अतीत हुआ अतीकः सुरक्षा में बड़ी चूक, दोनों भाइयों की हत्या

नया लुक ब्यूरो

लखनऊ। पाँच बार विधायक और एक बार सांसद। माफ़िया से सफ़ेदपोश तक की यात्रा करने वाले अतीक ने कभी यह नहीं सोचा था कि जिस गोली के दम पर वह लोगों के बीच आतंक फैला रहा था, वही गोली एक दिन उनकी जान ले लेगी। एक ही हथकड़ी में बंधे, सिर पर ‘कफन’ बांधे घूमने वाले दोनों भाइयों को इतनी क़रीब से गोली मारी कि दोनों की मौक़े पर ही मौत हो गई। पुलिस के अनुसार अतीक और अशरफ़ को क़रीब 15 राउंड गोली मारी गई है। बीजेपी विधायक और प्रवक्ता शलभमणि बताते हैं कि यह पुलिस सुरक्षा में चूक नहीं बताया जा सकता है। अचानक अटैक होने पर इस तरह की चूक हो सकती है।

पुलिस के एक आला अधिकारी कहते हैं कि तीन लोग मीडियाकर्मी बनकर आए और उनसे वह बयान लेने की कोशिश किए और बिल्कुल पास के गोली मार दिए। कुछ पत्रकार और मेरा एक सिपाही घायल है। लखनऊ के एक पत्रकार को भागते हुए चोट लगी है। कुछ देर बाद ही मामला स्पष्ट हो सकेगा। वहीं पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा कहते हैं कि इस तरह की घटना में जो भी लोग होंगे, उन्हें कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाई जाएगी।

पुलिस की गिरफ़्त में आए तीनों आरोपियों के नाम क्रमशः लवलेश तिवारी, सन्नी और अरुण मौर्य बताया जा रहा है। दूसरी ओर सीएम आवास पर एक हाई प्रोफ़ाइल मीटिंग बुलाई गई है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, पुलिस महानिदेशक आरके विश्वकर्मा और स्पेशल डीजी क़ानून व्यवस्था प्रशांत कुमार भी सीएम आवास पहुँच गए हैं।

कौन है आतंकी अतीक

अतीक अहमद का जन्म 10 अगस्त 1962 को प्रयागराज में हुआ था। पाँच बार का विधायक अतीक समाजवादी पार्टी से सांसद बना था। उत्तर प्रदेश के फूलपुर से 14वीं लोकसभा के लिए समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। लगभग आधे दशक से प्रयागराज की एक छवि गुंडों के शहर के रूप में भी काफी प्रचलित है। ऐसी छवि बनाने वालों में अतीक अहमद “चकिया” का नाम सबसे ऊपर आता है, जो इस समय अनेक अपराधों के कारण (इसके विरूद्ध लगभग 70 आपराधिक मामले दर्ज हैं) गुजरात की साबरमती जेल में बंद था।

ग़ौरतलब है कि इंदिरा गांधी के शासन में (70 और 80 के दशक में), अतीक ने अपने समुदाय के मध्य अपनी छवि एक ऐसे युवा की बनाई जो दंगों के दौरान उसके समुदाय के लोगों की रक्षा कर सकता था। मतलब जितने अधिक दंगे होते थे उसकी लोकप्रियता उतनी अधिक थी। साल 1979 में पहली बार अतीक पर जघन्य अपराध (हत्या) का मुकदमा दर्ज हुआ। अतीक यूपी का पहला अपराधी था जिसके ऊपर “गैंगस्टर एक्ट” लगाया गया। इसके लगभग दस वर्ष बाद, 1989 में इसने स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा से विधायक का चुनाव लड़कर और विजयी होकर अपनी पॉपुलैरिटी और समुदाय विशेष के जनाधार को भुना लिया। अब वह एक अपराधी, गुण्डा, हत्यारा नहीं बल्कि समुदाय विशेष का हीरो था।

Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More
Analysis Politics Raj Dharm UP

जौनपुरः BJP के लिए सबसे कठिन डगर, यहां से पं. दीनदयाल उपाध्याय भी चुनाव गए थे हार

आजादी के बाद पहली बार जौनपुर से चुनाव से गायब रहेगा कांग्रेस का ‘हाथ’, छह बार जीत चुकी है कांग्रेस चार बार जौनपुर से जीत पाने वाली BJP का प्रत्याशी अकेले मैदान में, मछलीशहर अभी घोषित नहीं विपक्ष ने नहीं खोला है पत्ता, SP के साथ-साथ BSP ने भी नहीं उतारा है अपना प्रत्याशी, चर्चाएं […]

Read More