परिवार में जीवन मूल्य सिखाएं तभी मानवता सुखी रहेगी: दत्तात्रेय होसबाले

विश्व के लिए परिवार की बहुत आवश्यकता,

परिवार भाव से ही सबका भला होगा,


लखनऊ । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि मनुष्य को संस्कार परिवार से ही मिलता है। यदि परिवार ठीक नहीं है तो बच्चों का जीवन बर्बाद हो जाता है। आत्मीयता व परस्पर सामंजस्य का भाव अगर कम हो गया तो बच्चे समाज के अच्छे नागरिक नहीं बन पायेंगे। परिवार ठीक रहेगा तो सब ठीक रहेगा। इसलिए परिवार में जीवन मूल्य सिखाएं तभी मानवता सुखी रहेगी। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लखनऊ विभाग द्वारा रविवार को CMS गोमतीनगर विस्तार में आयोजित परिवार मिलन के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

सरकार्यवाह ने कहा कि सद्भावना व सत्कर्म से जो संस्कार होता है उससे राष्ट्र व समाज का कल्याण होता है। आदर्श परिवार बनाने के लिए सबके प्रति स्नेह का भाव व सबको जोड़कर एक समाज के नाते मिलकर रहने से समाज की शक्ति बढ़ेगी। एक दूसरे के प्रति प्रेम आत्मीयता सहयोग व समन्वय की भावना होनी चाहिए। दूसरे के विकास में मन को प्रसन्नता होती है। इसी को परिवार कहते हैं। परिवार के संदेश को हमने संगठन में भी लिया है। इसलिए हम जहां भी कार्य करें वहां टीम भावना से कार्य करना चाहिए। इसलिए आपस में प्रेम समन्वय व सहयोग की भावना जो परिवार में होनी चाहिए वही भाव संघकार्य में होना चाहिए।

परिवार भाव से ही सबका भला होगा

होसबाले ने कहा कि परिवार भाव से ही सबका भला होगा। हमने पूर विश्व को एक परिवार माना है। G-20 का ध्येय वाक्य भी वसुधैव कुटुम्बकम है। आज विश्व के लिए परिवार की बहुत आवश्यकता है। कई देशों में वहाँ के राजनीतिक दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में लिखा कि हम पारिवारिक मूल्यों को लागू करेंगे। आज परिवार में एकता की बात होती है, लेकिन यह बात विरोधाभासी है। परिवार का मतलब ही एकता है, लेकिन आज परिस्थिति ऐसी हो गई है। कि परिवार में एकता की बात की जाती है।

होसबाले ने कहा कि तपस्या सिर्फ़ जंगल में बैठने से नहीं होती, कोई भी कर्म साधना के साथ बिना स्वार्थ के किया जाए तो वह तपस्या है। आध्यात्म आत्मा के विकास के साथ, समाज के हित के लिए होता है। परिवार मिलन कार्यक्रम में संघ के कार्यकर्ताओं ने सपरिवार सहभागिता की और सहभोज हुआ। कार्यक्रम से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में भजन, गढ़वाली नृत्य व गिद्धा नृत्य की प्रस्तुति हुई। सरकार्यवाह के साथ सह प्रान्त संघचालक सुनीत खरे व लखनऊ के विभाग संघचालक एडवोकेट जयकृष्ण सिन्हा मंचासीन रहे। कार्यक्रम का संचालन विभाग कार्यवाह अमितेश ने किया।

इस अवसर पर क्षेत्र प्रचारक अनिल, प्रान्त प्रचारक कौशल, सह प्रान्त प्रचारक मनोज, सह क्षेत्र प्रचार प्रमुख मनोजकांत, इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री संजय, संयुक्त क्षेत्र के ग्राम विकास विभाग के प्रमुख वीरेन्द्र सिंह, संयुक्त क्षेत्र के कुटम्ब प्रबोधन प्रमुख ओमपाल सिंह, क्षेत्र कुटुम्ब प्रबोधन प्रमुख अशोक उपाध्याय,विभाग प्रचारक अनिल, विभाग कार्यवाह अमितेश, सह विभाग कार्यवाह ब्रजेश पाण्डेय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Central UP

उन्नाव मे सड़क हादसा,पांच मरे,तीन घायल

उन्‍नाव। उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के औरास थाना क्षेत्र अंतर्गत आगरा लखनऊ एक्‍सप्रेसवे पर शुक्रवार को हुये एक सडक हादसे में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गयी जबकि तीन अन्‍य गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों में दो की हालत चिंताजनक होने पर लखनऊ रेफर किया गया है। पुलिस […]

Read More
Central UP

सीता के बिना अयोध्या अधूरी, वहां नेपाल हाउस बनाएंगे: सीएम

पूर्व सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात शालिग्राम देवशिला के महत्व, दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों पर चर्चा सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व नेपाली सांसद अभिषेक प्रताप शाह के नेतृत्व वाले एक नेपाली प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा कि माता सीता के बिना अयोध्या अधूरी है। […]

Read More
Central UP Purvanchal Uttar Pradesh

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले अहमद मुर्तुजा को NI कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

पिछले साल गोरखनाथ में स्थित गोरखनाथ मंदिर में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को लखनऊ की एनआई कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। ‌गोरखनाथ मंदिर हमले की घटना में रिकार्ड 60 दिनों की न्यायिक जांच में अहमद मुर्तजा अब्बासी को एनआईए कोर्ट ने आईपीसी की धारा 121 में मौत की सजा […]

Read More