परिवार में जीवन मूल्य सिखाएं तभी मानवता सुखी रहेगी: दत्तात्रेय होसबाले

विश्व के लिए परिवार की बहुत आवश्यकता,

परिवार भाव से ही सबका भला होगा,


लखनऊ । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने कहा कि मनुष्य को संस्कार परिवार से ही मिलता है। यदि परिवार ठीक नहीं है तो बच्चों का जीवन बर्बाद हो जाता है। आत्मीयता व परस्पर सामंजस्य का भाव अगर कम हो गया तो बच्चे समाज के अच्छे नागरिक नहीं बन पायेंगे। परिवार ठीक रहेगा तो सब ठीक रहेगा। इसलिए परिवार में जीवन मूल्य सिखाएं तभी मानवता सुखी रहेगी। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लखनऊ विभाग द्वारा रविवार को CMS गोमतीनगर विस्तार में आयोजित परिवार मिलन के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

सरकार्यवाह ने कहा कि सद्भावना व सत्कर्म से जो संस्कार होता है उससे राष्ट्र व समाज का कल्याण होता है। आदर्श परिवार बनाने के लिए सबके प्रति स्नेह का भाव व सबको जोड़कर एक समाज के नाते मिलकर रहने से समाज की शक्ति बढ़ेगी। एक दूसरे के प्रति प्रेम आत्मीयता सहयोग व समन्वय की भावना होनी चाहिए। दूसरे के विकास में मन को प्रसन्नता होती है। इसी को परिवार कहते हैं। परिवार के संदेश को हमने संगठन में भी लिया है। इसलिए हम जहां भी कार्य करें वहां टीम भावना से कार्य करना चाहिए। इसलिए आपस में प्रेम समन्वय व सहयोग की भावना जो परिवार में होनी चाहिए वही भाव संघकार्य में होना चाहिए।

परिवार भाव से ही सबका भला होगा

होसबाले ने कहा कि परिवार भाव से ही सबका भला होगा। हमने पूर विश्व को एक परिवार माना है। G-20 का ध्येय वाक्य भी वसुधैव कुटुम्बकम है। आज विश्व के लिए परिवार की बहुत आवश्यकता है। कई देशों में वहाँ के राजनीतिक दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में लिखा कि हम पारिवारिक मूल्यों को लागू करेंगे। आज परिवार में एकता की बात होती है, लेकिन यह बात विरोधाभासी है। परिवार का मतलब ही एकता है, लेकिन आज परिस्थिति ऐसी हो गई है। कि परिवार में एकता की बात की जाती है।

होसबाले ने कहा कि तपस्या सिर्फ़ जंगल में बैठने से नहीं होती, कोई भी कर्म साधना के साथ बिना स्वार्थ के किया जाए तो वह तपस्या है। आध्यात्म आत्मा के विकास के साथ, समाज के हित के लिए होता है। परिवार मिलन कार्यक्रम में संघ के कार्यकर्ताओं ने सपरिवार सहभागिता की और सहभोज हुआ। कार्यक्रम से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में भजन, गढ़वाली नृत्य व गिद्धा नृत्य की प्रस्तुति हुई। सरकार्यवाह के साथ सह प्रान्त संघचालक सुनीत खरे व लखनऊ के विभाग संघचालक एडवोकेट जयकृष्ण सिन्हा मंचासीन रहे। कार्यक्रम का संचालन विभाग कार्यवाह अमितेश ने किया।

इस अवसर पर क्षेत्र प्रचारक अनिल, प्रान्त प्रचारक कौशल, सह प्रान्त प्रचारक मनोज, सह क्षेत्र प्रचार प्रमुख मनोजकांत, इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री संजय, संयुक्त क्षेत्र के ग्राम विकास विभाग के प्रमुख वीरेन्द्र सिंह, संयुक्त क्षेत्र के कुटम्ब प्रबोधन प्रमुख ओमपाल सिंह, क्षेत्र कुटुम्ब प्रबोधन प्रमुख अशोक उपाध्याय,विभाग प्रचारक अनिल, विभाग कार्यवाह अमितेश, सह विभाग कार्यवाह ब्रजेश पाण्डेय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Bundelkhand Central UP Purvanchal Raj Dharm UP Uttar Pradesh

जरायम की दुनिया से लेकर राजनीति के गलियारों तक चलता था मुख्तार का सिक्का

मऊ/गाजीपुर। तीन दशक से अधिक समय तक जरायम की दुनिया में हुकूमत करने माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की तूती पूर्वांचल की राजनीति में भी सिर चढ़ कर बोलती थी। मऊ जिले में सदर विधानसभा के पूर्व विधायक रहे मुख्तार की गुरुवार को बांदा के सरकारी अस्पताल में हृदयाघात से मृत्यु हो गयी थी। गाजीपुर के […]

Read More
Analysis Bundelkhand Central UP homeslider Purvanchal Raj Dharm UP Uttar Pradesh

EXCLUSIVE: योगी के भय से कुछ दिनों पहले गई थी मुख्तारी, अब चला गया मुख्तार…

यूपी के सीएम योगी क्राइम, क्रिमिनल और करप्शन पर क्यों करते हैं करारा प्रहार ‘योगी नाम केवलम’ जपने के बाद भी नहीं मिल सकी थी जीते जी रियायत सियासत में कई ऐसे नेता हैं, जिन्होंने जुर्म की दुनिया में रहते हुए राजनीति की ओर रुख किया। हालांकि वे सियासत में आकर भी अपनी ‘दबंग’ छवि […]

Read More
Bundelkhand Central UP homeslider Purvanchal Uttar Pradesh

एक था मुख्तारः कौन था अंसारी और कहां से प्रचलन में आया ‘माफिया’ शब्द

‘बुलेट, बम और बैंक बैलेंस के विरोधी ‘बाबा’ के आने के बाद सलाखों के पीछे पहुंचा था मुख्तार विनय प्रताप सिंह लखनऊ। उत्तर प्रदेश से जरायम का एक और अध्याय बंद हो गया। पूर्वांचल का सबसे कुख्यात माफिया को बुंदेलखंड के बांदा जेल में हार्ट अटैक आया और उसका इंतकाल हो गया। इसकी खबर मिलते […]

Read More