क्वाड की बैठक में चीन, पाकिस्तान पर कड़ा प्रहार

नई दिल्ली। जी-20 विदेश मंत्रियों के सम्मेलन के अगले दिन आज यहां अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया एवं जापान के चतुष्कोणीय गठबंधन (क्वॉड) की मंत्रिस्तरीय बैठक हुई जिसमें चीन एवं पाकिस्तान को आतंकवाद और हिन्द प्रशांत क्षेत्र में गैरकानूनी गतिविधियों के प्रति कड़ी चेतावनी दी गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में हुई क्वाड की इस बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी योंग और उप विदेश मंत्री केंजी यामादा शामिल हुए। बैठक के बाद एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया। करीब 18 बिन्दुओं के इस वक्तव्य में कहा गया कि हमारी आज की बैठक एक मुक्त और खुले हिन्द प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करने के लिए क्वाड की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है, जो समावेशी और लचीला है। हम स्वतंत्रता, कानून के शासन, संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता तथा नौवहन और उड़ान की स्वतंत्रता, बिना किसी खतरे या बल के प्रयोग के विवादों का शांतिपूर्ण समाधान के सिद्धांतों का दृढ़ता से समर्थन करते हैं और यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करते हैं जो समूचे हिंद-प्रशांत क्षेत्र एवं अन्य क्षेत्रों में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए आवश्यक हैं।

वक्तव्य में कहा गया कि हम अपने दृढ़ विश्वास को दोहराते हैं कि क्वाड, क्षेत्रीय और वैश्विक कल्याण के लिए एक बल के रूप में कार्य कर रहा है, अपने सकारात्मक और रचनात्मक एजेंडे के माध्यम से हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की प्राथमिकताओं द्वारा निर्देशित होगा। क्वाड के माध्यम से, हम स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी, स्थायी, पारदर्शी एवं निष्पक्ष ऋण के माध्यम से ऋण संकट का समाधान एवं वित्तपोषण, अंतरिक्ष सहयोग, साइबर सुरक्षा, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला जैसी समकालीन चुनौतियों पर व्यावहारिक सहयोग का समर्थन करना चाहते हैं। वक्तव्य में आतंकवाद के बारे में कहा गया है कि हम स्पष्ट रूप से आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की उसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में निंदा करते हैं। हम आतंकवाद के उपयोग की निंदा करते हैं और आतंकवादी संगठनों को किसी भी तरह की रसद, वित्तीय या सैन्य सहायता प्रतिबंधित करने के महत्व पर जोर देते हैं, जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय और सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमलों को शुरू करने या साजिश रचने के लिए किया जा सकता है। हम 26 नवंबर 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले और पठानकोट हमले सहित सभी आतंकवादी हमलों की निंदा दोहराते हैं, जिसमें सभी क्वाड देशों के नागरिकों की जानें गयीं थीं।

बयान में यह भी कहा गया कि हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 प्रतिबंध समिति द्वारा ऐसे आतंकवादी हमलों के निर्दिष्ट अपराधियों के लिए जवाबदेही तय करने के लिए अपने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय साझीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस संबंध में, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध व्यवस्थाओं के कामकाज का राजनीतिकरण करने के प्रयासों पर अपनी चिंता व्यक्त करते हैं और सभी राज्यों से प्रतिबंध समितियों की पारदर्शी, वस्तुनिष्ठ और साक्ष्य आधारित कार्यप्रणाली को बनाए रखने का आह्वान करते हैं। वक्तव्य में कहा गया कि हम गहरी चिंता के साथ नोट करते हैं कि आतंकवादियों द्वारा मानव रहित हवाई प्रणाली ड्रोन आदि और इंटरनेट जैसी उभरती एवं विकसित तकनीकों के उपयोग से आतंकवाद तेजी से फैल रहा है। सोशल मीडिया, आतंकवादियों की भर्ती, आतंकवाद के लिए उकसाने, आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण, साजिश एवं तैयारी के लिए एक मंच का कार्य कर रहा है। हम गत वर्ष अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित क्वाड काउंटर-टेररिज्म पॉलिसी मीटिंग और टेबलटॉप अभ्यास में इन विषयों पर केंद्रित चर्चाओं से संतुष्ट हैं। हमें आतंकवाद-रोधी क्वाड वर्किंग ग्रुप की स्थापना की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जो क्वाड, हिन्द-प्रशांत साझीदारों के साथ, आतंकवाद के नए और उभरते रूपों, हिंसा और हिंसक अतिवाद के लिए कट्टरता का मुकाबला करने के लिए सहयोग सुनिश्चित करेगा।

बयान में कहा गया कि क्वाड के अंतर्गत आसियान की केंद्रीयता और एकता के लिए अपने समर्थन निरंतर और अटूट है और इसमें आसियान के नेतृत्व वाले ढांचे खासकर पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और आसियान क्षेत्रीय फोरम शामिल हैं। हम हिन्द-प्रशांत पर आसियान आउटलुक (एओआईपी) के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, हम आसियान के साथ अपने संबंधित संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बकौल बयान, – हम ब्लू पैसिफिक महाद्वीप के लिए प्रशांत द्वीपीय मंच की 2050 रणनीति के उद्देश्यों के अनुरूप प्रशांत द्वीपीय देशों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो प्रशांत क्षेत्र की जलवायु परिवर्तन, लचीले बुनियादी ढांचे और समुद्री सुरक्षा संबंधी प्राथमिकताओं द्वारा निर्देशित हैं। हम प्रशांत क्षेत्र में क्षेत्रीय संस्थानों का समर्थन करते हैं और क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के साथ अपने सहयोग को और मजबूत कर रहे हैं। हम भारत-प्रशांत पर आईओआरए आउटलुक को अंतिम रूप देने में भारत के नेतृत्व का स्वागत करते हैं।

क्वाड ने कहा कि सितंबर 2022 में हमारी पिछली बैठक के बाद से, जब हमने साझेदारी के लिए दिशानिर्देशों पर हस्ताक्षर किए थे, तब से हिन्द-प्रशांत के लिए क्वाड मानवीय सहायता एवं आपदा राहत साझीदारी (एचएडीआर) के तहत हुई प्रगति को देखकर हमें खुशी हो रही है। हम दिसंबर 2022 में भारत में आयोजित पहले एचएडीआर टेबलटॉप अभ्यास और द्विवार्षिक बैठक के परिणामों का स्वागत करते हैं। हम साझेदारी के मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अंतिम रूप देने की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो एक प्रभावी और समन्वित प्रतिक्रिया तंत्र को सक्षम करेगा। बयान में कहा गया कि हम इस बात से सहमत हैं कि नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था, संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र सहित अंतर्राष्ट्रीय कानून और सभी देशों की संप्रभुता, राजनीतिक स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों पर आधारित है। हम अपने साझीदारों के परामर्श तथा बहुपक्षीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को एकतरफा रूप से नष्ट करने के प्रयासों का मुकाबला करने के लिए सहयोग के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इसके तीन स्तंभों सहित संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र के लिए अपने अटूट समर्थन को दोहराते हैं।

हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी और गैर-स्थायी सीटों में विस्तार सहित व्यापक सुधार एजेंडा के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को मजबूत करने की हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हैं। इस संबंध में, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अधिक प्रभावी एवं प्रतिनिधित्व पूर्ण और विश्वसनीय बनाने के समग्र उद्देश्य के साथ सुरक्षा परिषद सुधारों पर अंतर-सरकारी वार्ता प्रक्रिया में सक्रिय और रचनात्मक भूमिका के लिए प्रतिबद्ध हैं। बयान में कहा गया कि हम अंतरराष्ट्रीय प्रणाली की अखंडता और निष्पक्षता को बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय मंचों में चुनावों के लिए योग्य और स्वतंत्र उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे। हम सतत विकास और इसके सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए 2030 एजेंडा के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के आह्वान की सराहना करते हैं। इस संबंध में, हम ऐसे संकीर्ण लक्ष्यों को प्राथमिकता दिए बिना, व्यापक तरीके से एसडीजी प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित करते हैं और मानते हैं कि इसके कार्यान्वयन में संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय भूमिका है। हम मानते हैं कि समुद्री क्षेत्र में शांति और सुरक्षा भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और समृद्धि का आधार है, और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप संप्रभुता के सम्मान के महत्व को दोहराते हैं।

हम दक्षिण और पूर्वी चीन सागर सहित समुद्री नियम-आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में परिलक्षित अंतर्राष्ट्रीय कानून (यूएनसीएलओएस) के पालन के महत्व को दोहराते हैं। हम किसी भी एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध करते हैं जो यथास्थिति को बदलने या क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की स्थिति पैदा करती है। हम विवादित सुविधाओं के सैन्यीकरण, तट रक्षक जहाजों और अवैध समुद्री सशस्त्र गुटों के खतरनाक उपयोग और अन्य देशों के अपतटीय संसाधन दोहन की गतिविधियों को बाधित करने के प्रयासों पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हैं। बयान में कहा गया कि हम समुद्री जागरूकता को मजबूत करने के लिए सूचनाओं को साझा करने, क्षमता-निर्माण और तकनीकी सहायता सहित क्षेत्रीय भागीदारों के साथ जुड़ाव को मजबूत करने, अवैध, अप्रतिबंधित और अनियमित मछली पकड़ने का मुकाबला करने, यूएनसीएलओएस के अनुरूप अपतटीय संसाधनों की रक्षा एवं विकास क्षमता में वृद्धि, नौवहन एवं उड़ान की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने तथा संचार की समुद्री लाइनों की सुरक्षा एवं संरक्षा को सुनिश्चित करने को लेकर काम करने के लिए दृढ़ हैं।

हम मार्च 2023 में वाशिंगटन में अमेरिका द्वारा आयोजित क्वाड मैरीटाइम सिक्योरिटी वर्किंग ग्रुप की बैठक में इन चर्चाओं को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं। इस संदर्भ में, हम इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप फॉर मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस (आईपीएमडीए) के तहत हुई प्रगति का स्वागत करते हैं। बयान में म्यांमार में बिगड़ती स्थिति पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की गयी तथा वहां शांति, स्थिरता और समृद्धि बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया गया। कहा गया कि इस संबंध में, हम हिंसा की पूर्ण समाप्ति, मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए सभी लोगों की रिहाई, बातचीत के माध्यम से मुद्दों के समाधान, म्यांमार में अबाधित मानवीय पहुंच और एक समावेशी, संघीय लोकतांत्रिक प्रणाली में परिवर्तन की आवश्यकता पर बल देते हैं। इस दिशा में हम आसियान की पांच सूत्री सहमति के पूर्ण कार्यान्वयन का आह्वान करते हैं। हम म्यांमार में संकट को हल करने की दिशा में एक व्यावहारिक और रचनात्मक तरीके से एक साथ काम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी प्रोत्साहित करते हैं।

बयान में उत्तर कोरिया के बारे में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के उल्लंघन में इसी 18 फरवरी को एक और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की निंदा करते हैं। हम कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और उत्तर कोरिया से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकारों के तहत अपने दायित्वों का पालन करने का आग्रह करते हैं। हम अपहरण के मुद्दे के तत्काल समाधान की आवश्यकता दोहराते हैं। यूक्रेन के बारे में कहा गया कि हमने यूक्रेन में संघर्ष और इसके कारण होने वाली अपार मानवीय पीड़ा के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करना जारी रखा, और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि परमाणु हथियारों के उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है। हमने संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र सहित अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार यूक्रेन में एक व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति की आवश्यकता पर बल दिया। हमने इस बात पर जोर दिया कि नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, पारदर्शिता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का सम्मान करना चाहिए। (वार्ता)

National

बड़ी घटनाः झेलम में पलटी नाव, कइयों के मरने की मनहूस खबर

बचाव दल की पूरी टीम झेलम पर तैनात, पक्की खबर आने का इंतजार श्रीनगर। नवरात्रि के आखिरी दिन बड़ी मनहूस खबर आई है। खबर है कि मां के दरबार से कुछ दूरी पर स्थित श्रीनगर जिले में एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में कई लोगों के मरने की खबर है। प्रशासनिक सूत्रों के […]

Read More
National Uncategorized

जीत के लिए दम भरते दावेदार,  विपक्ष के दावे में कितना है दम

  मधुकर त्रिपाठी| देश धीरे धीरे लोकसभा चुनाव की ओर आगे बढ़ रहा है। बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव में अपने लिए 370 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। मोदी और उनकी टीम जिस तरह के बयान दे रहे हैं उससे तो यह साफ हो जाता है कि वे अपने प्रचंड जीत के […]

Read More
National

जानें, नौ अप्रैल से शुरू हो रहे सनातन नववर्ष में कैसा रहेगा भारत का भविष्य

नव संवत्सर 2081- भारत में बड़ी उथल-पुथल की आशंका भाजपा की अपेक्षा देश में तेजी से बढ़ सकता है कांग्रेस का असर भविष्य में बड़ी उलझन की ओर इशाराः एक बड़े नेता को छोड़ना पड़ सकता है बड़ा पद नए संवत्सर में भारत में नया रोग या कोई नई महामारी के आने की आशंका है। […]

Read More