सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे 17 से 20 फरवरी तक नेपाल दौरे पर,

उमेश तिवारी


काठमांडू/नेपाल। भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पाण्डे 17 से 20 फरवरी तक नेपाल का दौरा करने वाले हैं। नेपाली सेना प्रमुख जनरल प्रभुराम शर्मा के विशेष निमंत्रण पर जनरल पाण्डे का नेपाल दौरा तय हुआ है। जनरल पाण्डे का यह दूसरा नेपाल दौरा होगा। 18 फरवरी यानी महाशिवरात्रि के दिन नेपाली सेना के स्थापना दिवस पर आयोजित विशेष समारोह में सहभागी होने के लिए जनरल पाण्डे के काठमांडू आने की जानकारी नेपाली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल कृष्ण प्रसाद भण्डारी ने दी है। उन्होंने बताया कि समारोह में भारतीय सेना के बैण्ड की विशेष प्रस्तुति भी रखी गई है। सैन्य प्रवक्ता भण्डारी ने कहा कि जनरल पाण्डे भारतीय सेना के विशेष विमान से 17 फरवरी की शाम काठमांडू पहुंचेंगे और 18 फरवरी को नेपाली सेना के स्थापना दिवस पर होने वाले समारोह में शिरकत करेंगे। नेपाली सेना की परमाधिपति नेपाल की राष्ट्रपति विद्या भण्डारी की मौजूदगी में समारोह का आयोजन किया जाएगा।

इस बार नेपाली सेना का स्थापना दिवस बहुत ही खास है। नेपाली सेना अपने स्थापना के 260वीं सालगिरह मना रही है। इसलिए इस बार का समारोह बहुत ही भव्य होने वाला है। नेपाली सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सेना के 260 वें स्थापना दिवस के विशेष समारोह में सहभागी होने के लिए नेपाली सेना के प्रधान सेनापति के तरफ से भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पाण्डे सहित सभी पूर्व सेनाध्यक्षों को भी निमंत्रण भेजा है। ब्रिगेडियर जनरल भण्डारी ने कहा कि चूंकि भारतीय थल सेनाध्यक्ष नेपाली सेना के मानार्थ महारथी (प्रधान सेनापति) होते हैं इस नाते इस समय तक के सभी पूर्व थल सेनाध्यक्षों को विशेष रूप से निमंत्रण भेजा गया है। नेपाली सेना द्वारा दी गई।

जानकारी के मुताबिक महाशिवरात्रि के अवसर होने वाले विशेष समारोह के लिए भारतीय थलसेना के पूर्व जनरल विश्वनाथ शर्मा, जनरल शंकर राय चौधरी, जनरल वेद प्रकाश मलिक, जनरल सुन्दर राजन पद्मनाभन, जनरल निर्मल चन्दर बिज, जनरल जोगिन्द्र जसवन्त सिंह, जनरल दीपक कपूर, जनरल विजय कुमार सिंह, जनरल विक्रम सिंह, जनरल दलवीर सिंह और जनरल मनोज मुकुन्द नरवणे हैं। सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि अगले दो तीन दिनों में इनमें से कितने सहभागी हो सकते हैं।

नेपाल सैनिक दिवस पर भारतीय सेना की टीम रवाना

नेपाली सेना की स्थापना के 260 साल पूरे होने के मौके पर मनाए जा रहे। सैनिक दिवस में शामिल होने के लिए बुधवार की शाम इलेवर GR लखनऊ के 36 जवानों के बैंड पार्टी की टीम पूरे साजो-सामान के साथ नेपाल रवाना हुई। सेना दिवस के मौके पर नेपाली सेना विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

सोनौली कोतवाल अभिषेक सिंह ने बताया कि लखनऊ इलेवर GR आर्मी के 36 जवानों की टीम नेपाली सेना के साथ सोनौली बार्डर से नेपाल रवाना हुई है।

International

म्यांमार में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, 27 घायल

यांगून। मध्य म्यामांर के मांडले क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत हो गयी और 27 अन्य लोग घायल हुए हैं। स्थानीय बचाव अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दुर्घटना मिकटीला कस्बे में स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 04:20 बजे घटित हुयी। हादसे के समय एक कार एक साइकिल से टकरा गयी और फिर […]

Read More
International

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

रावलपिंडी। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं। हाल के महीनों में आतंकवादी हमलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिसके परिणामस्वरूप देश भर में आतंकवादी समूहों द्वारा नागरिकों के साथ-साथ सुरक्षा बलों को निशाना बनाए जाने के कारण कई लोगों […]

Read More
International

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, LAC से हटेंगे सैनिक

 शाश्वत तिवारी नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं बैठक हुई। बुधवार को बीजिंग (Beijing) में हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से पूर्ण रूप से सैनिकों को हटाने और शेष मुद्दों को हल करने पर विचार-विमर्श किया। विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) […]

Read More