क्वाड देशों ने 2023 समिट के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली। क्वाड सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मई 2023 में समूह के शिखर सम्मेलन में की गई प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में विभिन्न क्वाड कार्य समूहों द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक सदस्य देशों ने 3 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह समीक्षा की।

मंत्रालय के अनुसार भारत के विदेश मंत्रालय, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले एवं व्यापार विभाग, जापान के विदेश मंत्रालय और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा उन्होंने स्वास्थ्य सुरक्षा, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), जलवायु लचीलापन, समुद्री डोमेन जागरूकता बढ़ाने, आतंकवाद का मुकाबला और समुद्र के नीचे केबल कनेक्टिविटी के माध्यम से दूरसंचार लचीलापन बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सार्वजनिक भलाई को लेकर समूह के सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए नए विचारों पर भी चर्चा की।

बैठक का नेतृत्व भारत के विदेश मंत्रालय से संयुक्त सचिव (अमेरिका) के. नागराज नायडू, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले एवं व्यापार विभाग से उप सचिव (रणनीतिक योजना और समन्वय समूह), एली लॉसन, जापान के विदेश मंत्रालय से क्वाड सहयोग के प्रभारी राजदूत/विदेश नीति ब्यूरो के उप महानिदेशक फुजीमोतो केंटारो और अमेरिकी विदेश विभाग से सहायक सचिव (पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामले) डैनियल क्रिटेनब्रिंक और सहायक सचिव (दक्षिण और मध्य एशियाई मामले) डोनाल्ड लू ने किया।

बैठक ने अधिकारियों को आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर भी प्रदान किया। उन्होंने एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान), प्रशांत द्वीप समूह फोरम (पीआईएफ) और हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) सहित क्षेत्रीय संस्थानों की केंद्रीयता की पुष्टि की।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

भारत-मार्शल द्वीप गणराज्य के बीच समझौता, विकसित होंगी 4 परियोजनाएं

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोमवार को मार्शल द्वीप समूह में 4 सामुदायिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान एकजुटता और सहयोग का संदेश दिया। इन परियोजनाओं के तहत भारत मार्शल द्वीप गणराज्य में सामुदायिक खेल केंद्र, एयरपोर्ट टर्मिनल, सामुदायिक भवन का […]

Read More
National

विक्रम मिसरी ने संभाला विदेश सचिव का कार्यभार, जयशंकर ने दी बधाई

नई दिल्ली। भारत के नए विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाला। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी ने विनय मोहन क्वात्रा की जगह ली है, जो एक दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। मिसरी इससे पहले उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। वह विदेश मंत्रालय, प्रधानमंत्री […]

Read More
National

एयरपोर्ट पर हिंदी बोलते ही ऑफिसर की तन गईं भवें, यात्री गिरफ्तार

नया लुक ब्यूरो नई दिल्ली। Delhi Airport पर पूछे गए सवालों का जवाब हिंदी भाषा में देना विदेश से आए एक यात्री को महंगा पड़ गया। ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के अधिकारियों ने पहले इस यात्री से लम्बी पूछताछ की और फिर इस यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस […]

Read More