यूपी की संस्कृति और परंपरा से रूबरू होंगे मेहमान

  • यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से मंत्र मुग्ध होंगे निवेशक
  • समिट के पहले दिन 10 फरवरी को मुख्य मंच पर परफॉर्मेंस देंगे मुंबई और बेंगलुरू के दिग्गज कलाकार
  • वृंदावन योजना क्षेत्र में टेंट सिटी और कई अन्य ब्लॉक के पास भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बनाए गए स्टेज
  • एयरपोर्ट और पांच केडी समेत राजधानी लखनऊ के प्रमुख स्थानों पर भी आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
  • ड्रोन शो दिखाएगा आधुनिक होते यूपी की झलक, 600 ड्रोन्स के परफॉर्मेंस से जगमग होगा आयोजन स्थल

लखनऊ। यूपी में बड़े पैमाने पर निवेश लाने के अभियान में जुटी योगी सरकार शुक्रवार से राजधानी लखनऊ के वृंदावन योजना क्षेत्र में शुरू हो रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। जहां एक तरफ समिट के लिए आने वाले मेहमानों की हर सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है तो वहीं उनके मनोरंजन के लिए भी प्रबंध किए गए हैं। पूरे समिट के दौरान सिर्फ आयोजन स्थल ही नहीं, बल्कि पूरे लखनऊ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जा रहे हैं। समिट के मुख्य मंच पर जहां 10 फरवरी को पहले दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मेहमानों को उत्तर प्रदेश की संस्कृति एवं परंपरागत संगीत व नृत्य के दर्शन कराए जाएंगे तो वहीं, आयोजन स्थल के समीप बनी टेंट सिटी में नौ फरवरी से ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला शुरू हो जाएगी जो 12 फरवरी तक चलेगी। यही नहीं, चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से लेकर मुख्यमंत्री आवास के करीब, 1090 चौराहा से लेकर राजधानी के सभी प्रमुख इलाकों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इन कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और कलाकारों की पूरी लिस्ट भी फाइनल हो गई है।

समिट के मुख्य मंच पर 55 मिनट तक मंत्र मुग्ध होंगे मेहमान

समिट के पहले दिन यानी 10 फरवरी को मुख्य मंच पर शाम छह बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत होगी। कुल 55 मिनट तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत मुंबई के बांसुरी वादक राकेश चौरसिया करेंगे। उनके साथ ही बेंगलुरू के वायलिन वादक कुमारेश राजागोपालन, तबला वादक सत्यजीत तलवार, घाटम वादक बेंगलुरू के उल्लुर गिरिधर उडप्पा, ड्रम्स में मुंबई के गिनो राहुल बक्स, ताल वादक बेंगलुरू के प्रमाथ किरन, कीबोर्ड पर बेंगलुरू के वरुण प्रदीप और गिटारिस्ट के रूप में बेंगलुरू के ब्रुथुवा भूषण कालेब भी प्रस्तुति देंगे। यह पूरा सेशन 20 मिनट का होगा। इसके बाद लखनऊ की आकांक्षा श्रीवास्तव कथक नृत्य प्रस्तुत करेंगी। उन्हें सात मिनट का स्लॉट दिया गया है तो वहीं चंडीगढ़ के भजन गायक हंसराज रघुवंशी 20 मिनट में अपने भक्तिमय सुर लहरियों से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध करेंगे। आखिरी पांच मिनट में मथुरा की वंदना श्री फूलों की होली की प्रस्तुति देंगी।

टेंट सिटी में मनोरंजक होगी हर शाम

समिट से इतर टेंट सिटी में कार्यक्रमों की श्रृंखला नौ फरवरी से ही शुरू हो जाएगी, जो 12 फरवरी तक प्रतिदिन शाम को आयोजित होगी। नौ फरवरी को 45 मिनट के कार्यक्रम में लखनऊ की अलका ठाकुर बांसुरी, नीतीश भारती तबला और जीशान अब्बास सारंगी राग रागेश्वरी कार्यक्रम के अंतर्गत मेहमानों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे। वहीं प्रयागराज की बीना सिंह लोक नृत्य, लखनऊ की मीशा रतन कथक नृत्य और अयोध्या की सुमिष्ठा मित्रा लोक नृत्य के जरिए रामायण का केवट प्रसंग प्रस्तुत करेंगी। 11 फरवरी को कार्यक्रम एक घंटा 20 मिनट तक चलेगा। इसमें लखनऊ की श्वेता वर्मा और आरती शुक्ला कथक नृत्य के माध्यम से रुद्रावतार कार्यक्रम पेश करेंगी।

वहीं झांसी की राधा प्रजापति बुंदेलखंड का राईनृत्य (लोकनृत्य) प्रस्तुत करेंगी। लखनऊ की निधि श्रीवास्तव नृत्य नाटिका रघुवीरा की पेशकश करेंगे। डॉ. रश्मि शास्त्रीय गायन पेश करेंगी तो सबसे लंबा 30 मिनट का कार्यक्रम रागधानी बैंड द्वारा आयोजित किया जाएगा। 12 फरवरी को लखनऊ के डॉ. मनोज मिश्रा (तबला), श्रीकांत शुक्ला (ढोलक), मो. सिद्दीक (नक्कारा), सुधीर कुमार (मृदंगम), जीशान अब्बास (सारंगी), दिनकर द्विवेदी (हारमोनियम), ललिता हलोई (तानपुरा) और दिल्ली के शशिकांत पाठक (ढोलक) शास्त्रीय वाद्यवृंद की पेशकश करेंगे। वृंदावन-मथुरा की कुंजलता मिश्रा कृष्णम नृत्य वाटिका, मथुरा की मणिका पाल मयूर नृत्य और लखनऊ के तन्मय मुखर्जी का बैंड फ्यूज ड्रमिंग पेश करेगा। ये कार्यक्रम 1.15 घंटे तक चलेंगे।

पूरा लखनऊ देखेगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में यूपी की झलक

आयोजन स्थल ही नहीं, लखनऊ के प्रमुख स्थानों पर भी तीनों दिन (10 से 12 फरवरी) सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसमें प्रदेश के 23 कलाकार शिरकत करेंगे। इसके माध्यम से पूरा लखनऊ प्रदेश की झलक देख सकेगा। लखनऊ एयरपोर्ट पर मथुरा के गोविंद तिवारी (मयूर नृत्य), गाजीपुर के संजय कुमार (धोबिया लोक नृत्य), बांदा के रमेश पाल (दीवारी/पाईडण्डा लोकनृत्य) और झांसी के इमरान खान (राई लोक नृत्य) अपनी परफॉर्मेंस देंगे। मुख्यमंत्री आवास (5 केडी) पर गाजीपुर के सुनील कुमार (धोबिया लोकनृत्य) और प्रदीप सिंह भदौरिया (राई लोक नृत्य) की प्रस्तुति होगी। इसी तरह, वीवीआईपी गेस्ट हाउस पर मथुरा के दिनेश शर्मा (मयूर नृत्य), महोबा के लखन लाल यादव (पाई डण्डा लोक नृत्य) की परफॉर्मेंस होगी। 1090 पर गोरखपुर के विंध्याचल आजाद (फरूवाही लोक नृत्य), अमेठी के अशोक त्रिपाठी (नटवरी लोक नृत्य) और लखनऊ की नीशू त्यागी (बधावा लोक नृत्य) अपनी कला प्रस्तुत करेंगी।

समता मूलक चौराहा पर गाजीपुर के जीवनराम धोबिया लोक नृत्य पेश करेंगे। लोहिया पार्क चौराहा पर मथुरा की गीतकृष्णा शर्मा (मयूर नृत्य), गोरखपुर के छेदी यादव (फरूवाही लोक नृत्य) लोगों का मनोरजन करेंगे। जनेश्वर मिश्र पार्क गेट नंबर छह पर महोबा के अखिलेश यादव (दीवारी लोक नृत्य) और मथुरा की मणिका पाल (मयूर नृत्य) पेश करेंगे। गोमती नगर एक्सटेंशन बाईपास रोड इकाना स्टेडियम की तरफ सोनभद्र के मरहेंद्र (आदिवासी लोक नृत्य) और प्रयागराज की कृति श्रीवास्तव (ढेढ़िया लोक नृत्य), लुलू मॉल के करीब गोल्फ सिटी पर कौशांबी के संतोष कुमार (मसक बीन), पीलीभीत के रजनीश सिंह राणा (थारू लोक नृत्य) तो अवध शिल्पग्राम में सोनभद्र के रामधनी, आजमगढ़ के मुन्ना लाल (धोबिया लोक नृत्य) और लखनऊ की मंजू (बधावा नृत्य) अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

आयोजन स्थल पर बनाए गए हैं कई स्टेज

जीआईएस वृंदावन स्थल पर कई अन्य स्थानों पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्टेज बनाया गया है। इनमें कैफेटेरिया के पास मथुरा के खजान सिंह (बम रसिया), झांसी की राधा प्रजापति (राई लोक नृत्य), रजिस्ट्रेशन डेस्क के पास मथुरा के भरत भूषण शर्मा (मयूर नृत्य), अयोध्या के माता प्रसाद वर्मा (फरूवाही लोक नृत्य), गार्डन एरिया पर अयोध्या की संगीता आहूजा (बधावा लोक नृत्य) मथुरा के राजेश शर्मा (मयूर नृत्य) और ड्रोन शो एरिया पर अयोध्या के विजय यादव (फरूवाही लोक नृत्य) और प्रयागराज की पूर्णिमा (ढेढ़िया लोक नृत्य) की प्रस्तुतियां देंगी।

ड्रोन शो से झिलमिलाएगा यूपीजीआईएस का आसमान

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ समिट के पहले दिन शाम को ड्रोन शो का भी आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में 600 ड्रोन्स की उपस्थिति में विशिष्ट लाइटिंग शो से पूरा वेन्यू जगमगा उठेगा। साथ ही आयोजन स्थल के आकाश में रंग-बिरंगी रोशनी में सराबोर होकर एक अलग ही आभा प्रस्तुत होगी। इस ड्रोन शो कम लाइटिंग शो का मेहमान दर्शक दीर्घा में बैठकर दीदार कर सकेंगे। ड्रोन शो के माध्यम से योगी सरकार उत्तर प्रदेश की भव्यता का प्रदर्शन करेगी।

Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More