पाकिस्‍तानी सेना ने कराया पेशावर की मस्जिद में विस्‍फोट? सवालों के घेरे में ISI, सड़क पर उतरी पुलिस

उमेश तिवारी


काठमांडू / नेपाल । पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत की राजधानी पेशावर के एक मस्जिद में विस्‍फोट से 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। इस हत्‍याकांड के बाद तहरीक-ए-तालिबान के एक धड़े ने हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। लेकिन बाद में टीटीपी के मुख्‍य धड़े ने इससे किनारा कर लिया। पाकिस्‍तान ने इसको लेकर तालिबान के खिलाफ उंगली उठाई लेकिन बाद में उसे तालिबान ने करारा जवाब दे दिया। अब खैबर प्रांत की पुलिस अप्रत्‍याशित कदम उठाते हुए सड़क पर उतर आई है और पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी ISI के खिलाफ नारेबाजी कर रही है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब वर्दी पहने करीब 24 पुलिसकर्मी पेशावर प्रेस क्‍लब के बाहर जमा हुए और उन्‍होंने खुफिया एजेंसियों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इन पुलिसकर्मियों ने पुलिसलाइन के अंदर स्थित मस्जिद में आत्‍मघाती विस्‍फोट की निष्‍पक्ष तरीके से जांच कराने की मांग की। उन्‍होंने कहा कि हम खैबर पख्‍तूनख्‍वा पुलिस के साथ हो रहे अन्‍याय के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। पुलिस ने कहा कि उनका विरोध ‘सिस्‍टम’ के खिलाफ है। खैबर पुलिस ने कहा कि वे लगातार खराब हो रही पाकिस्‍तानी प्रांत की कानून व्‍यवस्‍था को देखते हुए सड़क पर उतरे हैं।

ISI, सेना ने कराया हमला!

पाकिस्‍तान के चर्चित पत्रकार वजाहत एस खान ने इस विरोध प्रदर्शन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। उन्‍होंने लिखा, ‘अविश्‍वसनीय। अप्रत्‍याशित। पेशावर में सोमवार को विस्‍फोट के बाद अफवाह फैली थी कि यह हमारे अंदर के ही लोगों का किया धरा है। अब पेशावर में पुलिस का प्रदर्शन हो रहा है। जिसमें वे ‘अज्ञात लोगों’ के खिलाफ नारा लगा रहे हैं। स्‍थानीय स्‍तर पर ‘अज्ञात लोग’ खुफिया एजेंसियों के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।’ पाकिस्‍तानी सेना के पूर्व अधिकारी रिटायर मेजर आदिल राजा ने भी आरोप लगाया कि खैबर प्रांत में होने वाले चुनाव में बाधा डालने के लिए यह विस्‍फोट कराया गया है।

आदिल राजा ने इसके लिए ISI और सेना पर ठीकरा फोड़ा। टीटीपी के मुख्‍य धड़े ने भी इससे किनारा कर लिया था। इस बीच भारी हथियारों से लैस टीटीपी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियांवाली में एक पुलिस थाने पर गोलियां चलाईं थी। इस आतंकी संगठन के एक सदस्य ने पेशावर में एक मस्जिद में आत्मघाती बम धमाका कर 100 से अधिक लोगों की जान लेने की ज‍िम्‍मेदारी ली थी। जिला पुलिस अधिकारी, मियांवाली, मुहम्मद नावेद ने कहा कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के लगभग 20 आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से लैस होकर मंगलवार रात मकरवाल पुलिस थाने पर हमला किया।

TTP  ने अब पंजाब प्रांत में हमले तेज किए

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने हालांकि उन्हें खदेड़ दिया। ‘डान’ अखबार के मुताबिक, ताजा घटना इसलिए मायने रखती है क्योंकि अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अब तक पुलिस थानों और जांच चौकियों को निशाना बनाने वाली टीटीपी ने अब पंजाब प्रांत में लक्ष्यों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, हमला मंगलवार रात करीब नौ बजे तब शुरू हुआ जब आतंकियों ने स्वचालित हथियारों के साथ मकरवाल पुलिस थाने पर भारी गोलीबारी की। इसमें कहा गया है। कि इसके जबाब में पुलिस की कार्रवाई भी दो घंटे से अधिक समय तक जारी रही।

International

लोकतांत्रिक नेपाल में उर्दू को मिला बेहतर मुकामः मशहूद नेपाली

मोहम्मद काठमांडू। नेपाल में 18वां लोकतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। 18 वर्ष पूर्व आज ही के दिन देश में लंबे संघर्षों के बाद गणराज्य का सूर्योदय हुआ था। राजशाही खत्म होने के बाद लोकतांत्रिक नेपाल में यूं तो ढेर सारे बदलाव हुए जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में आया बदलाव सबसे खास है। नेपाल […]

Read More
International

आज विश्व पृथ्वी दिवसः जब तक पठार में पेड़, तब तक बस्तर में पानी

 सूख चुके हैं बहार के नाम से चर्चित बस्तर के हज़ारों नाले  साल वनों के द्वीप बस्तर में रह गया 796 वर्ग किमी साल जंगल  जगदलपुर वन वृत्त में बस गई हैं ढाई सौ से अधिक नई बस्तियां हेमंत कश्यप / जगदलपुर। पहाड़ के ऊपर विशाल मैदान को पठार कहा जाता है और बस्तर दंडकारण्य […]

Read More
International Uncategorized

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति को मारने के आरोप में हथियारबंद व्यक्ति गिरफ्तार

ब्यूनस आयर्स| अर्जेंटीना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो छुरी और अन्य नुकीली वस्तुओं के साथ अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली को मारने के लिए ब्यूनस आयर्स के कासा रोसाडा राष्ट्रपति महल में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा था। यह जानकारी सुरक्षा मंत्री पेट्रीसिया बुलरिच ने दी। श्री बुलरिच ने […]

Read More