इमरान खान की गिरफ्तार के प्रयास में पुलिस व PTI समर्थकों के बीच हुई झड़प

इस्लामाबाद। पाकिस्तान रेंजर्स के साथ मिलकर लाहौर पुलिस के तोशखाना मामले में पूर्व PM इमरान खान को गिरफ्तार करने का बुधवार तड़के प्रयास करने पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बलों ने लाहौर के ज़मान पार्क इलाके में इमरान के आवास में घुसने के कई प्रयास किए, लेकिन उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थकों ने नाकाम कर दिया।

PTI समर्थकों द्वारा कथित तौर पर सुरक्षाकर्मियों पर पथराव करने के बाद, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, जिससे स्थिति और अधिक बिगड़ गयी। PTI समर्थकों ने गुस्से में आकर लाहौर अपशिष्ट प्रबंधन प्राधिकरण के एक पानी के टैंकर में आग लगा दी। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, PTI समर्थकों ने मॉल रोड पर एक वार्डन के कार्यालय में तोड़फोड़ की। इसके अलावा, आसपास के इलाकों में मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

डॉन समाचार पत्र में बताया गया कि स्थानीय समयानुसार करीब सुबह 10:30 बजे बख्तरबंद पुलिस वैन को फिर से  इमरान के आवास ओर जाते हुए देखी गयी। बहरहाल, PTI कार्यकर्ता इमरान की गिरफ्तारी रोकने के लिए पिछले 15 घंटे से अधिक समय से इस्लामाबाद पुलिस का सामना कर रहे हैं। इस झड़प के दौरान अब तक लगभग 30 लोग हताहत हुए हैं और करीब 15 PTI समर्थकों को हिरासत में लिया गया।

EC ने लगा दी थी चुनाव लड़ने पर रोक

तो शखाना मामले को आधार बनाकर पाकिस्तान (Pakistan) के चुनाव आयोग ने इमरान के पांच साल तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। चुनाव आयोग के इस प्रतिबंध के बाद इमरान खान समेत PTI नेतृत्व ने अपने कार्यकर्ताओं से इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने के लिए कहा। इस मामले में इमरान पिछले साल अक्टूबर से अंतरिम जमानत पर थे।

एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियां..

पूर्व PM ने चुनाव आयोग को बताया था कि राज्य के खजाने से इन गिफ्ट्स को 2.15 करोड़ रुपए में खरीदा गया था और इन्हें बेचकर उन्हें करीब 5.8 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इन गिफ्ट्स में एक Graff  घड़ी, कफलिंक का एक जोड़ा, एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियां सहित कई अन्य उपहार भी थे।

खान बोले- ये गिफ्ट मेरे, मेरी मर्जी चाहे जो करूं

जियो न्यूज की मानें तो इमरान ने एक बार कहा था कि ये उनके गिफ्ट हैं, जो उन्हें निजी तौर पर दिए गए हैं। इसलिए इन पर उनका अधिकार है। इमरान ने कहा था कि यह उनकी मर्जी है कि वह इन गिफ्ट को अपने पास रखें या नहीं। हालांकि, तोशखाना विवाद (Toshakhana controversy) पर इमरान का कहना है कि तोशखाना से गिफ्ट बेचने के विपक्षी दलों के आरोप आधारहीन हैं क्योंकि उन्होंने तोशखाना से जो कुछ भी खरीदा है, वह रिकॉर्ड में है।

14 करोड़ के 58 गिफ्ट :  इमरान ने कहा था, एक देश के राष्ट्रपति ने मेरे घर पर एक गिफ्ट भिजवाया था, जो मैंने तोशखाना में जमा करा दिया। मैंने ये गिफ्ट उनकी मूल लागत से 50 फीसदी की दर पर खरीदे हैं। इमरान खान (Imran Khan) को उनके साढ़े तीन साल के PM पद के कार्यकाल के दौरान दुनियाभर के कई नेताओं से 14 करोड़ रुपये से अधिक लागत के 58 गिफ्ट मिले थे। उन पर यह आरोप भी लगा कि उन्होंने आयकर रिटर्न में इन गिफ्ट्स की बिक्री का ब्योरा पेश नहीं किया था। (इनपुट-वार्ता/गूगल)

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More