कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करने से जीवन में आती है सुख और समृद्धि

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


गुरु ग्रह का संबंध वैवाहिक जीवन और शिक्षा से होता है। भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी सपन्नता के प्रतीक हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह व्यक्ति के जीवन में विशेष तरह का प्रभाव डालते हैं। व्यक्ति के कुंडली में जब भी कोई ग्रह शुभ स्थिति में होता है तो हमेशा अच्छा और शुभ परिणाम मिलते हैं वही दूसरी तरफ कोई भी ग्रह कुंडली में अशुभ स्थिति या कमजोर प्रभाव में होते हैं तो व्यक्ति के जीवन में बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा।

कुंडली में मजबूत बृहस्पति होने पर मिलने वाला फल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों की कुंडली में देवगुरु बृहस्पति मजबूत होते हैं उन्हें कई तरह के लाभ मिलते हैं। ऐसे लोग की शिक्षा और धर्म कर्म में रूचि बढ़ जाती है। व्यक्ति का झुकाव आध्यात्मिकता का तरफ ज्यादा रहता है।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए : गुरु ग्रह का संबंध वैवाहिक जीवन और शिक्षा से होता है। भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी सपन्नता के प्रतीक हैं। वैवाहिक जीवन में सुखी और समृद्धि बनी रहे तो इसके लिए गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा करें। बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखना बहुत ही फलदायी होता है।

धन लाभ के लिए उपाय : पीली चीजों का संबंध गुरु ग्रह से होता है ऐसे में गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर नहाने से भगवान बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करना और दीपक जलाना बहुत लाभकारी माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु की पीला चन्दन या केसर का तिलक लगाकर पूजा करें और स्वयं के भी तिलक लगाएं। यदि केसर न हो तो हल्दी का तिलक भी लगा सकते हैं। इस उपाय को निरंतर करने से आपके धन में लगातार वृद्धि होगी और आपके पास कभी धन की कमी नही रहेगी।

गुरुवार के दिन न करें ये काम : गुरुवार को किसी को न ही उधार देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है, जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। गुरु ग्रह का संबंध वैवाहिक जीवन और शिक्षा से होता है। भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी सपन्नता के प्रतीक हैं।

कलह दूर करने के उपाय : अगर अक्सर वैवाहिक जीवन में पति और पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा है और दिन हर दिन झगड़े रहते हैं तो गुरुवार के दिन बृहस्पति देव या विष्णु भगवान की तस्वीर को पीले रंग के कपड़े पर विराजित करके पीले चंदन और पीले पुष्पों से पूजा करें।

अच्छी सेहत के उपाय : बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा के बाद भगवान सत्यनारायण की या बृहस्पतिवार की कथा सुनना बहुत अच्छा माना गया है। इसके साथ ही इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से सेहत में सुधार होता है।

 शिक्षा में सफलता के लिए : यदि आप करियर में सफलता चाहते हैं,लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी आप सफल नहीं हो रहे हैं तो आपको गुरुवार को गुरु ग्रह से जुडी पीली वस्तुओं का दान करना चाहिए। पीली वस्तु जैसे सोना,हल्दी,चना,पीले फल आदि का दान करने से फायदा होगा।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें,


Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More