BIG PROBLEM! दूसरी संस्थाओं के बूते राजधानी संभाल रहा नगर निगम, पसर सकती है बड़ी बीमारी

  • आंख बंद करके रोशनी छुपाने का प्रयास कर रहे नगर निगम कर्मी
  • नगर निगम कूड़ाघर के पीछे पिपरौली मे कूडे का अम्बार, जनता आंदोलित
  • गोबर कूड़ा से पटी सड़क, नहीं बचा पाई अपनी पहचान
  • पुराने आशीर्वाद हास्पिटल के आसपास के लोगों का सांस लेना दूभर
  • चिकित्सकों का कहनागंदगी जनित बीमारियों के फैलने की बड़ी आशंका

विजय श्रीवास्तव

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की सफ़ाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण देखना है तो आपको राजधानी के मध्य साउथ सिटी पिपरौली के पास आशीर्वाद पुराने हॉस्पिटल तक चलना होगा। वहाँ अस्पताल के सामने खाली पडे़ प्लॉट व अगलबगल की जगहों और सड़कों पर गोबर तथा कूड़े का अम्बार लगा हुआ है। जिससे वहाँ अगलबगल के घरों के निवासियों का उठनाबैठना व स्वच्छ हवा में सांस लेना दूभर हो गया है। नगर निगम जोन-8 में पड़ने वाले उक्त कूड़े और गोबर को देखकर मुहल्ले में मरीज देखने आये एक डॉक्टर ने दो टूक लहजे में कहा कि यदि इसी तरह कूड़े का अंबार व सड़ांध को देखते हुए कहा ऐसे गंदगी से महामारी सहित कई गंभीर बीमारियां फैल सकती है।

नगर निगम जोन-8 के प्रमुख अधिकारी अजीत राय ने कहा कि उक्त कूडे के  सम्बंध में वहाँ के कुछ निवासियों का शिकायती पत्र मिला है, सम्बंधित जिम्मेदारों को समस्या निराकरण के लिए कहा जा चुका है। वहीं जोन-8 के वरिष्ठ इंस्पेक्टर नईम खान ने कहा कि कूडा निस्तारण संस्था राज गंगा के मुख्य सुपरवाइजर मनीष अग्निहोत्री व कूडा ग्राउंड सुपरवाइजर सचिन को उक्त कूडा के निस्तारण के लिए लिखित व मौखिक कई बार कहा जा चुका है।

राज गंगा के सुपरवाइजर मनीष अग्निहोत्री व सचिन ने मौके का दौरा कर कूडा देखकर अफ़सोस प्रगट किया। उनका कहना था कि एक सप्ताह के अन्दर कूडा गोबर और गंदगी हटवाकर स्थानीय लोगों से बात कर इसके निराकरण का स्थाई समाधान खोजा जायेगा, जिससेआगेअबउक्तसमस्यादोबारानहोनेपाए।

गंदगी कूडा गोबर सड़ांध से परेशान अगल बगल के निवासियों ने कहा पिपरौली मे मात्र कुछ ही लोग घरों मे गाय भैंस जानवर पाल रहे हैं। जानवरों का गोबर फेंकने का कोई उचित स्थान सरकार व नगर निगम ने चिन्हित कर रिजर्व नही किया है। पशुपालक अपने जानवरों का गोबर ठेलिया पर लादकर उक्त खाली पडे लावारिस ग्राउंड मे डालकर चलते बनते हैं जो समस्या का मूल जड़ बताया जा रहा है। बताया जाता इससे पहले उक्त पशुपालक अपने पशुओं का गोबर रेलवे लाइन के पास फेंकते थे वहां के निवासियों के विरोध पर गोबर अब काफी दिनों से इधर फेंका जाने लगा है जिससे इधर बडी समस्या खड़ी हो गयी है।

कहां है सड़क, खोजने के लिए आपको आना पड़ेगा राजधानी के इस मोहल्ले में…

वहीं पिपरौली गांव में बाहर के लोग काफी घरों में किराये पर रहते हैं, जो अपने व्यापार, किचन व घरों का कूड़ा, पन्नी, बोरी व बाल्टी में लाकर कचरा इसी ग्राउंड व बगल के दोनों सार्वजनिक सड़कों पर फेंक देते हैं। यदि कोई स्थानीय निवासी बोले तो उससे वो लोग झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। गंदगी से पीड़ित लोगों ने कहा नगर निगम की कूडा गाडी कूडा लेने आती है पर कूडा गाडी में लोग कूडा नही देते हैं जब कि निगम मामूली शुल्क कूडा उठान का लेती है ।

स्थानीय निवासियों का कहना है कि एक सप्ताह के अन्दर अगर उक्त कूडे का स्थाई समाधान नगर निगम नहीं करता है तो ग्राउंड के अगलबगल के निवासियों का एक प्रतिनिधिमंडल मंडलायुक्त रोशन जैकब से मिलकर समस्या के स्थाई निराकरण की मांग करेगा। लोगों ने कहा वहां से भी समाधान न मिलने पर स्थानीय विधायक और मुख्यमंत्री से भी मिलकर समस्या पर आवाज उठाई जाएगी।

Central UP

दुखद घटना: मामूली कहासुनी के युवक की पीट-पीटकर हत्या

आधा दर्जन सहित दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज बंथरा थाना क्षेत्र में हुई घटना का मामला ए अहमद सौदागर लखनऊ। बंथरा थाना क्षेत्र स्थित बंथरा गांव में रविवार रात बिजली लगाने को लेकर दो पक्षों के बीच कहासुनी हो गई और देखते ही देखते बात इतनी बढ़ गई कि एक पक्ष के लोगों ने […]

Read More
Central UP

हादसों का सबब बन रही पुलिस की लापरवाही

आगरा एक्सप्रेस वे, कानपुर रोड, शहीद पथ, किसान पथ, सुल्तानपुर रोड, रिंग रोड व अयोध्या रोड बने एक्सीडेंट प्वाइंट इन मार्गों पर बढ़ रहा है सड़क दुघर्टना का आंकड़ा संबंधित विभाग बेखबर ए अहमद सौदागर लखनऊ। शुक्रवार रात करीब डेढ़ बजे अयोध्या रोड स्थित बीबीडी के सामने तेज़ रफ़्तार से जा रहा मौरंग लदा ट्रक […]

Read More
Central UP

वृक्ष से दूर होता है प्रदूषण प्रदूषण: डीपी यादव

ए अहमद सौदागर लखनऊ। देश व प्रदेश में वृक्षों की कमी के चलते आज लोगबाग प्रदूषण और तपती गर्मी से झेल रहे हैं। इसी को देखते हुए समाजवादी पार्टी के पीडीए वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत पर्यावरण व पृथ्वी को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त रखने हेतु गुरुवार चिनहट बाजार स्थित प्राथमिक विद्यालय व महात्मा गांधी बालिका […]

Read More