केन्या हिंसा: उच्चायोग ने भारतीय नागरिकों के लिए जारी की सुरक्षा एडवाइजरी

नैरोबी। सरकार की प्रस्तावित कर बढ़ोतरी के खिलाफ पूर्वी अफ्रीकी देश केन्‍या में जारी हिंसक घटनाओं को देखते हुए भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को सभी भारतीयों के लिए एहतियात के तौर पर एक एडवाइजरी जारी की है।

दरअसल केन्या में टैक्स का बोझ बढ़ाए जाने से गुस्साए हजारों लोग मंगलवार को संसद परिसर में घुस गए। संसद में घुसने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने गोलीबारी की, जिसमें कई प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए हैं।

किसी भी विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए केन्या की राजधानी नैरोबी स्थित भारतीय उच्चायोग ने सभी भारतीयों के लिए सलाह जारी करते हुए कहा है कि यहां स्थिति तनावपूर्ण है, इसलिए सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे बहुत सावधानी बरतें, गैर-जरूरी आवाजाही से बचें और प्रदर्शनों एवं हिंसा से प्रभावित इलाकों से दूर रहें।

भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा केन्या में भारतीय नागरिकों के लिए सलाह। मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, केन्या में सभी भारतीयों को अत्यधिक सावधानी बरतने, अनावश्यक आवाजाही को प्रतिबंधित करने और स्थिति सामान्य होने तक विरोध एवं हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों से बचने की सलाह दी जाती है।

केन्या में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के लिए चिंतित उच्चायोग ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि हिंसा से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए स्थानीय समाचार और भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट तथा सोशल मीडिया हैंडल्स पर नजर बनाए रखें।

इंडी गठबंधन षडयंत्रकारियों का समूह , कर रहा है सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार : डा दिनेश शर्मा

 

एक रिपोर्ट के अनुसार केन्‍या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने हिंसक घटनाओं की निंदा करते हुए ‘हिंसा और अराजकता’ के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की बात कही है। वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र ने इस बात पर जोर दिया है कि लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है, जबकि अमेरिका ने केन्याई सरकार से संयम बरतने का आग्रह किया है।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

National

भारत-मार्शल द्वीप गणराज्य के बीच समझौता, विकसित होंगी 4 परियोजनाएं

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोमवार को मार्शल द्वीप समूह में 4 सामुदायिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान एकजुटता और सहयोग का संदेश दिया। इन परियोजनाओं के तहत भारत मार्शल द्वीप गणराज्य में सामुदायिक खेल केंद्र, एयरपोर्ट टर्मिनल, सामुदायिक भवन का […]

Read More
National

विक्रम मिसरी ने संभाला विदेश सचिव का कार्यभार, जयशंकर ने दी बधाई

नई दिल्ली। भारत के नए विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाला। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी ने विनय मोहन क्वात्रा की जगह ली है, जो एक दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। मिसरी इससे पहले उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। वह विदेश मंत्रालय, प्रधानमंत्री […]

Read More
National

एयरपोर्ट पर हिंदी बोलते ही ऑफिसर की तन गईं भवें, यात्री गिरफ्तार

नया लुक ब्यूरो नई दिल्ली। Delhi Airport पर पूछे गए सवालों का जवाब हिंदी भाषा में देना विदेश से आए एक यात्री को महंगा पड़ गया। ब्‍यूरो ऑफ इमिग्रेशन के अधिकारियों ने पहले इस यात्री से लम्बी पूछताछ की और फिर इस यात्री को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया। आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस […]

Read More