शिक्षा-स्वास्थ्य देखभाल: एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा भारत

 शाश्वत तिवारी


केंद्रीय विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट के विदेश मंत्रियों के सत्र का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ के देशों के लिए एक शिक्षा और स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उभरा है। शिखर सम्मेलन में जयशंकर ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) स्थितियों के मामले में भारत के क्षमता-निर्माण कार्यक्रमों और इसकी पहली प्रतिक्रिया गतिविधियों पर प्रकाश डाला, जिससे पता चला कि देश वैश्विक दक्षिण देशों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल केंद्र के रूप में उभरा है।

ग्लोबल साउथ’  मुख्य रूप से एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में विकासशील और कम विकसित देशों को संदर्भित करता है। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 120 देशों को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि भारत कोविड महामारी के दौरान लगभग 100 भागीदारों को टीके और 150 से अधिक देशों को दवाइयाँ प्रदान करके अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में लगा रहा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा भारत सार्वभौमिक पहचान, वित्तीय भुगतान, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, डिजिटल स्वास्थ्य, वाणिज्य, उद्योग और रसद में हमारे गेम-चेंजिंग डिजिटल सार्वजनिक सामान सहित अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है।

उन्होंने जलवायु-अनुकूल जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए एक विश्वव्यापी कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन और मिशन LIFE का उल्लेख करते हुए अपनी कूटनीति में भारत की प्राथमिकता का प्रमाण दिया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत लोगों की बेहतरी के लिए समूचे वैश्विक दक्षिण से सरल और स्थायी समाधान की उम्मीद करता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ वर्चुअल शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में अपनी शुरुआती टिप्पणी में खाद्य, ईंधन, उर्वरकों की बढ़ती कीमतों और कोविड-19 महामारी और प्राकृतिक आपदाओं के कारण आर्थिक मंदी पर चिंता व्यक्त की थी।

International

चिली के जंगलों में लगी आग,13 लोगों की मौत

सैंटियागो। दक्षिण अमेरिकी देश चिली में चिलचिलाती गर्मी के बीच 150 से अधिक जंगलों में लगी आग के कारण शुक्रवार की रात तक कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आग से अब तक कई घरों और हजारों एकड़ जंगल नष्ट हो गये हैं। जबकि दक्षिण अमेरिकी देश चिलचिलाती […]

Read More
International National

तालिबान में महिला शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाले व्याख्याता गिरफ्तार

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की महिलाओं की आजादी और शिक्षा को लेकर आवाज उठाने वाले पत्रकारिकता के व्याख्याता इस्माइल मशाल को तालिबान के अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। मशाल के सहयोगी फरीद अहमद फाजली ने मीडिया को बताया कि तालिबान शासन के सदस्यों ने व्याख्याता को बेरहमी से पीटा और उन्हें बहुत ही अपमानजनक तरीके […]

Read More
International National

भारत मिलकर मनाएगा श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

 शाश्वत तिवारी श्रीलंका सरकार के निमंत्रण पर विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वीo मुरलीधरन चार फरवरी को श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस से जुड़े समारोहों में भाग लेने के लिए कोलंबो गए हैं। यह वो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने सहित विविध विषयों पर चर्चा करेंगे। मुरलीधरन का श्रीलंका […]

Read More