ग्रह दोष से मुक्ति और आर्थिक उन्नति के लिए होली के रंगों से करें ये खास उपाय

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता


हिन्दू धर्म में होली महापर्व का विशेष महत्व है। इस दिन देशभर में अबीर और गुलाल से होली खेली जाती है और उत्सव मनाया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में होली से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करने से विशेष लाभ मिलता है। प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होली मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण को सर्वाधिक प्रिय था। इसलिए इस दिन देशभर में और खासकर श्रीकृष्ण की जमस्थली ब्रज में रंगवाली होली खेली जाती है और इस पर्व को विशेष उत्साह के साथ मनाया जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होली के दिन देवी-देवताओं की उपासना करने से और मंत्रों का जाप करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है और कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। ज्योतिष शास्त्र में होली के रंगों से जुड़े कुछ विशेष उपाय भी बताए गए हैं, जिनका पालन करने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है। साथ ही कुंडली में उत्पन्न हो चुके ग्रह दोष का प्रभाव कम हो जाता है। होली से जुड़े कुछ आसान उपाय, जिनका पालन करने से व्यक्ति पर पड़ता है शुभ प्रभाव।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मानसिक रोग से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति को होलिका दहन के दिन एक सूखा नारियल, काला तिल, लौंग और पीली सरसों को अपने सर के उपर फेरना चाहिए और इन चीजों को अग्नि में डाल देना चाहिए। इसके साथ परिवार में यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी भी प्रकार के शारीरिक रोग से पीड़ित है तो उन्हें होलिका दहन में भस्म हुई लकड़ी की राख का तिलक लगा दें। ऐसा करने से व्यक्ति को लाभ मिलता है। ग्रह दोष से मुक्ति के लिए शिवलिंग की पूजा के समय होलिका दहन के भस्म को उन्हें अर्पित करें। साथ ही इस भस्म को पानी में मिलकर स्नान कर लें। मान्यता है कि इस उपाय से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और कुंडली में उग्र ग्रह शांत हो जाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि होली पर्व के दिन व्यक्ति को घर के मुख्य द्वार पर हल्का गुलाल डाल देना चाहिए और दो मुखी दीपक जलाना चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं और आय में वृद्धि के मार्ग खुल जाता है। इस उपाय को करने से व्यापार में भी उन्नति होती है। होली के दिन माता लक्ष्मी को लाल गुलाल सहित पुष्प, फल इत्यादि अर्पित करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। इसलिए इस दिन माता लक्ष्मी विधिवत पूजा करें और यह उपाय अवश्य करें।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हरे रंग का संबंध सुख-समृद्धि के कारक ग्रह बुध से है। इसलिए इस दिन होली खेलते समय हरे रंग के गुलाल या अबीर का उपयोग करें। इसके साथ घर के बगीचे में लगे किसी भी हरे पौधे पर थोड़ा सा यह रंग भी लगा दें। ऐसा करने से व्यक्ति बहुत लाभ मिलता है।


ज्योतिषी और हस्तरेखाविद/ सम्पर्क करने के लिए मो. 9611312076 पर कॉल करें,


 

Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More
Education Religion

मानवता के कल्याण के लिए समर्पित था महावीर स्वामी का विचार

ऋचा सिंह|  हमारे देश में अनेक ऐसे संत ज्ञानी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने न केवल भारत वरन पूरे विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैलाया है महावीर स्वामी उनमें से एक थे। जैन अनुश्रुतियों और परंपराओं के अनुसार जैन धर्म की उत्पत्ति और विकास में 24 तीर्थंकर सम्मिलित हैं इनमें से 22 तीर्थंकरों की ऐतिहासिकता […]

Read More