विवाह:दाम्पत्य जीवन और बृहस्पति

बृहस्पति ग्रह को देव गुरु कहा जाता है।जन्म कुंडली में इसके कमजोर होने पर व्यक्ति को कई प्रकार के कष्ट भुगतने पड़ते हैं। वह न तो धन कमा पाता है, न ही उसे वैवाहिक जीवन का सुख ही मिलता है। और तो और वह नौकरी में किसी उच्च पद पर भी नहीं पहुंच पाता है।
इसलिए कुंडली में गुरु को हमेशा मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए।
इस ग्रह का पीला रंग,आर्थिक स्थिति,व्यक्ति के पाचन तंत्र और वाणी,कानून,धर्म,ज्ञान,मंत्र,ब्राहमण और संस्कारों के साथ वधु विवाह पर भी नियंत्रण रहता है।
इसलिये गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है।पांच तत्वों में आकाश तत्त्व का अधिपति होने के कारण इसका प्रभाव बहुत ही व्यापक है। महिलाओं के विवाह की सम्पूर्ण जिम्मेदारी बृहस्पति की स्थिति से ही तय होती है।
जब यह कमजोर होता है तो सोने की कोई चीज खो जाती है या गिरवी रखनी पड़ती है या फिर बेचना पड़ता है,व्यक्ति के द्वारा पूजा या धार्मिक क्रियाओं का अनजाने में ही अपमान होता है या कोई धर्म ग्रंथ नष्ट होता है,
-सिर के बाल कम होने लगते हैं अर्थात व्यक्ति गंजा होने लगता है, दिया हुआ वचन पूरा नहीं होता है, तथा असत्य बोलना पड़ता है।व्यक्ति के संस्कार भी कमजोर होने लगते है,विद्या और धन प्राप्ति में व्यवधान के साथ साथ पाचन तंत्र गड़बड़ विवाहऔर संतान जनित परेशानियां होने लगती है।
लेकिन वृहस्पति बलवान औरशुभ फलदाई होता है तो व्यक्ति विद्वान और ज्ञानी बनता है,अपार मान सम्मान पाता है,उसके ऊपर दैवी कृपा रहती है और ऐसे लोग धर्म,कानून,कोश या बैंक में देखे हैं।
उपाय अगर बृहस्पति खराब है तो,इसका व्रत करें,केले का पूजन करें,विष्णु सहस्त्र नाम का पाठ करें, जल हल्दी से सूर्य को अर्घ्य दें,सूर्योदय से पूर्व गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करें।
नोट कुंडली में वृहस्पति को स्थिति देख कर ही उपाय करें।अनजाने में कोई उपाय नहीं करे।

Loksabha Ran

योगी ने भी माना ‘हमारा’अति आत्मविश्वास महंगा पड़ा

अजय कुमार, लखनऊ लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़कर यह है स्वीकार किया कि अति आत्मविश्वास ने हमारी अपेक्षाओं को चोट पहुंचाई है। जो विपक्ष पहले हार मान के बैठ गया था, वो आज फिर से उछल-कूद मचा रहा है। योगी ने यह है बातें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष […]

Read More
Loksabha Ran

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को कोर्ट में हाजिर होने का आदेश

अजय कुमार लखनऊ। उत्तर प्रदेश के जिला सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को 2 जुलाई को तलब किया है। मानहानि के मामले में राहुल गांधी बीते 20 फरवरी से जमानत पर चल रहे हैं। अब कोर्ट ने राहुल गांधी को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का आदेश दिया है। […]

Read More
Loksabha Ran

धनघटा में भू माफियाओं के साथ खड़ा दिख रहा प्रशासन

जबरन आवास का गेट तोड़कर रास्ता बनाने का मामला उच्च न्यायालय के यथा स्थिति बनाए रखने के आदेश के बाद भी जारी है दबंगई नया लुक संवाददाता संतकबीरनगर। जब अतिचारियों के साथ प्रशासन का मजबूत हाथ हो तो पीड़ित पक्ष के पास कोई विकल्प नहीं बचता। ऐसा ही मामला नगर पंचायत धनघटा में सामने आया […]

Read More