श्रीलंका ने भारत_फ्रांस सहित द्विपक्षीय ऋणदाताओं के साथ ऋण पुनर्गठन पर किया समझौता

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बुधवार को भारत, फ्रांस, जापान और चीन के साथ ऋण पुनर्गठन समझौते की घोषणा की। उन्होंने इस एमओयू को एक ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ बताया, जिससे आर्थिक संकट से जूझ रहे देश के प्रति अंतरराष्ट्रीय विश्वास बढ़ेगा।
इसके बाद भारत ने एक बयान में कहा कि वह श्रीलंका के आर्थिक सुधार में सहायता करना जारी रखेगा, जिसमें इसके प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में दीर्घकालिक निवेश को बढ़ावा देना भी शामिल है।

श्रीलंका को संकट से उबारने में भारत के सहयोग और समर्थन की पुष्टि करते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा हम आधिकारिक ऋणदाता समिति और श्रीलंका के बीच ऋण पुनर्गठन पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए श्रीलंका सरकार को बधाई देते हैं। यह श्रीलंका द्वारा अपने आर्थिक स्थिरीकरण और सुधार में की गई प्रगति को दर्शाता है। भारत श्रीलंका के विकास और समृद्धि के लिए अपनी प्रतिबद्धता को लेकर दृढ़ है, जो 4 अरब अमेरिकी डॉलर की अभूतपूर्व सहायता के साथ-साथ ओसीसी के सह-अध्यक्ष के रूप में भारत द्वारा निभाई गई भूमिका से प्रदर्शित होता है।

रात के अंधेरे में नेपाल से भारत में घुसपैठ करते चीनी महिला गिरफ्तार

समझौते के बाद श्रीलंकाई विदेश मंत्री अली साबरी ने ‘एक्स’ पर लिखा आधिकारिक ऋणदाता समिति और श्रीलंका सरकार के बीच ऋण पुनर्गठन पर समझौता ज्ञापन। श्रीलंका भाग्यशाली है कि उसे देखभाल करने वाले और विचारशील पड़ोसी तथा मित्र मिले हैं!
एमओयू के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा फ्रांस और जापान के साथ ओसीसी के सह-अध्यक्षों में से एक के रूप में, भारत श्रीलंका की अर्थव्यवस्था के स्थिरीकरण, सुधार और विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहा है।

रत आईएमएफ को वित्तपोषण आश्वासन देने वाला पहला ऋणदाता राष्ट्र भी था, जिसने श्रीलंका के लिए आईएमएफ कार्यक्रम को सुरक्षित करने का मार्ग प्रशस्त किया। उल्लेखनीय है कि भारत आर्थिक सुधार में सहायता के अलावा अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत विभिन्न बुनियादी क्षेत्रों में भी श्रीलंका की काफी मदद कर रहा है।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

International

ओली सरकार की वापसी से चीन की होगी ‘बल्ले-बल्ले ‘ या भारत से और करीब आएगा नेपाल

नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड संसद में विश्वास प्रस्ताव के दौरान बहुमत हासिल करने में असफल रहे हैं। प्रचंड ने विश्वास प्रस्ताव में बहुमत न मिलने की वजह से अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है। अब केपी शर्मा ओली का प्रधानमंत्री बनना तय है। उमेश चन्द्र त्रिपाठी काठमांडू। नेपाल में […]

Read More
International

बिहार की 2,600 साल पुरानी संरचना राजगीर की साइक्लोपियन दीवार ढही

रंजन कुमार सिंह चीन की दीवार से भी प्राचीन है यह दीवार महाभारत काल में राजा बृहद्रथ ने रखी थी इस दीवार की नींव बिहार में भारी बारिश के कारण राजगीर में स्थित देश की सबसे पुरानी साइक्लोपियन दीवार के कुछ हिस्से ढह गए हैं, जिससे 2,600 वर्ष पुरानी इस संरचना के रखरखाव पर प्रश्नचिह्न […]

Read More
International

नेपाल के गृहसचिव ने आज एक भव्य समारोह में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित नेपाल के बेलहिया में इंट्रीग्रेटेड चेक प्वाइंट का फीता काटकर किया भव्य उद्घाटन

उमेश चन्द्र त्रिपाठी भैरहवा नेपाल । भारतीय सीमा से सटे नेपाल के बेलहिया में आज नेपाल के गृहसचिव एक नारायण आर्याल ने आज नवनिर्मित इंट्रीग्रेटेड चेक प्वाइंट का फीता काटकर भव्य उद्घाटन किया। समारोह की अध्यक्षता रूपंदेही जिले के प्रमुख जिलाधिकारी गणेश आर्याल ने की। इस अवसर पर डीआईजी कुबेर कांडयात, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश […]

Read More