एयरपोर्ट पर हिंदी बोलते ही ऑफिसर की तन गईं भवें, यात्री गिरफ्तार

नया लुक ब्यूरो

नई दिल्ली। Delhi Airport पर पूछे गए सवालों का जवाब हिंदी भाषा में देना विदेश से आए एक यात्री को महंगा पड़ गया। ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के अधिकारियों ने पहले इस यात्री से लम्बी पूछताछ की और फिर इस यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया।

आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने इस शख्‍स को ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन की शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया। दरअसल, यह पूरा मामला दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री का है और वैसा बिल्‍कुल भी नहीं है, जैसा अब तक आप सोच रहे हैं। आईजीआई एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, Terminal-3 स्थित ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के काउंटर पर एयरोफ्लोट एयरलाइंस की फ्लाइट SU-232 के यात्रियों के पासपोर्ट और वीजा की जांच चल रही थी।

यह फ्लाइट रूस के मास्‍को शहर से चलकर दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) एयरपोर्ट पहुंची थी। इसी बीच, इमिग्रेशन अफसर अमित कुमार के सामने एक यात्री पहुंचा और उसने जांच के लिए अपना पासपोर्ट आगे बढ़ा दिया। जांच के दौरान, इमिग्रेशन अफसर ने पाया कि पटना आरपीओ से जारी इस पासपोर्ट पर वहीं का स्‍थानीय पता दर्ज है। इमिग्रेशन अफसर ने कुछ औपचारिक सवाल अरका विस्‍वास नामक इस यात्री से पूछ दिए। अरका ने जैसे ही इन सवालों का जवाब हिंदी में दिया, इमिग्रेशन अफसर अमित कुमार की भौंहे तक गईं। इमिग्रेशन अफसर अमित ने एक बार फिर पासपोर्ट के बायोडाटा पेज को अच्‍छी तरह से पढ़ा और फिर कुछ सवाल किए।

यह शख्‍स जैसे जैसे हिंदी में जवाब देता जा रहा था, इमिग्रेशन अधिकारी का चेहरा उतना ही सख्त होता जा रहा था। दरअसल, अमित कुमार को यह बात लगातार खल रही थी कि पटना में रहने वाला शख्‍स इतनी गंदी हिंदी कैसे बोल सकता है। इसी शक के आधार पर इमिग्रेशन अ‍फसर अमित कुमार ने अरका विस्‍वास से पूछताछ शुरू की। पूछताछ के दौरान, अरका के कब्‍जे से मिले दस्‍तावेज देखकर इमिग्रेशन अफसरों का शक पूरी तरह से पुख्‍ता हो जाता है। दस्‍तावेजों से पता चलता है कि अरका मूल रूप से बांग्‍लादेश का नागरिक है और उसका असली नाम बबूती बरुआ है।

अरका के कब्‍जे से बांग्‍लादेश का बर्थ सर्टिफिकेट और उसके माता-पिता का बांग्‍लादेशी नागरिकता कार्ड बरामद किया गया। इस खुलासे के बाद, आरोपी बबूती बरुआ को IGI एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया। वहीं, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर।

National

भारत-मार्शल द्वीप गणराज्य के बीच समझौता, विकसित होंगी 4 परियोजनाएं

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोमवार को मार्शल द्वीप समूह में 4 सामुदायिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान एकजुटता और सहयोग का संदेश दिया। इन परियोजनाओं के तहत भारत मार्शल द्वीप गणराज्य में सामुदायिक खेल केंद्र, एयरपोर्ट टर्मिनल, सामुदायिक भवन का […]

Read More
National

विक्रम मिसरी ने संभाला विदेश सचिव का कार्यभार, जयशंकर ने दी बधाई

नई दिल्ली। भारत के नए विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाला। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी ने विनय मोहन क्वात्रा की जगह ली है, जो एक दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। मिसरी इससे पहले उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। वह विदेश मंत्रालय, प्रधानमंत्री […]

Read More
National

क्वाड देशों ने 2023 समिट के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली। क्वाड सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मई 2023 में समूह के शिखर सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में विभिन्न क्वाड कार्य समूहों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक सदस्य देशों ने 3 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह समीक्षा की। मंत्रालय […]

Read More