मुंबई ने गुजरात को रौंदकर किया डब्ल्यूपीएल का आगाज़

मुंबई। कप्तान हरमनप्रीत कौर (30 गेंद, 65 रन) के तूफानी अर्द्धशतक और साइका इशाक (11/4) की नायाब गेंदबाज़ी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले मैच में शनिवार को गुजरात जायंट्स को 143 रन से रौंदकर टूर्नामेंट का धमाकेदार आगाज़ किया। डब्ल्यूपीएल के ऐतिहासिक उद्घाटन सत्र के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात के सामने 208 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में गुजरात 15.1 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई। हरमनप्रीत ने खचाखच भरे डीवाई पाटिल स्टेडियम को रौशन करते हुए 30 गेंद पर 14 चौकों की बदौलत 65 रन बनाए। इसके अलावा अमेलिया केर ने 24 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ ताबड़तोड़ 45 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि हेली मैथ्यूज़ ने 31 गेंद पर तीन चौकों और चार छक्कों के साथ 47 रन का योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात के पास मुंबई की कातिलाना गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। इस टीम की ओर से दयालन हेमलता ने 23 गेंद पर एक चौके और दो छक्कों के साथ सर्वाधिक 29 रन बनाए, जबकि मोनिका पटेल ने नौ गेंद पर 10 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा गुजरात का कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सका। साइका ने मुंबई की गेंदबाज़ी की अगुवाई करते हुए 3.1 ओवर में 11 रन देकर चार विकेट चटकाये। इसके अलावा केर (दो ओवर, 12 रन) और नैटली सिवर-ब्रंट (दो ओवर, पांच रन) ने दो-दो विकेट लिये जबकि इसी वॉन्ग (तीन ओवर, सात रन) को एक सफलता हासिल हुई। गुजरात ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी के लिये बुलाया और सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया को एक रन पर पवेलियन भी भेज दिया। यह हालांकि मैच में उनका सबसे अच्छा पल था।

इसके बाद भारत की सबसे सफल फ्रेंचाइज़ी के आगे गुजरात की स्थिति बिगड़ती गई। मैथ्यूज़ ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आयीं सिवर-ब्रंट के साथ गुजरात के गेंदबाजों पर प्रहार शुरू किया और पावरप्ले समाप्त होने तक 44 रन जोड़ लिये। सिवर-ब्रंट और मैथ्यूज़ के बीच दूसरे विकेट के लिये 54 रन की साझेदारी हुई, जिसे जॉर्जिया वेयरहैम ने सिवर-ब्रंट को आउट करके तोड़ा। उन्होंने नौवें ओवर में पवेलियन लौटने से पहले 18 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 23 रन बनाए। गुजरात की मुसीबतें यहां भी समाप्त नहीं हुईं क्योंकि हरमनप्रीत ने क्रीज़ पर उतरते ही प्रहार शुरू कर दिया। सिवर-ब्रंट का विकेट गिरने के कुछ देर बाद ही मैथ्यूज़ भी पवेलियन लौट गई, हालांकि हरमनप्रीत को केर का साथ मिला।

हरमनप्रीत-केर ने मध्य ओवरों में गुजरात के गेंदबाजों को नाकों चने चबवाते हुए 42 गेंद में 89 रन की विस्फोटक साझेदारी की। हरमनप्रीत ने इस साझेदारी में आक्रामक भूमिका निभाते हुए 22 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। वह 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गई, लेकिन केर ने पारी की रफ्तार नहीं थमने दी। केर की प्रतिभा से मुंबई ने अंतिम तीन ओवरों में 41 रन जोड़े और 20 ओवर में 207/5 का विशालकाय स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को पहले ओवर में ही दो बड़े झटके लगे। सिवर-ब्रंट ने जहां हरलीन देओल को शून्य रन पर पवेलियन लौटाया, वहीं कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ बेथ मूनी रन लेने के दौरान पांव मुड़ने के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गई।

गुजरात ने इसके बाद बड़े लक्ष्य के आगे घुटने टेक दिए। पावरप्ले समाप्त होने से पहले जहां एशले गार्डनर और हरलीन देओल शून्य रन पर आउट हुईं, वहीं साइका ने एनाबेल सदरलैंड (06) और जॉर्जिया वेयरहैम (08) को बोल्ड कर दिया। बल्ले से 45 रन का विस्फोटक योगदान देने वाली केर ने स्नेह राणा और तनुजा कंवर का विकेट लेकर गेंद से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। गुजरात के सात विकेट 23 रन पर गिरने के बाद हेमलता ने कुछ अच्छे शॉट खेलते हुए गुजरात की ढहती हुई पारी को सहारा दिया। उन्होंने गुजरात को 50 रन के आंकड़े के पार पहुंचाया, हालांकि दूसरे छोर से सायका ने मानसी जोशी और मोनिका पटेल का विकेट लेकर गुजरात की पारी को 64 रन पर समाप्त कर दिया। इस जीत के साथ मुंबई ने दो अंक अर्जित करने के अलावा नेट रन रेट के मामले में भी बड़ी छलांग लगा ली है। (वार्ता)

Sports

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

जयपुर। रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है। 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स के […]

Read More
Sports

गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के कोच पद से देंगे इस्तीफा

एडिलेड। जेसन गिलेस्पी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच पद से जून के आखिर में इस्तीफा देंगे। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (SACA) ने गुरुवार को दिये एक बयान में कहा है कि जेसन गिलेस्पी जून के आखिर में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और एडिलेड स्ट्राइकर्स के मुख्य कोच का पद छोड़ देंगे। (वार्ता) Spread the […]

Read More
Sports

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

हैदराबाद। हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है। आज के मुकाबले में दोनों परियों […]

Read More