दलित समुदाय के उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया डॉ. बीआर अम्बेडकर जयंती

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती मनाई जाती है। उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था। साल 2015 में, इस दिन को पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया गया था।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयंती क्यों मनाई जाती है?

भारत के नागरिक दलित समुदाय के उत्थान में डॉ बी आर अम्बेडकर के प्रयासों, योगदानों के स्मरण और सम्मान के लिए बड़े उत्साह और जोश के साथ यह दिन मनाते हैं।उन्होंने भारत को अपना संविधान भी दिया क्योंकि वे भारतीय संविधान को तैयार करने के लिए जिम्मेदार मुख्य व्यक्ति थे। उन्होंने निम्न वर्ग के लोगों के हितों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी और आवाज उठाई और वे भारत के प्रमुख समाज सुधारकों में से एक थे।

1923 में, निम्न-आय वर्ग के लोगों की वित्तीय स्थिति को सुधारने और शिक्षा के लिए जागरूकता फैलाने के लिए उन्होंने बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की। उन्होंने देश में हो रहे जातिवाद के कुप्रथा के खिलाफ एक सामाजिक आंदोलन भी शुरू किया। डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर द्वारा कई आंदोलन किये गए जैसे जाति-विरोधी आंदोलन, दलित बौद्ध आंदोलन, मंदिर प्रवेश आंदोलन आदि।

डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती कैसे मनाई जाती है?

बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती के दिन, अनुयायी मुंबई के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में जुलूस निकालते हैं। अंबेडकर की प्रतिमा पर राष्ट्रपति, देश के प्रधानमंत्री, अनुयायी और आम जनता श्रद्धांजलि देते हैं। कई स्थानों, संस्थानों, स्कूलों , विभिन्न सेमिनारों और कॉलेजों में सामाजिक कारणों को संबोधित किया जाता है। वाराणसी में, इस दिन को एक महान उत्साह के साथ मनाया जाता है जहां इस विशेष दिन में कई प्रश्नोत्तरी , खेल, शैक्षणिक और सांस्कृतिक गतिविधियाँ होती हैं। बाबा महाशमशान नाथ मंदिर में, उत्सव तीन दिनों की अवधि के लिए जारी रहते हैं।

 

डॉ. अम्बेडकर का उल्लेखनीय योगदान

  • वे जातिवाद की कुप्रथा के खिलाफ खड़े हुए और कई अभियानों, कार्यक्रमों और आंदोलनों का आयोजन करके दलित समुदायों के लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए संघर्ष किया।
  • वर्ष 1947 में, जब राष्ट्र ने अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की, डॉ. बी.आर. अंबेडकर को भारत के पहले कानून मंत्री के साथ-साथ भारत की संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था।
  • उन्होंने भारतीय संविधान को बनाया था जो 26 नवंबर 1949 को विधानसभा द्वारा अपनाया गया था।
  • उन्होंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नींव स्थापित करने में भी प्रमुख भूमिका निभाई।
  • एक महान अर्थशास्त्री होने के नाते, उन्होंने तीन प्रसिद्ध पुस्तकें लिखीं, जिनमें “ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित्त का विकास”, “रुपये की समस्या: इसकी उत्पत्ति और इसका समाधान”, और “पूर्वी भारत कंपनी का प्रशासन और वित्त” शामिल हैं।
  • उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य के महत्व और आवश्यकता के प्रसार के लिए भी कड़ी मेहनत की थी।
  • दलित बौद्ध आंदोलन का नाम भी डॉ बी आर अम्बेडकर से प्रेरित था।

 

डॉ. बी.आर. अम्बेडकर के आदर्श वाक्य

  • “मन की खेती मानव अस्तित्व का अंतिम उद्देश्य होना चाहिए”।
  • शिक्षित बनो, संगठित रहो और उत्तेजित रहो”।
  • “जीवन लंबे समय के बजाय महान होना चाहिए”।
  • “ज्ञान मनुष्य के जीवन की नींव है”।
  • “धर्म मनुष्य के लिए है न कि मनुष्य धर्म के लिए”।
  • “वे इतिहास नहीं बना सकते जो इतिहास को भूल जाते हैं”।
  • “मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है”
  • “जिसका मन मुक्त नहीं है, वह हालांकि जीवित है परन्तु मृतकों से बेहतर नहीं है”।
  • “यदि आप एक सम्मानजनक जीवन जीने में विश्वास करते हैं, तो आप स्वयं की सहायता में विश्वास करिये जो सबसे अच्छी सहायता है”।
  • “पुरुष नश्वर हैं और विचार भी। एक विचार को प्रसार की आवश्यकता होती है जितना एक पौधे को पानी की आवश्यकता होती है। अन्यथा, दोनों सूख जाएंगे और मर जाएंगे।”

Analysis

नार्वे के दो शिक्षा मंत्री द्वारा गुनाह, साहित्य चोरी के लिए हटाये गए !!

के विक्रम राव संपन्न उत्तरी यूरोप राष्ट्र नार्वे, एक विकसित राजतंत्र की गत दिनों बड़ी वैश्विक फजीहत हुई। सरकार की दो मंत्री श्रीमती सांद्रा बोर्स जो रिसर्च और उच्च शिक्षा विभाग संभालती हैं, तथा स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती इंगविल्ड क्जेर्कोल को बेशर्मी से पदत्याग करना पड़ा। दोनों पर आरोप था कि उन्होंने अपनी थीसिस के लिए […]

Read More
Analysis

कच्छतिवु पर मोदी के तीव्र तेवर ! तमिल वोटर भी प्रभावित !!

  संसदीय निर्वाचन के दौरान सूनसान दक्षिणी द्वीप कच्छ्तिवु भी सुनामी की भांति खबरों में उमड़ पड़ा है। आखिरी बैलेट पर्चा मतपेटी में गिरा कि यह विवाद भी तिरोभूत हो जाता है। चार-पांच सालों के लिए। क्या है यह भैंसासुररूपी रक्तबीज दानव जैसा विवाद ? अठारहवीं लोकसभा निर्वाचन में यह मात्र दो वर्ग किलोमीटर वाला […]

Read More
Analysis

बिना बिहार जीते दिल्ली में परचम फहराना बीजेपी और मोदी के लिए मुश्किल

इस बार जदयू, लोजपा, हम और रालोम के साथ राजद को धूल चटाने को तैयार भाजपा बिहार में 1984 के चुनाव में खिलने से पहले ही मुरझा गया था भाजपा का ‘कमल’ पटना। साल 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (JDU) एक बार फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के साथ है। NDA […]

Read More