्ट्रेस के फोटो लगाकर फर्जी मनरेगा जॉबकार्ड बना डाले:

मध्य प्रदेश के खरगोन में झिरन्या जनपद पिपरखेड़ा नाका पंचायत के सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक ने मनरेगा जॉबकार्ड पर बॉलीवुड एक्ट्रेस के फोटो चिपका दिए। हद तो तब हो गई, जब इन्होंने दीपिका पादुकोण की फोटो पुरुष हितग्राही के कार्ड में लगा दी। अधिकारियों के सामने करीब एक दर्जन कार्ड ऐसे आए हैं, जिनमें ऐसे फोटो लगाकर लाखों रुपए निकाले गए।

अब 17 अक्टूबर का इतिहास

  • 1917: प्रथम विश्व युद्ध में ब्रिटेन ने पहली बार जर्मनी पर हवाई हमले किए।
  • 1933: प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन नाजी जर्मनी से अमेरिका चले गए।
  • 1941: द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार जर्मनी की पनडुब्बी ने एक अमेरिकी पोत पर हमला किया।
  • मदर टेरेसा को 1979 में आज ही के दिन नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था।
  • इतिहास में आज: 1923 में द वॉल्ट डिज्नी कंपनी की नींव पड़ी, 115 साल पहले बंगाल का विभाजन; आज वर्ल्ड फूड डे भी।
  • आंध्र प्रदेश: टीडीपी कार्यकर्ता ने सांसद नंदीगामा सुरेश को सरिया से मारने की कोशिश की, पकड़ा गया आरोपी।

आतंकवादी ने किया सरेंडर:

सेना के अफसरों ने टेररिस्ट से कहा- डरो मत, गलतियां होती हैं; आतंकी के पिता ने अफसरों के पैर छूकर शुक्रिया अदा किया।

विधायकों की फोन टैपिंग का मामला: 

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के मीडिया सलाहकार को अंतरिम राहत, पुलिस कार्रवाई पर लगाई रोक।

हाथरस केस में चश्मदीद का दावा:

कहा- पीड़ित की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचा तो उसकी मां और भाई मौके पर थे, लड़की जमीन पर पड़ी थी।

एयरफोर्स में राफेल की संख्या बढ़ेगी: 

फ्रांस से 3-4 राफेल जेट नवंबर के पहले हफ्ते में भारत आएंगे; जुलाई में मिले 5 विमान लद्दाख में तैनात हैं।

मोदी बिहार में 12 रैलियां करेंगे: 

23 अक्टूबर से प्रचार शुरू करेंगे पीएम, दूसरे और तीसरे फेज की वोटिंग के दिन भी 3-3 रैलियां करेंगे; कुल 110 सीटों पर नजर।

भारत-चीन सीमा विवाद: 

जयशंकर ने कहा- दोनों देशों की बातचीत जारी, लेकिन कुछ चीजें सीक्रेट हैं, रिश्तों की बुनियाद हिली तो नतीजे दोनों को भुगतने होंगे।

राहुल का केंद्र पर तंज:

GDP में गिरावट बताने वाली रिपोर्ट पर कांग्रेस नेता बोले- यह केंद्र की ठोस उपलब्धि, कोरोना से निपटने में तो पाकिस्तान-अफगानिस्तान हमसे बेहतर।

गुंजन सक्सेना फिल्म पर विवाद: 

रिटायर्ड फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना ने हाईकोर्ट में कहा- सेना में जेंडर के आधार पर मेरे साथ भेदभाव नहीं हुआ।

फलों और सब्जियों से नहीं फैलता वायरस:

कोरोना मरीजों के हाथ में आधे घंटे तक फल और सब्जियां रखीं, मरीजों ने मुंह में भी रखा, जब जांच की तो नहीं मिला वायरस।

झारखंड में कोरोना: 

राज्य में पिछले दो सप्ताह में 9,555 पॉजिटिव मरीज मिले, इतने ही दिनों में 13,938 संक्रमित स्वस्थ भी हुए; रिकवरी रेट 6.04 प्रतिशत बढ़ा।

फेक न्यूज एक्सपोज: 

फोर्ब्स ने राहुल गांधी को दुनिया का 7वां सबसे शिक्षित नेता बताया? पड़ताल में ये दावा फेक निकला।

मुंबई-पुणे में भारी बारिश: 

मुंबई के कई इलाकों में पानी भरा, ठाणे समेत पूरे उत्तरी कोंकण के लिए 24 घंटे का रेड अलर्ट; तेलंगाना में मौत का आंकड़ा 50 हुआ।

कल्चरल इवेंट्स में 200 से ज्यादा लोग नहीं :

कोरोना देश में : पीएम मोदी का आदेश- टेस्टिंग बढ़ाएं; कल्चरल इवेंट्स में 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे; अब तक 73.65 लाख केस।

बिहार चुनाव: भाजपा ने कहा, लोजपा है ‘वोट कटवा’, दूर-दूर तक हमारा कोई रिश्ता नहीं

नयी दिल्ली। भाजपा ने बिहार में सत्तारूढ़ राजग से नाता तोड़कर अलग चुनाव लड़ने वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के विरूद्ध शुक्रवार को आक्रामक मुद्रा अपनाते हुए उसे न सिर्फ ‘‘वोट कटवा’’ करार दिया बल्कि यह भी स्पष्ट किया कि राज्य विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी की कोई ‘‘बी, सी या डी टीम’’ नहीं है।

इंटरनेट तकनीकी सहायता घोटाले की जांच के तहत छह कंपनियों के खिलाफ सीबीआई की छापेमारी

नयी दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने छह कंपनियों के खिलाफ छापेमारी में 190 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति बरामद की है। इन कंपनियों के खिलाफ माइक्रोसॉफ्ट उपभोक्ताओं को एक तकनीकी सहायता घोटाले के तहत निशाना बनाने के लिए मामला दर्ज किया गया है। अमेरिका के न्याय विभाग ने इस जांच की प्रशंसा की है।

आईएमएफ के आंकड़ों को लेकर झूठ फैलाने में लगी है सरकार: कांग्रेस

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत के बांग्लादेश से पिछड़ने संबंधी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुमान को लेकर शुक्रवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस आंकड़े के सामने आने के बाद केंद्र सरकार झूठ फैलाने में लगी है।

सर्दियों में प्रदूषण से कोविड-19 का प्रभाव और बुरा हो सकता है : विशेषज्ञ

नयी दिल्ली। बीते कुछ महीनों के दौरान नीला आसमान देखने और साफ हवा में सांस लेने वाले दिल्ली-एनसीआर के लोगों को एक बार फिर धुएं से भरा और धुंधला आसमान परेशान कर रहा है। विशेषज्ञों ने भी लोगों को सर्दी के मौसम के लिये तैयार रहने को कहा है जब ज्यादा प्रदूषण स्तर की वजह से कोविड-19 का प्रभाव और गंभीर हो सकता है।

रामलीला (रिपीट) अयोध्‍या में शनिवार से शुरू होगी रामलीला

लखनऊ। भगवान राम की जन्‍मस्‍थली अयोध्‍या के लक्ष्‍मण किला में राजनीतिक नेताओं और बॉलीवुड अभिनेताओं के अभिनय वाली रामलीला शनिवार से शुरू होगी और 25 अक्‍टूबर तक चलेगी।

बलविंदर पंजाब में शौर्य चक्र से सम्मानित बलविंदर की गोली मार कर हत्या, आतंकवाद से लिया था लोहा

अमृतसर। पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ लड़ चुके एवं शौर्य चक्र से सम्मानित बलविंदर सिंह संधू की पंजाब के तरन तारन जिले में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। सरकार ने कुछ समय पहले उनकी सुरक्षा वापस ली थी।

पूजा अनुदान का इस्तेमाल कोविड उपकरण की खरीद, जनता-पुलिस जुड़ाव पर होना चाहिए: अदालत

कोलकाता। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को राज्य में सामुदायिक दुर्गा पूजा आयोजकों को निर्देश दिया कि वे पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दिए गए 50,000 रुपये के अनुदान का 75 प्रतिशत कोविड-19 सुरक्षा उपकरणों की खरीद और बाकी सार्वजनिक-पुलिस जुड़ाव को मजबूती प्रदान करने पर खर्च करें।

रेमडेसिविर चार दवाओं का कोविड-19 के इलाज में बेहद कम या बिल्कुल प्रभाव नहीं : विश्व स्वास्थ्य संगठन

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कोविड-19 उपचार को लेकर विश्व भर में बड़े स्तर पर किए गए अलग-अलग अध्ययन से इस बात के ‘निर्णायक साक्ष्य’ मिले कि गंभीर रूप से बीमार लोगों पर रेमसिविर दवा का बेहद कम प्रभाव रहा अथवा यह बिल्कुल भी कारगर साबित नहीं हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीमार पड़ने पर उपचार के लिए इस दवा का उपयोग किया गया था।

पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद जारी, उनसे रिश्ते सामान्य करना बहुत मुश्किल हो रहा : जयशंकर

न्यूयॉर्क। पाकिस्तान सरकार आतंकवाद को सार्वजनिक तौर पर ऐसी नीति मानती रही है जिसे वह जायज ठहराती है और इस वजह से उसके साथ संबंध सामान्य करना भारत के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को यह बात कही।

मलेशिया: प्रधानमंत्री बनने की कोशिश कर रहे अनवर से पुलिस ने की पूछताछ

कुआलालंपुर। मलेशिया में मौजूदा सरकार गिराने के लिए सांसदों के समर्थन की एक सूची के दावे को लेकर पुलिस ने बृहस्पतिवार को विपक्षी नेता अनवर इब्राहीम से पूछताछ की। अनवर ने इसे ‘राजनीतिक उत्पीड़न’ करार दिया है।

खाद्यान्न वर्ष 2020-21 में खरीफ सत्र का उत्पादन रिकॉर्ड 14 करोड़ 45 लाख टन होने का अनुमान: कृषि मंत्री

नयी दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी का कृषि क्षेत्र पर कोई खास असर नहीं हुआ है। यही वजह है कि वर्ष 2020-21 के खरीफ सत्र में 14 करोड़ 45 लाख टन रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन होने का अनुमान है।

कोल इंडिया की कर्मचारियों को प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन के लिये 1,700 करोड़ रुपये की घोषणा

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया ने अपने कर्मचारियों को प्रदर्शन आधारित प्रोत्साहन देने की शुक्रवार को घोषणा की। इस पर कंपनी का करीब 1,700 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

बीसीसीआई शीर्ष परिषद का एजेंडा होगा आस्ट्रेलिया में पृथकवास का समय और इंग्लैंड श्रृंखला

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शनिवार को होने वाली शीर्ष परिषद की बैठक में आस्ट्रेलिया दौरे के शुरू होने से पहले ब्रिसबेन में 14 दिन के पृथकवास समय और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के स्थलों और प्रारूप पर चर्चा की जायेगी।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में तीन भारोत्तोलक कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये।

औरंगाबाद। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के केन्द्र में अभ्यास शिविर में भाग लेने के लिए महाराष्ट्र के इस शहर में पहुंचे तीन भारोत्तोलको को कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाया गया।

पराली जलाने पर रोक के लिए पूर्व न्यायाधीश एम बी लोकुर की अध्यक्षता में एक सदस्यीय समिति गठित

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पंजाब ,हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने पर रोक संबंधी कदम उठाने के लिए शीर्ष न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मदन बी लोकुर की अध्यक्षता में एक सदस्यीय समिति शुक्रवार को गठित की।

लड़कियों की शादी की उपयुक्त आयु पर चर्चा जारी, रिपोर्ट आते ही होगी कार्रवाई: मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि लड़कियों की शादी की उपयुक्त आयु को लेकर गठित की गई समिति की रिपोर्ट आते ही सरकार इस बारे में निर्णय लेगी।

केजरीवाल ने नए कॉलेजों की स्थापना के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन की मांग की

नयी दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए उच्च कट-ऑफ पर चिंता व्यक्त करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर दिल्ली विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन का अनुरोध किया है ताकि महानगर में और अधिक कॉलेज तथा विश्वविद्यालय स्थापित किए जा सकें।

एमएसपी, सरकारी खरीद खाद्य सुरक्षा का अहम हिस्सा, जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है सरकार: मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किए गए कृषि सुधारों को देश में कृषि क्षेत्र के विस्तार और किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में ‘‘महत्वपूर्ण’’ करार दिया और स्पष्ट किया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य और सरकारी खरीद देश की खाद्य सुरक्षा का अहम हिस्सा हैं और इसका जारी रहना आवश्यक है तथा सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है।

पहले चुनावों में जातिवाद की बात होती थी, अब दिखाना होता है जनता को रिपोर्ट कार्ड : नड्डा

बांका/हिसुआ। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि पहले चुनावों में भाषणों में जातिवाद, लड़ाई-झगड़े को बढ़ावा देने और समाज को तोड़ने के प्रयास होते थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद अब जनता को अपने काम का रिपोर्ट कार्ड दिखाना होता है।

बलिया कांड में एक आरोपी गिरफतार, भाजपा विधायक खुलकर आरोपियों के पक्ष में आये

बलिया (उप्र)। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रेवती कांड के एक आरोपी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि मुख्य आरोपी अब भी पुलिस की पकड़ से दूर है । पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी इसकी जानकारी दी ।

पिछले 15 वर्ष में राज्य में स्थितियां काफी बदली, विपक्ष को समझ नहीं : नीतीश कुमार

ईमामगंज/ओबरा। विपक्ष पर ‘काम करने की आदत और समझ नहीं’ होने का आरोप लगाते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शु्क्रवार को दावा किया कि पिछले 15 वर्ष में उनकी सरकार ने सड़क, स्वास्थ्य, बिजली सहित हर क्षेत्र में विकास किया और राज्य की स्थिति पहले से काफी बदली है ।

कोविड-19 टीका मानव परीक्षण के लिए सुरक्षित और प्रभावी है: अध्ययन

बीजिंग। चीन में परीक्षण किये जा रहे कोविड-19 टीकों में शामिल बीबीआईबीपी-कोरवी को एक छोटे प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण में सुरक्षित और प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में कारगर पाया गया है। शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगाना असंवैधानिक था: ट्रंप

ग्रीनविले (अमेरिका)। इस महीने की शुरुआत में कोविड-19 की चपेट में आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान जनसभाएं करने का बचाव करते हुए कहा कि एक राष्ट्रपति के तौर पर वह तहखाने में बंद नहीं रह सकते और उन्हें जोखिम के बावजूद लोगों से मिलना होता है।

पाकिस्तान: करतारपुर गलियारा खोलने पर अदालत ने संघीय सरकार पर उठाए सवाल

लाहौर। पाकिस्तान की एक अदालत ने पंजाब प्रांत में करतारपुर गलियारा खोले जाने को लेकर संघीय सरकार से सवाल पूछा है। अदालत ने अधिकारियों से यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्या यह परियोजना प्रांतीय सरकार के मामलों में ‘हस्तक्षेप’ नहीं है।

कोविड-19 महामारी से पहले के स्तर पर लौटी

नयी दिल्ली। इस साल अक्टूबर महीने के पूर्वार्द्ध में डीजल की मांग में 8.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। इस तरह से पेट्रोल के बाद अब डीजल की मांग भी कोरोना वायरस महामारी से पहले के स्तर पर लौट आयी है।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सही रणनीति के साथ उतरना चाहेगा आरसीबी

दुबई। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने कुछ गलत फैसलों के कारण हार झेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शनिवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में सही रणनीति के साथ मैदान पर उतरना चाहेगी।

कप्तानी कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी छोड़ी, मोर्गन ने संभाला जिम्मा

अबुधाबी। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान पद से हट गये। उनकी जगह इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान और इंडियन प्रीमियर लीग की इस फ्रेंचाइजी में अब तक उप कप्तान की भूमिका निभा रहे इयोन मोर्गन को कमान सौंपी गयी है।