विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज में उत्साह के साथ मनाया योग दिवस

ए अहमद सौदागर

लखनऊ। हर साल की तरह इस वर्ष भी चिनहट क्षेत्र के मटियारी चौराहा स्थित विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया।

 

विज्डम वे प्रोग्रेसिव इंटर कॉलेज के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसमें विद्यालय के सौ से अधिक छात्रों ने अपने शिक्षकों के साथ योग किया। इस कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को योग के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया। बताया गया कि योग के माध्यम से शरीर के सामंजस्य को ठीक रखा जा सकता हैं। कार्यक्रम की शुरूआत प्रधानाचार्य राम तिलक यादव की देखरेख में किया गया।

स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान ने बताया योग से कैसे “स्वत: और समाज” का संकल्प निरोग और राष्ट्रनिर्माण तक पहुंचेगा.

 

प्रधानाचार्य ने बच्चों को विभिन्न आसन व प्राणायामों के बारे में व उनसे होनेवाले लाभ के बारे में बताया। विद्यालय के अन्य अध्यापक और अध्यापिकाओं ने भी बच्चों को योग के बारे में विस्तार से बताया तथा योग से होने वाले शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक फायदों को गिनाया।
इस मौके पर इरम, आफरीन, एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी सुशील कुमार द्विवेदी, कल्लू राम, जितेन्द्र, सोनू यादव व आशुतोष गुप्ता मौजूद रहे।

National

भारत का भाल उन्नत: देश के लाल डॉ. संदीप मारवाह को न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा ने किया सम्मानित

नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक डॉ मारवाह कायम कर चुके हैं नौ विश्व रिकॉर्ड  चार हजार से ज्यादा TV कार्यक्रम और पांच हजार प्रशिक्षण फिल्मों के निर्माण में निभा चुके हैं भूमिका  नई दिल्ली। न्यूयॉर्क में आयोजित एक यादगार एवं भव्य समारोह में भारत के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मीडिया व्यक्तित्व और सांस्कृतिक राजदूत डॉ. संदीप मारवाह […]

Read More
National

भारत-मार्शल द्वीप गणराज्य के बीच समझौता, विकसित होंगी 4 परियोजनाएं

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोमवार को मार्शल द्वीप समूह में 4 सामुदायिक विकास परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर समारोह के दौरान एकजुटता और सहयोग का संदेश दिया। इन परियोजनाओं के तहत भारत मार्शल द्वीप गणराज्य में सामुदायिक खेल केंद्र, एयरपोर्ट टर्मिनल, सामुदायिक भवन का […]

Read More
National

विक्रम मिसरी ने संभाला विदेश सचिव का कार्यभार, जयशंकर ने दी बधाई

नई दिल्ली। भारत के नए विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने सोमवार को अपना कार्यभार संभाला। 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी ने विनय मोहन क्वात्रा की जगह ली है, जो एक दिन पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। मिसरी इससे पहले उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। वह विदेश मंत्रालय, प्रधानमंत्री […]

Read More