सुबह की 40 खास खबरें एक नजर में

नया लुक के पाठकों को सुप्रभात, आपका आज का दिन मंगलमय हो। बीते 24 घंटों की खास ख़बरों में कंगना का जया से सवाल- आपका बेटा फांसी लगा लेता तो…? हफ्ते भर में आलू-प्याज दोगुना महंगा; चीनी सरहद पर इस बार मामला कुछ तो अलग है। सबसे पहले आज की खबरें :

आज की 3 खास खबरें:

1. इंडिगो की भोपाल-कोलकाता और भोपाल-लखनऊ फ्लाइट शुरू होगी।

2. वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की कोलकाता-लंदन डायरेक्ट फ्लाइट शुरू होगी।

3. चंडीगढ़ से पंजाब और हरियाणा के लिए 50% यात्रियों के साथ बस सर्विस की शुरुआत होगी।

आज ये 2 राजनीतिक कार्यक्रम

  • बिहार चुनाव के मद्देनजर लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने अपने सांसदों की बैठक बुलाई है। इसमें तय होगा कि क्या लोजपा बिहार की 243 में से 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
  • मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान अन्न उत्सव की शुरुआत करेंगे। इसके तहत प्रदेशभर में 37 लाख लोगों को राशन बांटा जाएगा।

अब कल की 7 चर्चित खबरें

1. जया बच्चन से भिड़ गईं कंगना:

भाजपा सांसद रवि किशन ने सोमवार को लोकसभा में बयान दिया था कि फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स पैठ बना चुका है। इस पर मंगलवार को सपा सांसद जया बच्चन ने राज्यसभा में कहा, ‘आप जिस थाली में खाते हैं, उसमें छेद नहीं कर सकते।’ इस पर रवि किशन की प्रतिक्रिया बाद में आई, कंगना ने पहले बयान दिया। वे जया से बोलीं- आपका बेटा फंदे पर झूला होता तो भी क्या आप यही बयान देतीं ?

2. आलू-प्याज दोगुना महंगा:

दिल्ली में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 40-45 रुपए किलो हो गया। हफ्ते भर पहले यह 15-20 रुपए प्रति किलो था। दिल्ली समेत आसपास के शहरों में रिटेल में इसका रेट 60 से 80 रुपए किलो है। आलू थोक में 26 रुपए किलो, तो रिटेल में 35-40 रुपए किलो मिल रहा है। पिछले हफ्ते इसका थोक भाव 15 रुपए प्रति किलो था।

3. फेसबुक, वॉट्सऐप और जूम पर सरकार नहीं करेगी तांक-झांक?

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई को लगता है कि फेसबुक, वॉट्सऐप, टेलीग्राम समेत सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए रेगुलेशन बनाने की कोई जरूरत नहीं है। यानी इन प्लेटफॉर्म्स पर यूजर को जो करना है, करने दो। सरकार को तांक-झांक नहीं करनी चाहिए। ट्राई की इन सिफारिशों पर सरकार को फैसला लेना है। इन सिफारिशों से टेलीकॉम ऑपरेटर नाराज हैं।

4. जेईई टॉपर लड़की की कहानी:

इंजीनियरिंग की ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) की टॉपर्स लिस्ट में लड़कियों की मौजूदगी नहीं होने के मिथक को 17 साल की तनुजा चक्कू ने तोड़ दिया है। 2020 के JEE Main के रिजल्ट में 24 टॉपर्स की लिस्ट में तेलंगाना की रहने वाली तनुजा अकेली लड़की हैं, जिन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं।

5. चीन पर सरकार का बयान:

चीन के साथ ताजा विवाद पर सरकार ने पहली बार संसद में बयान दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि चीन ने एलएसी और अंदरूनी इलाकों में भारी तादाद में सेना के जवानों की तैनाती की है और गोला-बारूद जमा किया है। हमने भी जवाबी कदम उठाए हैं। इस बार हालात पहले से काफी अलग हैं।

6. IPL के टॉप रिकॉर्ड्स :

आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रहा है। पिछले 12 सीजन में भारतीयों ने कई दिलचस्प रिकॉर्ड बनाए हैं। जैसे- लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 5412 रन बनाए हैं। हरभजन सिंह ने सबसे ज्यादा 1249 डॉट बॉल्स फेंकी हैं।

7. शुक्र ग्रह पर एलियन!

शुक्र ग्रह पर एलियन होने के संकेत मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसे दूसरे ग्रहों पर जीवन की तलाश में अब तक की सबसे अहम खोज बताया है। शुक्र ग्रह के एसिटिक बादलों में फॉस्फीन गैस मिली है। यह बायोलॉजिकल प्रोसेस से पैदा होती है। इसी वजह से सोलर सिस्टम में एलियन होने की संभावना फिर जाग गई है।

16 सितंबर का इतिहास एक नजर में :

1920: न्यूयॉर्क में वॉल स्ट्रीट पर बम ब्लास्ट में 38 लोग मारे गए। अब तक पता नहीं चला कि ब्लास्ट किसने कराया।

1978: ईरान के तबास इलाके में 7.7 तीव्रता का भूकंप आया था। 20 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।
1994: यूएन ने इंटरनेशनल डे फॉर द प्रिवेंशन ऑफ द ओजोन लेयर की शुरुआत की।

झंडा ऊंचा रहे हमारा :

आखिर में बात कवि श्यामलाल गुप्त की, जिनका आज ही के दिन जन्म हुआ था। इनका लिखा गीत ‘झण्डा ऊंचा रहे हमारा’ बेहद लोकप्रिय हुआ।

रिया चक्रवर्ती की जमानत याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा- सबूतों से हो सकती है छेड़छाड़ :

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग एंगल सामने आने के बाद रिया चक्रवर्ती  (Rhea Chakraborty) व अन्य आरोपियों की जमानत याचिका पर फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया। रिया को फिलहाल जेल में ही रहना होगा। रिया की जमानत याचिका को खारिज करते हुए एक विशेष अदालत ने कहा कि यदि उन्हें रिहा किया जाता है, तो सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका है।

जया बच्चन, रवि किशन और कंगना रणौत के बीच हुआ घमासान:

  • बॉलीवुड हस्तियों ने लिया सपा सांसद का पक्ष

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से बॉलीवुड में जारी बहस संसद तक पहुंच गई है जहां राज्यसभा सांसद और अभिनेत्री जया बच्चन ने एक बयान दिया जिसके बाद अभिनेत्री कंगना रणौत ने उन्हें जवाब दिया है। कंगना ने अपने ट्वीट में जया बच्चन की बेटी श्वेता और बेटे अभिषेक को लेकर सवाल पूछा है।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार:

कोरोना देश में: मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार, 24 घंटे के अंदर 91 हजार मरीज मिले, रिकॉर्ड 82 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए; अब तक 82 हजार 91 मौतें।देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 लाख के पार: हर 10 लाख लोगों में 42 हजार लोगों की जांच, इनमें 3500 संक्रमित; यही रफ्तार रही तो अक्टूबर तक दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज भारत में होंगे।

150 करोड़ के आलीशान बंगले में रहते हैं प्रियंका के पति निक:

निक जोनस (Nick Jonas Birthday) का 16 सितंबर को जन्मदिन है। 1992 में जन्में निक जोनस का असली नाम निकोलस जेरी जोनस है। साल 2006 में जब उनका पहला एल्बम इट्स अबाउट टाइम आया तो निक की उम्र महज 13 साल थी। सात साल की उम्र से एक्टिंग कर रहे निक कई सोलो सॉन्ग-एलबम ला चुके हैं। प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी को करीबन डेढ़ साल का वक्त हो गया है।

63 साल के अनिल कपूर ने ‘बीच’ पर लगाई दौड़:

  • जमैका के ओलंपिक विनर योहान ब्लेक भी हुए इम्प्रेस

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। अनिल के चर्चा में बने रहने की वजह है उनकी फिटनेस। अनिल कपूर 63 साल के हैं फिर भी उन्हें देखकर कोई कह ही नहीं सकता कि उनकी उम्र इतनी होगी। अनिल कपूर की फिटनेस का राज हर कोई जानना चाहता है। आज की तारीख में आम से लेकर खास तक हर कोई बस यही जानना चाहता है कि आखिर क्या राज है इस फिटनेस का।

जीनत के पति मजहर खान की पुण्य तिथि आज :

12 साल की शादी से परेशान होकर जीनत अमान ने लिया था तलाक का फैसला, किडनी फेल होने से हुई थी मजहर खान की मौत।अभिनेता मजहर खान  (Mazhar Khan) की कल डेथ एनिवर्सिरी है। 22 जुलाई, 1955 को जन्में मजहर 16 सितंबर 1998 को इस दुनिया को अलविदा कह गए। मजहर की मौत किडनी फेल होने की वजह से हुई थी। मजहर अपनी एक्टिंग की बजाए जीनत अमान के हसबैंड के रूप में ज्यादा पहचाने गए। जीनत अमान ने 1985 में मजहर खान से शादी की थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी cut-off 2020; सेंट स्टीफंस ने जारी की कट-ऑफ: 

  • बीए ऑनर्स के लिए 99.25  

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए अचानक कट-ऑफ जारी कर दी है। जानकारी के अनुसार बीए और बीएससी के कई पाठ्यक्रमों के लिए कट-ऑफ जारी की गई है।

मास्को में चीन भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक :

भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने के लिए आज रूस की राजधानी मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हो रही है। जून में गलवान घाटी में जो कुछ हुआ उसके बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की ये पहली बैठक होगी। पिछले चार दशकों में पहली बार ऐसा हुआ जब एलएसी पर गोली चलने की नौबत आई। 45 सालों में दोनों देशों के बीच गोली चली।

यूपीः लखनऊ और कानपुर के आयुक्त बदले, महोबा के डीएम भी हटाए गए :
शासन की ओर से प्रदेश में आला अधिकारियों के तबादलों का सिलसिला जारी है। जानकारी के अनुसार दो पीसीएस और 9 आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया गया है। इसी क्रम में महोबा के डीएम अवधेश तिवारी को हटा दिया गया है और उनकी जगह सत्येंद्र कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेन चलेंगी :

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी, 10 दिन पहले टिकट बुक हो सकेगा; किराया हमसफर एक्सप्रेस के बराबर होगा।

चीन से विवाद पर सरकार का बयान: 

राजनाथ बोले- चीन को गलवान की झड़प में भारी नुकसान हुआ था, वह अब बॉर्डर पर भारी तादाद में सेना और गोला-बारूद जमा कर रहा।

अब अरुणाचल में एक्टिव चीनी सेना:

पैंगॉन्ग में मात खाए चीन ने अरुणाचल में मूवमेंट बढ़ाया, बर्फीले इलाकों में सैन्य ठिकाने बनाए; निगरानी के लिए भारत ने भी जवान बढ़ाये।

वैक्सीन पर भारत से उम्मीद:

बिल गेट्स ने कोरोना को वर्ल्ड वॉर के बाद की सबसे बड़ी घटना बताया; बोले- वैक्सीन को लेकर दुनिया भर की निगाहें भारत पर टिकी हैं।

दो आतंकी गिरफ्तार :

पंजाब पुलिस की बड़ी कामयाबी: अमृतसर जेल में बंद खालिस्तान समर्थक से मिलकर काम कर रहे दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, 6 अत्याधुनिक हथियार बरामद।

लॉकडाउन में मजदूरों की मौत: 

राहुल का तंज- उनका मरना देखा जमाने ने, मोदी सरकार को खबर ना हुई; सरकार ने कहा था- लॉकडाउन में मजदूरों की मौतों के आंकड़े उपलब्ध नही है।

सुशांत केस पर बंटा बॉलीवुड:

जया बच्चन ने संसद में रविकिशन से कहा- जिस थाली में खाते हैं, उसमें छेद नहीं कर सकते; कंगना बोलीं- आपका बेटा फंदे पर लटका होता, तब भी यही बयान होता।

सिक्योरिटी पर कंगना का झूठा बयान: 

एक्ट्रेस बोलीं- चंडीगढ़ में उतरते ही सुरक्षा नाममात्र की रह गई; हकीकत- एक डीएसपी, 6 कमांडाे, 10 CISF जवान और 22 पुलिसकर्मी तैनात थे।

मोबाइल के जरिए आपके हर मूवमेंट की जासूसी:

दावा: 4.41 लाख दो और 1 लाख लोगों की लोकेशन का डेटा लो; क्या खाते हैं, कहां जाते हैं, आपसे जुड़ी हर जानकारी बिक रही है।

चीन की नजर भारतीय इकोनॉमी पर: 

मुकेश अंबानी और अजीम प्रेमजी की कंपनियों से लेकर बिन्नी बंसल तक की जासूसी, चीन की सरकार से जुड़ी फर्म नजर रख रही।

इतिहास में आज: 61 साल पहले बना दूरदर्शन, भारत रत्न विश्वेश्वरैया का जन्मदिन जिसे हम इंजीनियर्स डे के तौर पर मनाते हैं।

बिहार विधानसभा के 240 सदस्यों का रिपोर्ट कार्ड:

57% विधायकों पर आपराधिक केस; 67% करोड़पति, 39% सिर्फ 12वीं या उससे कम पढ़ेे-लिखे।

सुशांत की मौत के 3 महीने बाद:

जल्द फाइनल रिपोर्ट पेश कर सकती है सीबीआई, नितेश राणे ने कहा-उन्हें दिशा की मौत का सच पता है; सीबीआई के सामने करेंगे खुलासा।

हिंदू मैरिज एक्ट के तहत मान्यता की मांग:

हाईकोर्ट ने कहा- जिन्हें समलैंगिक विवाह रजिस्ट्रेशन से मना किया उनकी सूची दें; केंद्र बोला- इस विवाह को कानून, समाज और मूल्य मान्यता नही मिली है।

स्वर्ग जमीं पर: राजस्थान के माही बांध

का बहाव क्षेत्र 40 किमी में फैला, इसमें 100 छोटे-बड़े आइलैंड बने हैं, जो यहां की सुंदरता और बढ़ा देते हैं।