घर की ये दिशा कराती है पैसों में वृद्धि, रखते ही तेजी से बढ़ता है धन

डॉ. उमाशंकर मिश्रा


वास्तु शास्त्र के अनुसार हर एक चीज के लिए निश्चित दिशा बताई है। किसी भी चीज को अगर सही दिशा में रखा जाए,तो वे सकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर डालती है। घर में रखी हर एक चीज का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी तरक्की पर पड़ता है।वास्तु शास्त्र के अनुसार हर एक चीज के लिए निश्चित दिशा बताई है। किसी भी चीज को अगर सही दिशा में रखा जाए,तो वे सकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर डालती है।

ये भी पढ़ें

ज्योतिष के ये 15 सच आपके लिए जानना है जरूरी

घर में रखी हर एक चीज का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी तरक्की पर पड़ता है। इसलिए वास्तु के अनुसार हर चीज को जगह पर रखा जाना जरूरी है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। वास्तु में घर में धन रखने के लिए भी एक निश्चित दिशा के बारे में बताया गया है। वास्तु के अनुसार घर में उसी जगह पर पैसा, ज्वैलरी और कीमती चीज आदि रखने से उसमें वृद्धि होती है। साथ ही, घर में बरकत होती है। आइए जानते हैं वास्तु जानकारों के अनुसार घर की किस दिशा को धन के लिए उपयुक्त बताया गया है।

ये भी पढ़ें

काशी पंचांग : शनिवार के दिन इन राशियों को मिल सकता है नौकरी में तरक्की…

घर में धन और कीमती सामान रखने के वास्तु नियम

घर की उत्तर दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा को धन कुबरे की दिशा बताया गया है। वास्तु जानकारों का कहना है कि जिस बॉक्स में आप अपना कैश, तिजोरी या अलमारी आदि रखते हैं, उसे हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस दिशा में रखसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही, धन दोगुना वृद्धि करता है।

ये भी पढ़ें

ज्योतिष में क्या होती है योगिनी दशा? कौन-सी योगिनी दशा होती है शुभ

इस दिशा में न खुले तिजोरी का दरवाजा

अगर आप अपनी तिजोरी को उत्तर दिशा की ओर रख रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर न खुले। मां लक्ष्मी को लेकर ऐसी मान्यता है कि धन की देवी दक्षिण की ओर से यात्रा करती हैं और उत्तर दिशा में बस जाती हैं। इसलिए उत्तर दिशा में रखे पैसे में बरकत होती है और दक्षिण दिशा में  पैसा कभी नहीं रुकता।

ये भी पढ़ें

घर में लगाएं फलदार पेड़, सदा हरा-भरा रहेगा संसार

इस दिशा में भी रख सकते हैं धन

अगर घर में उत्तर दिशा की ओर तिजोरी या धन नहीं रख सकते हैं, तो फिर आप पूर्व दिशा में भी धन रख सकते हैं। मान्यता है कि इस दिशा में अगर दुकान की तिजोरी रखी जाए, तो विशेष रूप से फलदायी होती है। वहीं, अगर कैशियर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठता है, तो तिजोरी उसकी बांए हाथ की ओर होनी चाहिए। वहीं, मुंह पूर्व की ओर होने पर तिजोरी दांए ओर होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें

क्या आप भी रखते हैं गाड़ी की डिक्की में ये चीजें? आज ही निकालें बाहर नहीं तो झेलना पड़ेगा शनि का कहर

धन के लिए ये दिशाएं नहीं है शुभ

वास्तु जानकारों के अनुसार धन के तिजोरी को कभी भी किसी कोने में न रखें। खासतौर से उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिन कोने में नहीं रखना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर भूलकर भी न रखें तिजोरी। ये दुर्भाग्य लाता है और धन में बरकत नहीं होती।


ज्योतिषाचार्य डॉ उमाशंकर मिश्रा सिद्धिविनायक ज्योतिष एवीएन वास्तु अनुसंधान केंद्र विभव खंड 2 गोमती नगर लखनऊ 9415087711


Religion

क्या आप जानते हैं नवांश कुण्डली का महत्व और प्रभाव, यदि नहीं तो यह लेख जरूर पढ़ें…

देव नवांश, नर नवांश और राक्षस नवांश के नाम से जाने जाते हैं नवमांश यदि ग्रह अच्छी स्थिति या उच्च के हों तो वर्गोत्तम की स्थिति होती है उत्पन्न -राजेन्द्र गुप्ता, ज्योतिषी और हस्तरेखाविद वैदिक ज्योतिष में नवमांश कुण्डली को कुण्डली का पूरक माना गया है। यह एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण कुण्डली मानी जाती है क्योंकि […]

Read More
Religion

चल रहा है बहुत ही पुण्य मास, करें केवल दो छोटे उपाय और पायें सुख, शांति और स्थिर लक्ष्मी

पापरूपी ईंधन को अग्नि की भाँति जलाने वाला, अतिशय पुण्य प्रदान करनेवाला तथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष यानी चारों पुरुषार्थों को देनेवाला है वैशाख मास, जानें इसका महात्म्य पं. उमाशंकर मिश्र ‘शास्त्री’ वैशाख मासः पद्म पुराण के अनुसार इस मास में भक्तिपूर्वक किये गये दान, जप, हवन, स्नान आदि शुभ कर्मों का पुण्य अक्षय […]

Read More
Religion

क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ, जानें व्याकरण की भाषा में

कमलेश कमल व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’ शब्द की निर्मिति है। जैसे ‘धीमत्’ से ‘धीमान्'(बुद्धिमान्), ‘विद्वत्’ से ‘विद्वान्’; उसी तरह ‘हनुमत्’ से ‘हनुमान्’। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु’ और ‘मान्’ दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो […]

Read More