रविशंकर का राहुल पर प्रहार, मामाजी, जीजाजी के मामलों को किया उजागर

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनकी मां एवं पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर बुधवार को आरोप लगाया कि बोफोर्स, 2जी, कोयला, राष्ट्रमंडल खेल एवं नेशनल हेराल्ड मामले में घोटाले एवं भ्रष्टचार में आकंठ लिप्त उनका परिवार डील/कमीशन के खत्म होने और उन्हें भारत की उद्यमशीलता एवं प्रगति से परेशान है। भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के 31 जनवरी के संसद के संयुक्त सत्र में दिये गये अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर कल शुरू हुई चर्चा को आगे बढ़ाते हुए गांधी के ‘मामाजी’ ओतावियो क्वात्रोची और ‘जीजाजी’ रॉबर्ट वाड्रा को लेकर भी तीखे तंज कसे। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि गांधी यात्रा करके आये हैं और कल उनके भाषण में तल्खी, गुस्सा और हताशा देखी थी।

दरअसल यात्रा में किससे मिलते हैं, उसका भी असर होता है। यात्रा में एक पूर्व मुख्यमंत्री सेना से सबूत मांग रहे थे जिन्हें कांग्रेस के संचार प्रमुख रोक रहे थे। गांधी के कल के भाषण में हताशा, सत्ता के नैसर्गिक अधिकारी होने की विकृत सोच और संवैधानिक मर्यादाओं की अवहेलना के तत्व थे। प्रसाद ने कहा कि विदेश नीति के बारे में बात करते हुए गांधी ने जिस अधिकारी का हवाला दिया। उस अधिकारी ने अपना बयान वापस ले लिया था और राष्ट्रपति राजपक्षे ने उसका खंडन भी किया था। दूसरी बात उन्होंने कही कि एक उद्योगपति प्रधानमंत्री के साथ जाते हैं और उनके पक्ष में फैसले होते हैं। इस पर प्रसाद ने वर्ष 2008, 2010 और 2011 में अडानी समूह को कई खानों के आवंटन और बंदरगाह दिये जाने का मामला उठाया और राजस्थान, केरल, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल में कांग्रेस, वाममोर्चा एवं तृणमूल कांग्रेस की राज्य सरकारों द्वारा दिये गये खदानों, बंदरगाहों सहित बड़े ठेके दिये जाने का विवरण दिया और कहा कि यदि भारत के उद्यमी देश के बाहर जा कर काम करते हैं तो उनको क्या परेशानी है।

भाजपा नेता ने कहा कि गांधी की परेशानी यह है कि भारत नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में देश की पांचवीं अर्थव्यवस्था कैसे बन गया। मोदी की अगुवाई में आज देश में जरूरत के हथियार बन रहे हैं और 14 हजार करोड़ से अधिक का निर्यात हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के उद्यमी बढ़ें, इसमें क्या गलत है। चिंता यह है कि डील एवं कमीशन बंद हो गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें बोफोर्स, 2जी, कोयला, राष्ट्रमंडल खेल आदि घोटालों को देखने समझने का मौका मिला है। बोफोर्स घोटाल में मामाजी क्वात्रोची के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में मामाजी को भगाने एवं उनके बैंक खातों पर से रोक हटवाने में शर्मनाक ढंग से काम किया गया। प्रसाद ने कहा कि क्वात्रोची को पहले मलेशिया, फिर अर्जेंटीना और फिर इटली भागने का मौका दिया गया।

यही नहीं संप्रग शासन काल में क्वात्रोची के लंदन में बैंक खातों पर रोक हटवाने के लिए भारत के तत्कालीन कानून मंत्री हंसराज भारद्वाज ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल को भेजकर लंदन की अदालत में कहा कि भारत में क्वात्रोची के खिलाफ कुछ नहीं है और उनके बैंक खातों पर से रोक हटायी जा सकती है। इस खाते में बोफोर्स के कमीशन की राशि जमा थी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में जमानत पर चल रहे गांधी एवं उनकी मां ने 5000 करोड़ रुपए की संपत्ति मामूली राशि में हड़प लिया। नेशनल हेराल्ड अखबार आजादी के आंदोलन का अखबार था, पंडित गोविंद वल्लभ पंत, पुरुषोत्तम दास टंडन के नाम शेयर थे, लेकिन उसे यंग इंडिया को बेच दिया गया। नब्बे करोड़ रुपए के ऋण को कांग्रेस पार्टी ने माफ भी कर दिया। बदले में मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, पटना की बहुमूल्य संपत्ति मिल गयी। दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर नेशनल हेराल्ड के भवन के मामले में उच्च न्यायालय, उच्चतम न्यायालय में याचिका खारिज होने के बाद उन्हें जमानत लेनी पड़ी है।

प्रसाद ने कहा कि राफेल मामले में राहुल गांधी ने टिप्पणी की और उन्हें बाद में माफी मांगनी पड़ी। उन्होंने सच्चाई कड़वी होती है। 2जी मामले में 1.80 लाख करोड़ रुपए, कोयला घोटाल में दो लाख करोड़ रुपए, राष्ट्रमंडल खेल घोटाले में 75 हजार करोड़ रुपए के गबन के बाद आदर्श घोटाल में पूर्व सैनिकों के मकानों को सुशील शिन्दे एवं अशोक चव्हाण ने हड़प लिया। उन्होंने रॉबर्ट वाड्रा के हरियाणा में ज़मीन घोटाले का उल्लेख किया और कहा कि हरियाणा एवं राजस्थान की सरकारों एवं मुख्यमंत्रियों से इस घोटाले में सहायता की थी। भाजपा नेता ने कहा कि मोदी चाहते हैं कि मेड इन इंडिया हथियार बने, वह चाहते हैं कि विदेश से मंगाये जाएं डील हो कमीशन मिले। अगस्ता वेस्टलैंड का उदाहरण है। राफेल के मामले में 12 साल तक कमीशन तय नहीं हो पाने के कारण वायुसेना को मारक क्षमता प्रदान नहीं की गयी जबकि मोदी ने सौदा किया और आज राफेल हिन्दुस्तान की हवाई सीमा की रक्षा के लिए तैनात हैं। उन्होंने कहा कि गांधी होमवर्क नहीं करते हैं और उनके सलाहकार भी यह काम नहीं कर पाते हैं।

उन्होंने कहा कि गांधी ने यह जरूर साबित कर दिया कि वह भारत की तरक्की के खिलाफ हैं। वह नहीं चाहते हैं कि भारत के उद्यमी बाहर जा कर काम करें। वह भारत में निर्मित वैक्सीन के खिलाफ थे। इसके लिए उन्होंने भारतीय वैक्सीन की कितनी खिल्ली उड़ायी थी। दरअसल वह भारत की उद्यमशीलता की खिल्ली उड़ा रहे थे। उनकी कुंठा, हताशा यह है कि वह सत्ता में नहीं आ पा रहे हैं। वह ‘विध्वंसकों’ को लेकर घूमते हैं, पर देश की जनता यह सब देख रही है और उन्हें वोट नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है। भारत का मोबाइल फोन उद्योग का विस्तार हो रहा है। दस हजार करोड़ का निर्यात हो रहा है। इलेक्ट्रॉनिक चिप्स बन रहीं हैं। 5जी आ रहा है। बजट में डिजिटल अवसंरचना बन रही है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर गांधी की टिप्पणी का जवाब देते हुए प्रसाद ने कहा कि एक देशभक्त संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 1925 से देश की सेवा कर रहा है। पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, राहुल गांधी तक सब संघ की आलोचना करते रहे हैं, लेकिन आज संघ कहां है और कांग्रेस कहां, यह उन्हें देखना चाहिए। कांग्रेस की सीटें 2024 में और भी घटने वाली है। उन्होंने कहा कि गांधी की यह बात कि अग्निवीर की पूरी योजना संघ ने बनाई, हास्यास्पद है। यह पूरी योजना सेना के समझदार जनरलों ने सेना की औसत आयु कम करने के लिए बनायी है। वायुसेना के लिए अग्निवीर योजना के लिए साढ़े सात लाख आवेदन आये हैं। कर्तव्य पथ पर इस वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड में महिलाओं की शक्ति को पूरे देश ने देखा।

चीन को लेकर कांग्रेस को कठघरे में खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि नितिन गडकरी के भाजपा अध्यक्षीय कार्यकाल में एक संसदीय समिति के तहत राजनाथ सिंह एवं वह जम्मू-कश्मीर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास दौरे पर गये थे तो वहां प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के क्रियान्वयन में दिक्कत की शिकायत के बारे में जब अधिकारियों से पूछा गया तो बताया कि उन्हें आदेश है कि चीन को गुस्सा नहीं दिलाना है, लेकिन आज मोदी के नेतृत्व में हमने लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सड़कें, पुल आदि सब बना दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई मुख्यमंत्री वाइव्रेंट गुजरात या रिसर्जेंट गुजरात की कल्पना करके निवेश लाता है और प्रगति करता है तो उसमें गलत क्या है। उन्होंने कहा कि गांधी की सारी बातें झूठ, शर्मनाक और बेबुनियाद हैं। उनका पूरा परिवार भ्रष्टाचार में डूबा है। (वार्ता)

Chhattisgarh National Religion

विशेष: रामनवमी के पावन अवसर पर रामनाम को पूर्णतया समर्पित, “रामनामी” संप्रदाय का जिक्र बेहद जरूरी

शाश्वत तिवारी छत्तीसगढ़ के जांजगीर के एक छोटे गांव चारपारा से स्थापित हुआ “रामनामी” संप्रदाय भले ही बहुत बड़ी संख्या के अनुयायियों वाला न हो, फिर भी जो है, जितना है, वह अद्भुत है। इस संप्रदाय के लोग पूरे शरीर पर राम नाम का गोदना गोदवा कर रहते हैं। शरीर पर सफेद वस्त्र पहनते हैं, […]

Read More
National

बड़ी घटनाः झेलम में पलटी नाव, कइयों के मरने की मनहूस खबर

बचाव दल की पूरी टीम झेलम पर तैनात, पक्की खबर आने का इंतजार श्रीनगर। नवरात्रि के आखिरी दिन बड़ी मनहूस खबर आई है। खबर है कि मां के दरबार से कुछ दूरी पर स्थित श्रीनगर जिले में एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में कई लोगों के मरने की खबर है। प्रशासनिक सूत्रों के […]

Read More
National Uncategorized

जीत के लिए दम भरते दावेदार,  विपक्ष के दावे में कितना है दम

  मधुकर त्रिपाठी| देश धीरे धीरे लोकसभा चुनाव की ओर आगे बढ़ रहा है। बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव में अपने लिए 370 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। मोदी और उनकी टीम जिस तरह के बयान दे रहे हैं उससे तो यह साफ हो जाता है कि वे अपने प्रचंड जीत के […]

Read More