लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र का एलानः डकैत और माफिया के खिलाफ छेड़ेंगे जंग…

अमरेंद्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर ने कहा, होगी कार्रवाई

कमिश्नर अमरेन्द्र सेंगर ने पहली बार की मीडिया से बातचीत
ए अहमद सौदागर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एलान को पूरा करने के लिए सूबे भर के पुलिस अफ़सरों को तेज़ी से फेंटा है। इसी क्रम में दो बड़े तबादले हुए।अब राजधानी लखनऊ के पुलिस कमिश्नर (CP) अमरेंद्र कुमार सेंगर बनाए गए हैं। उन्होंने एसबी सिरडकर की जगह ली है। वहीं प्रयागराज के नए कमिश्नर तरुण गाबा बनाए गए। उन्होंने रमित शर्मा की जगह ली। ग़ौरतलब है कि लखनऊ के नवनियुक्त कमिश्नर अमरेंद्र लखनऊ के स्थानीय सांसद और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के विशेष कार्याधिकारी (OSD) भी रह चुके हैं। कमिश्नर का चार्ज लेने के बाद सीपी सेंगर ने पहली बार मीडिया से मुख़ातिब हुए। ‘नया लुक’ के विशेष संवाददाता ‘ए.अहमद सौदागर’ ने उनसे कई मुद्दों पर बातचीत की।

भारतीय पुलिस सेवा के 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी अमरेन्द्र कुमार सेंगर लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर बन गए हैं। सेंगर ने इससे पहले पुलिस कमिश्नर रहे एसबी सिरडकर से अपने पद का चार्ज भी ले लिया। मूल रूप से बलिया के निवासी अमरेन्द्र सेंगर ने एएसपी के रूप में अपनी नौकरी की शुरुआत वाराणसी से की थी। इसके पहले आईजी कानून-व्यवस्था पद लखनऊ में कार्यरत थे। उन्होंने कहा कि पहली प्राथमिकता कानून-व्यवस्था होगी। वो दिसंबर तक पुलिस महानिदेशक (IG) के पद पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में तैनात थे। दिंसबर में ही उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से कार्यमुक्त कर मूल कैडर यानी उत्तर प्रदेश में वापस भेजा गया था।इनके पास लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) का चार्ज था। वह सीमा सुरक्षा बल (SSB) में IG रह चुके हैं।

राजधानी लखनऊ पुलिस कमिश्नर बनने के बाद आईपीएस अफसर अमरेन्द्र कुमार सेंगर डकैत, माफिया और गुंडों से खुली जंग का एलान किया है। उन्होंने कहा कि समाज में सिर्फ अच्छे और बुरे लोग हैं। इनमें 90 प्रतिशत अच्छे लोग हैं बाकी गुंडे, माफिया और डकैत। हम ऐसे लोगों को कतई बख्शेंगे नहीं। साथ ही उन्होंने अपनी पुलिस बल को जनता के साथ शालीनता के साथ पेश आने की सख़्त हिदायत भी दी है।
अपराधियों पर शिकंजा प्राथमिकता

राजधानी लखनऊ के नए पुलिस कमिश्नर अमरेन्द्र कुमार सेंगर के लिए कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही अपराधियों पर शिकंजा कसना प्राथमिकता में होगा। नया लुक से फोन पर हुई वार्ता में उन्होंने कहा कि पुराने व नए बदमाशों को सूचीबद्ध कर उनके खिलाफ सिलसिलेवार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शांति-व्यवस्था बिगाड़ने वालों से पुलिस पूरी सख्ती से निपटेगी। सेंगर के मुताबिक इसके अलावा हाईटेक पुलिसिंग उनकी प्राथमिकता पर होगी। इससे पहले आईजी कानून-व्यवस्था पर तैनाती के दौरान नई तकनीक व आधुनिक संसाधनों के साथ काम कर चुके अमरेन्द्र कुमार सेंगर के मुताबिक राजधानी पुलिस को और अत्याधुनिक बनाया जाएगा। तकनीक की मदद से पुलिस शातिर अपराधियों पर नकेल कस सके। साथ ही बड़ी अनसुलझी घटनाओं में अलग से टीम बनाकर छानबीन कराई जाएगी, ताकि उनका जल्द राजफाश कराया जा सके।

आम जनता से शालीनता से पेश आएं पुलिसकर्मी…

नए पुलिस कमिश्नर बोले- पद की चुनौतियों का मुझे एहसास है। पुलिस को शालीनता और विनम्रता का पाठ पढ़ाते हुए यह आह्वान किया कि वह अपने व्यवहार में सुधार लाएं।अमरेन्द्र ने अबला नारी उपेक्षित और दबे-कुचलों के साथ पुलिस के सहयोग का भरपूर आश्वासन देते हुए कहा कि अगर किसी पुलिसकर्मी ने फरियादी से दुर्व्यवहार किया तो वह यह अक्षम्य होगा। वह पुलिस अधिकारियों और स्टेशन अफसरों की उपलब्धता, विश्वसनीयता और संवेदनशीलता के सहारे व्यवस्था सुधारेंगे और पहला सर्कुलर पुलिस को बेहतर व्यवहार के लिए जारी करेंगे।

पहेली बनी घटनाओं का होगा राजफाश, यातायात व्यवस्था होगी चुस्त-दुरुस्त

नया लुकः राजधानी लखनऊ में कुछ साल पहले हुई घटनाओं का राजफाश नहीं हुआ।
सेंगर: जो भी घटनाएं अभी तक नहीं खुली हैं उसके बारे में गहनता से पड़ताल कर खुलासा किया जाएगा।
नया लुकः राजधानी लखनऊ में अक्सर यातायात व्यवस्था चरमरा जाती है इसके लिए क्या करेंगे।
सेंगर: राजधानी लखनऊ के प्रमुख चौराहों और मार्गों को चिन्हित किया जाएगा और इसके लिए पुलिस की विशेष टीम का गठन किया जाएगा, ताकि यातायात व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहेगी।
नया लुकः लखनऊ की पुलिसिंग के बारे में क्या कहना चाहते हैं?
सेंगरः शासन ने उन पर विश्वास जताते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है, जिस पर खरा उतरने की उनकी हर कोशिश होगी। राजधानी की पुलिस मित्र पुलिस के रूप में अब पूरे देश में चर्चित होगी।
नया लुकः केंद्र से लौटने के कुछ महीनों बाद ही लखनऊ की ज़िम्मेदारी मिली, क्या कहेंगे?
सेंगरः राजधानी लखनऊ का पुलिस कमिश्नर बनने के साथ ही वह यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि बल को सकुशल नेतृत्व देने के हर समय तैयार रहेंगे।

Raj Dharm UP

योगी की पहल उतर रही धरातल पर, शिमला का सेब अब पूरब की तराई में!

केवीके बेलीपार की पहल पर गोरखपुर के कुछ किसान बड़े पैमाने पर खेती की तैयारी में मात्र दो साल में ही आ जाता है फल, तीन साल पहले आई थी यह प्रजाति लखनऊ। शिमला का सेब तराई में! है न चौंकाने वाली बात। पर चौंकिए मत। यह मुकम्मल सच है। ठंडे और ऊंचे पहाड़ों से […]

Read More
Raj Dharm UP

काल बनी सड़क: एक बार फिर आगरा एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, चली गई 18 लोगों की जान

एक टैंकर से टकराकर पलट गई डबलडेकर बस बड़ा हादसा: सड़क पर दिखने लगी लाशें ही लाशें लखनऊ । राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क हादसे में मौत होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। उन्नाव जिले में बुधवार सुबह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे भीषण सड़क हादसा हुआ। डबल डेकर बस एक टैंकर से टकरा गई। टकराने के बाद […]

Read More
Raj Dharm UP

…तो जेल में ठूस दी जाएगी पाखंडियों की फौज, बड़े एक्शन की दरकार

ए अहमद सौदागर लखनऊ। हाथरस के सिकंद्राराऊ में सत्संग के दौरान भगदड़ में हुई मौतों के मामले में मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर सहित आधा दर्जन आरोपी को पकड़कर पुलिस ने पाखंडियों के चेहरे से नकाब उतार दिया है। आधा दर्जन आरोपी सलाखों के पीछे तो पहुंच गए हैं, इस मामले का असली पाखंडी बाबा […]

Read More