कारोबारियों को धमकाने, अपहरण करने वालों की सिट्टी-पिट्टी गुम : योगी

गीडा सेक्टर 27 में पेप्सिको की फ्रेंचाइजी प्लांट का मुख्यमंत्री ने किया भूमि पूजन व शिलान्यास


गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में कानून के इतर काम करने की इजाजत किसी को और कतई नहीं है। मजबूत कानून व्यवस्था की देन है कि प्रदेश के लोगों के जान के दुश्मन बने माफिया को खुद जान के लाले पड़े हैं। आज बदले उत्तर प्रदेश में, जनता को आतंकित करने वालों को कोर्ट जब सजा सुनाती है तो उनकी पैंट गीली हो जा रही है। आज उत्तर प्रदेश में निवेशकों की और उनकी पूंजी सुरक्षा की गारंटी है। सबकी सुरक्षा सरकार की जवाबदेही है। नागरिकों के जीवन में खुशहाली लाना सरकार का संकल्प है। योगी शनिवार को गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप बस रहे औद्योगिक गलियारे में गीडा के सेक्टर 27 में बहुराष्ट्रीय कंपनी पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेज के 1071 करोड़ रुपये के निवेश से लग रहे प्लांट का भूमि पूजन व शिलान्यास करने के बाद यहां आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक दौर वह भी था जब गुंडे, माफिया कारोबारियों को धमकी देते थे, उनका अपहरण करते थे। आज गुंडे, माफियाओं की यहां सिट्टी-पिट्टी गुम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी बदल चुका है। छह वर्ष पूर्व इसकी पहचान दंगों और अराजकता से थी। इस वर्ष जब रामनवमी पर देश के कुछ राज्यों में दंगे हो रहे थे तब उत्तर प्रदेश में अमन चैन था। प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में 33 लाख लोग पहुंचे और एक तिनका भी नहीं हिला। रामनवमी पर प्रदेश में एक हजार से अधिक शोभायात्राएं निकाली गईं। इन पर हिंदू-मुस्लिम पुष्पवर्षा कर रहे थे। छह अप्रैल को हनुमत जयंती पर प्रदेश में 500 से अधिक शोभायात्राएं शांतिपूर्ण तरीके से निकाली गईं। CM ने कहा कि अब यूपी में पर्व त्योहार पर बमवर्षा नहीं बल्कि पुष्पवर्षा होती है।  योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता दंगों पर नहीं बल्कि विकास, निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने वाली डबल इंजन सरकार पर विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि इसी विश्वास की देन है कि उत्तर प्रदेश को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में करीब 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। निवेशकों को सभी ऑनलाइन सुविधाओं व इंसेंटिव के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय खुद मॉनिटरिंग करता है।

यूपी में अब हर तरह की शानदार कनेक्टिविटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब हर तरह शानदार कनेक्टिविटी है। जब तक यह उद्योग तैयार होगा तब तक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे भी पूर्ण हो जाएगा। पूर्वांचल व बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे शुरू हो चुका है। गंगा एक्सप्रेसवे पर काम जारी है। नेपाल, बिहार, उत्तराखंड, छतीसगढ़, झारखंड तक फोरलेन की कनेक्टिविटी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 2017 तक यूपी में सिर्फ दो एयरपोर्ट पूर्ण रूप से और दो आंशिक क्रियाशील थे। आज नौ एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, 12 पर काम चल रहा है। यूपी जल्द ही पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य होगा। मेट्रो और रोपवे पर युद्धस्तर पर कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर से शानदार कनेक्टिविटी के चलते वरुण बेवरेजेज के उत्पाद तीन घण्टे में लखनऊ, दो घण्टे में वाराणसी पहुंच जाएंगे। यहां से बेहतरीन ट्रेन कनेक्टिविटी की सुविधा है। इतना ही नहीं, वाराणसी से वाटर वे की भी सुविधा मिल जाएगी। इन सब सुविधाओं से गोरखपुर में बना प्रोडक्ट देश-दुनिया के कोने कोने तक पहुंचेगा।

किसानों और पशुपालकों की आय कई गुना बढ़ेगी

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा किसानों की आय कई गुना बढ़ाने की है। वरुण बेवरेजेज के प्लांट में आम, अमरूद, लीची जैसे फलों व दूध की आपूर्ति करके किसान और पशुपालक अपनी आय कई गुना बढ़ा सकेंगे। अकेले गोरखपुर के प्लांट से 1500 नौजवानों को रोजगार मिलेगा तो दस हजार ग्रामीण अतिरिक्त आमदनी स्रोत से जुड़ेंगे। वरुण बेवरेजेज के जब यूपी में तीन अन्य प्लांट लग जाएंगे तो छह हजार नौजवान रोजगार और 50 हजार ग्रामीण अतिरिक्त आमदनी से जुड़ेंगे।

कुशल मानव संसाधन तैयार करने को आगे आए उद्योग जगत

मुख्यमंत्री ने वरुण बेवरेजेज समेत सभी औद्योगिक संस्थाओं से कुशल मानव संसाधन (स्किल्ड मैनपावर) तैयार करने के लिए आगे बढ़कर पहल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में चार विश्वविद्यालय, सैकड़ों कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, ITI हैं। इनके साथ मिलकर उद्योग की आवश्यकता के अनुसार मानव संसाधन को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। ताकि उद्योग शुरू होने के समय स्किल्ड मैनपावर की कोई कमी न रहे। इससे नौजवानों को भी रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा स्किल्ड मैनपावर से एक साल पहले PM मोदी के हाथों लोकार्पित गोरखपुर का खाद कारखाना 110 प्रतिशत क्षमता से उत्पादन कर रहा है। उन्होंने बताया कि युवाओं की तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए सरकार दो करोड़ युवाओं को टैबलेट-स्मार्ट फोन उपलब्ध करा रही है। अप्रेंटिसशिप के लिए आधा मानदेय अपने पास से दे रही है।

औद्योगिक विकास की रोशनी से जगमगा रहा पूर्वांचल: नंदी

इस अवसर पर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के विजन से आज पूर्वांचल औद्योगिक विकास की रोशनी से जगमगा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सपा-बसपा सरकारों ने कभी औद्योगिक विकास, रोजगार इके बारे में नहीं सोचा। उन्होंने पूर्वांचल को माफिया दिए, गुंडागर्दी और बदहाली दी। नंदी ने कहा कि मानवीय मूल्यों, जनसेवा और विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन विरोधियों को करारा जवाब दिया है जो कहते थे कि यूपी में MOU हवा में होता है। हम रिकॉर्ड MOU तो करते ही हैं, उसे धरातल पर भी उतारते हैं। औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि 2017 और आज के उत्तर प्रदेश में जमीन-आसमान का अंतर है। योगी के नेतृत्व में उत्तम प्रदेश बन चुका उत्तर प्रदेश अब सर्वोत्तम प्रदेश बनने को अग्रसर है।

सपने को हकीकत में बदल रहे योगी: रविकिशन

सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि गोरखपुर में पेप्सिको का प्लांट कभी सपना था, आज CM योगी की पहल पर हकीकत है। प्रदेश की समृद्धि व नागरिकों की खुशहाली के लिए CM योगी सपनों को हकीकत में बदल रहे हैं। विपक्षी दलों के नेताओं पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि आज पेप्सिको के इस प्लांट के भूमि पूजन से विरोधी जलभुनकर खाक हो गए होंगे। सांसद ने गोरखपुर के विकास को ‘चौंचक ब्रांड’बताते हुए लोगों को सुझाव दिया कि वरुण बेवरेजेज को रोज तीन लाख लीटर दूध चाहिए इसलिए लोग गाय, भैंस पालन कर आमदनी बढ़ा सकते हैं।

इसी साल शुरू हो जाएगा उत्पादन : जयपुरिया

स्वागत संबोधन में मेसर्स वरुण बेवरेजेज के चेयरमैन रविकांत जयपुरिया ने कहा कि गोरखपुर जैसे पवित्र शहर में भूमि पूजन वरुण बेवरेजेज के लिए बड़ा अवसर है। वरुण बेवरेजेज विश्व मे पेप्सी के लार्जेस्ट मैन्युफैक्चरर में से एक हैं। विश्व में इसका दूसरा स्थान है। देश में वरुण बेवरेजेज के 36 प्लांट और उत्तर प्रदेश में सात प्लांट संचालित हैं। गोरखपुर में स्थापित हो रहा प्लांट 8वां होगा। उन्होंने बताया कि इस एडवांस टेक्नोलॉजी वाले इस सुपर मेगा प्रोजेक्ट में इसी साल से उत्पादन भी प्रारंभ हो जाएगा। करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्लांट से 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। यही नहीं यहां दूध की आपूर्ति कर दस हजार ग्रामीण परिवार अपनी आजीविका मजबूत कर सकेंगे। जयपुरिया ने कहा कि प्लांट में प्रतिदिन तीन लाख लीटर दूध प्रोसेस कर मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट जैसे मिल्क पाउडर, मक्खन, देसी घी का भी उत्पादन किया जाएगा। इससे डेयरी और लघु उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। वरुण बेवरेजेज द्वारा लगाए जा रहे प्लांट में पेप्सिको के मल्टीनेशनल ब्रांड वाले उत्पाद बनेंगे। यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रूट पल्प बेस्ड ड्रिंक्स, मिल्क बेस्ड प्रोडक्ट्स, बेवरेज बेस्ड सिरप का उत्पादन होगा। साथ ही क्रीम बेल्स ब्रांड से आइसक्रीम भी बनेगा।

जयपुरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद वरुण बेवरेजेज को महज ढाई माह में चार जिलों में प्लांट के लिए भूखंड का आवंटन हो गया। गोरखपुर के बाद जल्द ही प्रयागराज, चित्रकूट व अमेठी में प्लांट लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वरुण बेवरेजेज इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास में योगदान देने के लिए संकल्पित है। साथ ही कम्पनी अपने सामाजिक दायित्व को भी समझती है। इसके दृष्टिगत सीएसआर फंड से स्वस्थ समुदाय का विकास किया जाएगा। बताया कि वरुण बेवरेजेज आरोग्य हेल्थ क्लिनिक से फ्री मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराती है। गोरखपुर के लोगों को भी यह मुफ्त सुविधा मिलेगी। प्लांट के तकनीकी पक्ष को वरुण बेवरेजेज के अधिशाषी निदेशक कमलेश जैन व टेक्निकल हेड राजेश कुमार ने प्रस्तुत किया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक प्रदीप शुक्ल, विपिन सिंह, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास आयुक्त मनोज सिंह, मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक के डॉ नरेश त्रेहन, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

भूमि पूजन के बाद CM ने किया पौधरोपण

वरुण बेवरेजेज के प्लांट के लिए वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित प्लांट परिसर में पौधरोपण भी किया।

Raj Dharm UP

योगी ने कहा: आज हर राज्य में सुरक्षित महसूस करती हैं यूपी की बेटियां’

ज्यादातर लोग करते दिखे यूपी के कानून व्यवस्था और अयोध्या की चर्चा दक्षिण के राज्यों में योगी मॉडल को लेकर उत्सुकता अयोध्या से रामेश्वरम तक की पदयात्रा करने वाली वाटर वूमेन का अनुभव वॉटर वुमेन शिप्रा पाठक ने की है सरयू से सागर तक 3,952 किमी की पदयात्रा मुख्यमंत्री योगी के निर्णयों के प्रति लोगों […]

Read More
Raj Dharm UP

कागजों पर तैयार हो रहा JTS में ट्रांजिट हॉस्टल!

कमीशन को खातिर कार्यदायी संस्था को कर दिया 3.5 करोड़ का भुगतान पिछले वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में भी हुई थी करोड़ों की बंदरबांट राकेश यादव लखनऊ। वित्तीय वर्ष 2023-24 को समाप्त होने में अब मात्र चार दिन का समय शेष बचा हुआ है। प्रदेश के कारागार विभाग में इस वित्तीय वर्ष के अंतिम […]

Read More
Raj Dharm UP Uttar Pradesh

जेल में बंदियों ने पेश की सामाजिक सौहार्द की मिसाल

विदेशी बंदियों के साथ बंदियों अफसरों ने खेली होली लखनऊ। शाहजहांपुर जेल में होली का पर्व हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। जिसमें समाज के हर समुदाय के बंदियों-हिंदू ,मुस्लिम, सिख ,इसाई तथा विदेशी बंदियों जिसमें अफ्रीकी एवं नेपाली बंदियों ने खुशी-खुशी स्वेच्छा से त्यौहार मनाया। और सभी एक दूसरे के गले मिले। सभी अधिकारी […]

Read More