बसंत पंचमी पर कैसे करें पूजा, जानिए विधि और उपाय

डॉ उमाशंकर मिश्र


बसंत पंचमी को बेहद ही खास माना जाता है ये दिन माता सरस्वती की पूजा आराधना को समर्पित होता है धार्मिक पंचांग के अनुसार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है ।

मां सरस्वती का अवतरण

माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है इस दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान होता है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती का अवतरण हुआ था ।

मां सरस्वती की पूजा

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा करने से धन की देवी लक्ष्मी और मां काली का भी आशीर्वाद मिलता है जिससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है इस साल बसंत पचंमी का पर्व 26 जनवरी को मनाया जाएगा ।

वृष, सिंह, तुला और मकर के लिए बेहद खास है आज का दिन, जानें आज का राशिफल

पीले रंग का महत्व

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है ये रंग सुख समृद्धि का प्रतीक होता है इस दिन घर में पीले व्यंजन भी बनाए जाते है बसंत पंचमी की पूजा में मां सरस्वती को हल्दी, केसर, पीले पुष्प, पीली मिठाई आदि अर्पित की जाती है ।

पूजा विधि

बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की विधिवत पूजा करें माता को सभी पूजन साम्रगी अर्पित कर पीली मिठाईयों का भोग लगाए मां सरस्वती के मंत्रों का जाप करें ऊं ऐं सरस्वत्यै नम: का जाप किया जाता है, अंत में आरती करें ।

बसंत पचंमी पर करें उपाय

ज्योतिष और धार्मिक अनुसार बसंत पंचमी का दिन पूजा पाठ के साथ साथ उपायों को करने के लिए भी लाभकारी माना जाता है इस दिन कष्टों से मुक्ति के लिए उपाय किया जा सकता है ।

वाणी दोष

अगर संतान की वाणी स्पष्ट नहीं है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन जीभ पर चांदी की सलाई से ओम की आकृति बनाएं मान्यता है कि इस उपाय को करने से वाणी दोष दूर हो जाता है ।

संकष्टी चतुर्थी व्रत आज, संतान की लम्बी उम्र के लिए करते हैं यह व्रत, जानें कथा, व्रत एवं विधि

पढ़ाई में मन नहीं लगता

अगर संतान का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर वो पढ़ाई में कमजोर है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन बच्चे के हाथ से पीले रंग का पुष्प और हरे रंग का फल मां सरस्वती को अर्पित करें इससे आपको लाभ होगा ।

पीले चंदन का प्रयोग

मान्यता है कि बसंत पंचमी के शुभ दिन पर मां सरस्वती की पूजा में केसर और पीले चंदन का प्रयोग अगर किया जाए तो इससे माता प्रसन्न होती है और साधक की बुद्धि का विकास होता है ।

Education Religion

मानवता के कल्याण के लिए समर्पित था महावीर स्वामी का विचार

ऋचा सिंह|  हमारे देश में अनेक ऐसे संत ज्ञानी महापुरुष हुए हैं जिन्होंने न केवल भारत वरन पूरे विश्व में अपने ज्ञान का प्रकाश फैलाया है महावीर स्वामी उनमें से एक थे। जैन अनुश्रुतियों और परंपराओं के अनुसार जैन धर्म की उत्पत्ति और विकास में 24 तीर्थंकर सम्मिलित हैं इनमें से 22 तीर्थंकरों की ऐतिहासिकता […]

Read More
Astrology Religion

ज्योतिष शास्त्र में सोना, चांदी, तांबा या लोहा किस पाए में हुआ है आपका जन्म, क्या होते हैं पाये और कौन सा पाया माना जाता है शुभ?

कुछ लोगों ने अपने बड़े बुजुर्ग या पंडितों से पैरों के तांबे, चांदी, सोने या लोहे के होने की बात सुनी होगी। इसका मतलब आपकी कुंडली से है। कुंडली में लग्न से चंद्रमा किस भाव में है उससे पाये का पता चलता है। मनुष्य की कुंडली में 12 भाव होते हैं जिन्हें चार भागों में […]

Read More
Astrology Religion

कुंडली बताती है मरने के बाद कौन सा लोक मिलेगा

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कहा है कि आत्मा कभी मरती नहीं है। आत्मा शरीर बदलती है और जब तक मोक्ष प्राप्ति नहीं होती है तब तक आत्मा जीवन और मृत्यु के चक्र में रहती है। आत्मा का लक्ष्य है परमात्मा से मिलन यानि मोक्ष की प्राप्ति। लेकिन अपने कर्मों के बंधन में फंसकर […]

Read More