इमरान खान की गिरफ्तार के प्रयास में पुलिस व PTI समर्थकों के बीच हुई झड़प

इस्लामाबाद। पाकिस्तान रेंजर्स के साथ मिलकर लाहौर पुलिस के तोशखाना मामले में पूर्व PM इमरान खान को गिरफ्तार करने का बुधवार तड़के प्रयास करने पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बलों ने लाहौर के ज़मान पार्क इलाके में इमरान के आवास में घुसने के कई प्रयास किए, लेकिन उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थकों ने नाकाम कर दिया।

PTI समर्थकों द्वारा कथित तौर पर सुरक्षाकर्मियों पर पथराव करने के बाद, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, जिससे स्थिति और अधिक बिगड़ गयी। PTI समर्थकों ने गुस्से में आकर लाहौर अपशिष्ट प्रबंधन प्राधिकरण के एक पानी के टैंकर में आग लगा दी। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, PTI समर्थकों ने मॉल रोड पर एक वार्डन के कार्यालय में तोड़फोड़ की। इसके अलावा, आसपास के इलाकों में मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

डॉन समाचार पत्र में बताया गया कि स्थानीय समयानुसार करीब सुबह 10:30 बजे बख्तरबंद पुलिस वैन को फिर से  इमरान के आवास ओर जाते हुए देखी गयी। बहरहाल, PTI कार्यकर्ता इमरान की गिरफ्तारी रोकने के लिए पिछले 15 घंटे से अधिक समय से इस्लामाबाद पुलिस का सामना कर रहे हैं। इस झड़प के दौरान अब तक लगभग 30 लोग हताहत हुए हैं और करीब 15 PTI समर्थकों को हिरासत में लिया गया।

EC ने लगा दी थी चुनाव लड़ने पर रोक

तो शखाना मामले को आधार बनाकर पाकिस्तान (Pakistan) के चुनाव आयोग ने इमरान के पांच साल तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया। चुनाव आयोग के इस प्रतिबंध के बाद इमरान खान समेत PTI नेतृत्व ने अपने कार्यकर्ताओं से इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने के लिए कहा। इस मामले में इमरान पिछले साल अक्टूबर से अंतरिम जमानत पर थे।

एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियां..

पूर्व PM ने चुनाव आयोग को बताया था कि राज्य के खजाने से इन गिफ्ट्स को 2.15 करोड़ रुपए में खरीदा गया था और इन्हें बेचकर उन्हें करीब 5.8 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इन गिफ्ट्स में एक Graff  घड़ी, कफलिंक का एक जोड़ा, एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियां सहित कई अन्य उपहार भी थे।

खान बोले- ये गिफ्ट मेरे, मेरी मर्जी चाहे जो करूं

जियो न्यूज की मानें तो इमरान ने एक बार कहा था कि ये उनके गिफ्ट हैं, जो उन्हें निजी तौर पर दिए गए हैं। इसलिए इन पर उनका अधिकार है। इमरान ने कहा था कि यह उनकी मर्जी है कि वह इन गिफ्ट को अपने पास रखें या नहीं। हालांकि, तोशखाना विवाद (Toshakhana controversy) पर इमरान का कहना है कि तोशखाना से गिफ्ट बेचने के विपक्षी दलों के आरोप आधारहीन हैं क्योंकि उन्होंने तोशखाना से जो कुछ भी खरीदा है, वह रिकॉर्ड में है।

14 करोड़ के 58 गिफ्ट :  इमरान ने कहा था, एक देश के राष्ट्रपति ने मेरे घर पर एक गिफ्ट भिजवाया था, जो मैंने तोशखाना में जमा करा दिया। मैंने ये गिफ्ट उनकी मूल लागत से 50 फीसदी की दर पर खरीदे हैं। इमरान खान (Imran Khan) को उनके साढ़े तीन साल के PM पद के कार्यकाल के दौरान दुनियाभर के कई नेताओं से 14 करोड़ रुपये से अधिक लागत के 58 गिफ्ट मिले थे। उन पर यह आरोप भी लगा कि उन्होंने आयकर रिटर्न में इन गिफ्ट्स की बिक्री का ब्योरा पेश नहीं किया था। (इनपुट-वार्ता/गूगल)

International

देह व्यापार में लगातार फंस रही हैं कम उम्र की नेपाली लड़कियां, नेपाल में बढ़ी चिंता?

एक दिन में कई पुरूषों के‌ साथ सोने के‌ लिए किया जाता है मजबूर: काल्पनिक नाम उमा तमांग उमेश तिवारी काठमांडू/नेपाल। नेपाल की कई लड़कियों को नौकरी का लालच देकर दिल्ली ले जाया जा रहा है और उन्हें देह व्यापार में धकेला जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने नेपाल की कई लड़कियों को रेस्क्यू किया […]

Read More
International

पाकिस्तान में हनुमान पर विवादित पोस्ट के बाद मुस्लिम पत्रकार गिरफ्तार

उमेश तिवारी काठमांडू/नेपाल। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पुलिस ने एक पत्रकार को भगवान श्री हनुमान के अपमान के आरोप में ईशनिंदा कानून के तहत गिरफ्तार किया है। मीरपुरखास शहर के सेटेलाइट थाने में इस संबंध में एक मुकदमा भी दर्ज किया गया है। शिकायतकर्ता रमेश कुमार का कहना है कि वो लुहाना पंचायत मीरपुरखास […]

Read More
International

नेपाल भारत साहित्य महोत्सव का किया गया आयोजन

उमेश तिवारी विराटनगर नेपाल। नेपाल-भारत साहित्य महोत्सव विराटनगर मेट्रोपॉलिटन सिटी और मेरठ, भारत के क्रांतिधारा साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय साहित्यिक उत्सव था। इस उत्सव में नेपाल के सभी सात प्रांतों और भारत के अधिकांश राज्यों के 350 से अधिक साहित्यकारों की भागीदारी देखी गई। यह कार्यक्रम नेपाल और भारत के बीच साहित्य को […]

Read More