बसंत पंचमी पर कैसे करें पूजा, जानिए विधि और उपाय

डॉ उमाशंकर मिश्र


बसंत पंचमी को बेहद ही खास माना जाता है ये दिन माता सरस्वती की पूजा आराधना को समर्पित होता है धार्मिक पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है ।

मां सरस्वती का अवतरण

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है इस दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान होता है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती का अवतरण हुआ था ।

मां सरस्वती की पूजा

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा करने से धन की देवी लक्ष्मी और मां काली का भी आशीर्वाद मिलता है जिससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है इस साल बसंत पचंमी का पर्व 26 जनवरी को मनाया जाएगा ।

वृष, सिंह, तुला और मकर के लिए बेहद खास है आज का दिन, जानें आज का राशिफल

पीले रंग का महत्व

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है ये रंग सुख समृद्धि का प्रतीक होता है इस दिन घर में पीले व्यंजन भी बनाए जाते है बसंत पंचमी की पूजा में मां सरस्वती को हल्दी, केसर, पीले पुष्प, पीली मिठाई आदि अर्पित की जाती है ।

पूजा विधि

बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की विधिवत पूजा करें माता को सभी पूजन साम्रगी अर्पित कर पीली मिठाईयों का भोग लगाए मां सरस्वती के मंत्रों का जाप करें ऊं ऐं सरस्वत्यै नम: का जाप किया जाता है, अंत में आरती करें ।

बसंत पचंमी पर करें उपाय

ज्योतिष और धार्मिक अनुसार बसंत पंचमी का दिन पूजा पाठ के साथ साथ उपायों को करने के लिए भी लाभकारी माना जाता है इस दिन कष्टों से मुक्ति के लिए उपाय किया जा सकता है ।

वाणी दोष

अगर संतान की वाणी स्पष्ट नहीं है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन जीभ पर चांदी की सलाई से ओम की आकृति बनाएं मान्यता है कि इस उपाय को करने से वाणी दोष दूर हो जाता है ।

संकष्टी चतुर्थी व्रत आज, संतान की लम्बी उम्र के लिए करते हैं यह व्रत, जानें कथा, व्रत एवं विधि

पढ़ाई में मन नहीं लगता

अगर संतान का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर वो पढ़ाई में कमजोर है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन बच्चे के हाथ से पीले रंग का पुष्प और हरे रंग का फल मां सरस्वती को अर्पित करें इससे आपको लाभ होगा ।

पीले चंदन का प्रयोग

मान्यता है कि बसंत पंचमी के शुभ दिन पर मां सरस्वती की पूजा में केसर और पीले चंदन का प्रयोग अगर किया जाए तो इससे माता प्रसन्न होती है और साधक की बुद्धि का विकास होता है ।

Religion

शारीरिक विशेषताओं से जानिए सौभाग्य

जयपुर से राजेंद्र गुप्ता कहते हैं किसी इंसान को देखकर ही उसकी चारित्रिक विशेषताओं का आकलन किया जा सकता है। चेहरा हमारे व्यक्तित्व और स्वभाव का प्रतिनिधित्व करता है। मन के भीतर जो भाव चलते हैं वही चेहरे पर प्रतिबिंबित होते हैं। आइए जानते हैं ज्योतिष के आधार पर मस्तक और बाल की प्रकृति से […]

Read More
Religion

क्या होता है ऋणबंधन? क्या पितरों का ऋण न चुकाने पर मिलता है श्राप?

प्रत्येक मनुष्य जातक पर उसके जन्म के साथ ही तीन प्रकार के ऋण अर्थात देव ऋण, ऋषि ऋण और मातृपितृ ऋण अनिवार्य रूप से चुकाने बाध्यकारी हो जाते है। जन्म के बाद इन बाध्यकारी होने जाने वाले ऋणों से यदि प्रयास पूर्वक मुक्ति प्राप्त न की जाए तो जीवन की प्राप्तियों का अर्थ अधूरा रह […]

Read More
Religion

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए यह पूजा होती है रामवाण इलाज

इस तरह करें मंगल की पूजा तो ऋण से हो जाएंगे मुक्त डॉ. उमाशंकर मिश्र शास्त्री लखनऊ। भारतीय समय (Indian Time) के अनुसार 24 जनवरी 2023 मंगलवार को रात्रि 07:56 से 25 जनवरी सायं 5:58 तक चतुर्थी है, इस महायोग पर अगर मंगल ग्रह देव के 21 नामों से सुमिरन करें और धरती पर अर्घ्य […]

Read More