जनता को बरगलाने का नया प्रपंचः पुलिस को हड़काओ, वीडियो वायरल कराओ

  • देवरिया विधायक के बाद कानपुर विधायक ने पुलिस पर झाड़ा रौब, वीडियो वायरल
  • उत्तर प्रदेश में कदम-दर-कदम बदलती सियासत, मूल मुद्दे पर नेता बेफिक्र

आरके मिश्र/लखनऊ


यूं तो उत्तर प्रदेश की सियासत में शुरू से ही बाहुबलियों का दबदबा रहा है। साल 2017 से आई ‘भगवा’ सरकार ने माफिया का ऐसा मानमर्दन किया कि वो सियासत से रसातल की ओर निकल गए। लेकिन तब किसी को यह भान नहीं था कि ये नेता एक दिन खुद ‘बाहुबली स्टाइल’ में दिखेंगे और पुलिस पर रौब झाड़कर अपना सिक्का चमकाने की कोशिश करेंगे। ताजा मामला कानपुर स्थित बिठूर विधानसभा के विधायक अभिजीत ने डॉन स्टाइल में पुलिस को धमकाया। उन्होंने दो टूक लहजे में कह डाला कि अगले शनिवार को वो जनता के साथ थाने आएंगे और धरना करेंगे।

इसके पहले देवरिया के नए-नए विधायक (तत्कालीन) शलभमणि त्रिपाठी ने भी एक दारोगा की ‘क्लास’ लगाई थी। तब उनकी एसयूवी में पीछे से उनके किसी पिछलग्गू ने ही वीडियो बनाई और धीरे से उसे वायरल करा दिया गया। वरिष्ठ पत्रकार ओपी मिश्र कहते हैं कि खुद को ‘स्पेशल क्लास’ दिखाने के लिए ये इस तरह की वीडियो ‘प्लांट’ करते हैं। वह सवाल करते हैं कि जब ये विधायक किसी को हड़काते हैं तभी वीडियो बनाने वाले आते हैं क्या? वह कहते हैं कि जब विधायक पुलिस वालों को हौंक रहे थे, तब उनके पीछे भी एक आदमी किसी को हड़का रहा था, यानी लगे हाथ गंगा में वो भी हाथ धो लिया।

अजय कुमार

वहीं वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार कहते हैं कि खाकी और खादी में शुरू से ही जंग दिखती है। जब खादी को मौका मिलता है तो वो खाकी को अर्दब में लेती है और जब खाकी को मिलता है तो वो भी नहीं चूकते। उन्होंने एक उदाहरण भी दिया, कहा- रामपुर में पूर्व मंत्री आजम खां की गाड़ी को खाकी वालों ने रोका। खद्दरधारी आजम खुद उतरे और उनके पास तक गए। लेकिन वहां खाकी खादी पर भारी पड़ी और उन्हें डांट-डपटकर भेज दिया। जबकि दूसरी जगह सैल्यूट मारने के बाद हौंके गए और अदना सा मुंह लेकर लौट आए। लब्बोलुआब यह कि सत्ताधारियों के सामने मेमना और विपक्षियों के सामने बब्बर शेर की तरह पेश आती है। अब बात मुख्य मुद्दे की, अपना अर्दब जनता में कायम रहें, इसलिए नेता सबके सामने खाकी पर गरजते-बरसते हैं।

 

एक अन्य वरिष्ठ पत्रकार एसपी सिंह कहते हैं कि यह नूराकुश्ती है। वीडियो वायरल कराने वाला खुद को चर्चा में लाने के लिए ऐसा करता है। वैसे विपक्षियों के लिए शेर बनी पुलिस को भीगी बिल्ली की तरह देखना काफी अच्छा लगता है। यह कोई नई बात नहीं है, नेता रौब झाड़ने के लिए जनता के सामने पुलिस को ही अर्दब में लेता है। वह संतकबीरनगर के पूर्व सांसद दिवंगत भालचंद्र यादव का उदाहरण देते हैं। कहते हैं, यादव जब जनता रहती थी तो सेक्रेटरी, लेखपाल, बीडीओ, प्रधान, पुलिस और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को डॉक्टर को ‘गियर’ में लिया करते थे। वहीं बीजेपी के राज्यसभा सांसद और पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजराज ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह आप उन्हीं से पूछिए। आप क्या चाहते हैं मैं बैठकर उन्हें गाली दूं। इतना कहते हुए उन्होंने ‘नया लुक’ का फोन काट दिया। यानी खाकी से खादी तक पहुंचे ‘साहब’ अब खादी के पक्षधर हो गए हैं।

क्या है पूरा मामला-

बिठूर के विधायक अभिजीत सांगा एसीपी को फोन करते हैं और उनसे थाना प्रभारी और दारोगा की शिकायत करते हैं। लेकिन वो वीडियो जनता में नहीं आता है। वीडियो तब आया, जब वो साढ़ थाना प्रभारी से उनके दारोगा संजीव कुमार की शिकायत कर रहे थे। वायरल वीडियो में विधायक अभिजीत सांगा बोले,- ‘लूट मचा रखी है। देख लीजिए वरना जनता के साथ थाने में बैठेंगे। सरकार योगी जी की है लूट का लाइसेंस नहीं देंगे। पुलिस लूट मचाएगी तो ये होने नहीं देंगे। यह फोन विधायक ने तब किया जब उनके पास ग्रामीण शिकायत लेकर पहुंचे थे। इसके बाद ही उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वायरल वीडियो में विधायक सांगा कह रहे हैं कि आपके यहां पर क्राइम बिल्कुल कंट्रोल में नहीं है। साढ़ थाने में कोई संजीव दारोगा है, जिसने हद कर रखी है। वो दरोगा 50 हजार रुपये लेकर दो सगे भाइयों पर आपस में लूट का मुकदमा लिखता है। अब आप ही बताइए क्या दो सगे भाई आपस में लूट कर सकते हैं।

नया नहीं है यह चलन

घटना-1  बात सितम्बर 2020 की है। रायबरेली के डीह थाना क्षेत्र में दरोगा ने भाजपा कार्यकर्ता की बाइक का चालान कर दिया। शिकायत मिली तो बीजेपी एमएलए बिगड़ गए और थाने पहुंचकर दरोगा को जमकर खरी-खोटी सुनाई। दरोगा से कहा कि अगर तुझे ‘खाकी’ का घमंड है तो मुझे ‘खादी’ का घमंड है। इतना ही नहीं… नाराज विधायक ने फोन करके जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक तक से दरोगा की शिकायत कर डाली थी।

घटना-2  देवरिया सदर विधानसभा सीट से भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने 14 मार्च 2022 को एक प्रकरण में पुलिस को जमकर लताड़ लगाई। बोले- ‘उसको पकड़ो वरना पूरे थाने का इलाज कर दूंगा’। साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि अगर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता को कोई गाली देगा तो उसका भरपूर व उचित इलाज होगा।

घटना-3 उत्तर प्रदेश के महाराजगंज के विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने पुलिस पर हत्या का गलत खुलासा करने का आरोप लगाते हुए जनता के सामने ही पुलिस को लताड़ लगा दी। दरअसल, एक हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस ने बाप-बेटे को आरोपी बना दिया था। इस पूरे मामले में भाजपा विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने पुलिस पर फर्जी तरीके से हत्या का खुलासा करने का आरोप लगाकर अधिकारियों से जांच की शिकायत भी की थी।

पुलिस भी कम नहीं

कई बार खादी पर खाकी भारी पड़ जाती है और आगरा में कुछ महीने पहले यही हुआ था। सदर थाने में एक दारोगा ने बीजेपी विधायक डा.जीएस धर्मेश को ऐसे तेवर दिखाए कि वे हैरान रह गए। विधायक के मुताबिक मंगलवार को वह थाने गए थे। थाने में प्रभारी निरीक्षक नहीं मिले। लालकुर्ती चौकी के प्रभारी दारोगा बैठे हुए थे। आरोप है कि दरोगा ने विधायक के बुलाने पर आना जरूरी नहीं समझा। विधायक खुद गए तो भी तवज्जो नहीं दी। यहां तक कह दिया कि ‘तुम्हारी गुलामी करने के लिए नहीं बैठा हूं।’ मामले में चौकी प्रभारी को लाइन हाजिर किया गया है।

Central UP

BBLC इण्टर कालेज खमरिया में क्रिकेट टूर्नामेंट का ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर किया शुभारंभ

नया लुक संवाददाता खमरिया खीरी। स्थानीय BBLC इण्टर कालेज में स्वर्गीय पंडित रामनरेश अवस्थी की स्मृति में रविवार को क्रिकेट टूर्नामेन्ट का शुभारम्भ हो गया। क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे ब्लॉक प्रमुख ने फीता काटकर खामरिया नाईट राइडर्स व मुस्कान इलेवन समर्दा के बीच मैच का शुभारंभ करवाया। […]

Read More
Central UP

जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में हाई स्कूल बोर्ड का शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम

  जीवन ज्योति एकेडमी, सैनिक नगर तेलीबाग, लखनऊ में बोर्ड परीक्षा वर्ष-2024 का परिणाम आने के बाद छात्र-छात्राएं खुशी से झूम उठे।विद्यालय का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा शुभी सिंह ने 89.3 तथा दूसरे स्थान पर श्रेया गौतम ने 88.1 तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली खुशबू गुप्ता […]

Read More
Purvanchal

मुरादाबाद से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम ने एक्स पर लिखा- निधन से स्तब्ध हूं, ये भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति जताई अपनी संवेदना लखनऊ, 20 अप्रैल। मुरादाबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार को निधन हो गया है। उन्होंने शाम 6:30 बजे […]

Read More