पाकिस्तान से भारत खरीदता है ये 10 चीजें, घर-घर में होता है इस्तेमाल

उमेश तिवारी


नौतनवा/महराजगंज। पाकिस्तान बुरी तरह से आर्थिक संकट से गुजर रहा है। महंगाई ने लोगों की हालत खराब कर दी है। सरकार भी बेबस नजर आ रही है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घट रहा है। पड़ोसी देश पाकिस्तान भारत को भी कई सारी चीजें भेजता है, जिनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है। पाकिस्तान आर्थिक रूप से अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। घटते विदेशी मुद्रा भंडार और बढ़ते कर्ज ने पाकिस्तान की अर्थव्यस्था को बर्बादी के कगार पर ला खड़ा किया है। पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई का अलाम ये है कि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 10,000 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच चुकी है। पाकिस्तान की सरकार भी मान चुकी है कि देश में स्थिति गंभीर है। पाकिस्तान से भारत में भी कई चीजें आती हैं। इनमें ताजे फल, सीमेंट और चमड़े सामान शामिल हैं और भारत में इन चीजों की डिमांड भी काफी है।

ड्राइफ्रूट्स, तरबूज और अन्य फलों का आयात

साल 2017 में भारत ने पाकिस्तान से 488.5 मिलियन डॉलर की कीमत के सामानों का आयात किया था। इनमें ड्राइफ्रूट्स, तरबूज और अन्य फल थे। पाकिस्तान के ताजे फलों के लिए एक बड़ी मार्केट भी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, 2017 में भारत ने 89.62 मिलियन डॉलर (63 करोड़) के फल पाकिस्तान से आयात किए थे। पाकिस्तान से आने वाले फल कश्मीर के रास्ते राजधानी दिल्ली के मार्केट तक पहुंचते हैं।

सीमेंट और सेंधा नमक

भारत में बिकने वाला बिनानी सीमेंट का प्रोडक्शन पाकिस्तान में होता है। पाकिस्तान का नमक, सल्फर, पत्थर और चूना भी भारत में खूब बिकता है। व्रत में इस्तेमाल होने वाला सेंधा नमक पाकिस्तान से ही आता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी भी पाकिस्तान से आती है, जिसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में होता है। इसके अलावा हमारे चश्मों में इस्तेमाल होने वाले ऑप्टिकल्स भी बड़ी मात्रा में पाकिस्तान से आते हैं। कुछ मेडिकल उपकरण भी भारत पड़ोसी से मंगाता है। भारत बड़ी मात्रा में पाकिस्तान से चमड़े के सामानों का भी आयात करता है।

काटन और मेटल कंपाउंड

पाकिस्तान भारत को बड़े पैमाने पर काटन एक्सपोर्ट करता है। भारत स्टील भी पाकिस्तान से मंगाता है और तांबा भी बड़ी मात्रा में पड़ोसी देश से आता है। भारत को गैर कार्बनिक केमिकल्स, मेटल कंपाउंड भी पाकिस्तान एक्सपोर्ट करता है। चीनी से बनने वाली कन्फैक्शनरी संबंधी प्रोडक्ट्स भी पाकिस्तान से आते हैं। भारत में लाहौर के कुर्ते, पेशावरी चप्पलें भी खूब बिकती हैं।

पाकिस्तान से भारत आती हैं ये 10 चीजें

  1. ड्राइफ्रूट्स, तरबूज और अन्य फल
  2. सीमेंट
  3. सेंधा नमक
  4. पत्थर
  5. चूना
  6. चश्मों का ऑप्टिकल्स
  7. कॉटन
  8. स्टील
  9. कार्बनिक केमिकल्स और मेटल कंपाउंड
  10. चमड़े का सामान

पाकिस्तान पर चौतरफा मार पड़ी है। एक तरफ वह आर्थिक संकट से जूझ रहा है, तो दूसरी तरफ अंदरूनी कलह से परेशान है। ऐसे में पाकिस्तान ने खुद को कर्ज से उबारने के लिए अमेरिका के वॉशिंगटन में स्थित अपने पुराने दूतावास की इमारत को बेचने का फैसला किया है। इसके लिए मंजूरी भी मिल गई है। बता दें कि पाकिस्तान का यह दूतावास बीते 15 सालों से खाली पड़ा है।

International

चिली के जंगलों में लगी आग,13 लोगों की मौत

सैंटियागो। दक्षिण अमेरिकी देश चिली में चिलचिलाती गर्मी के बीच 150 से अधिक जंगलों में लगी आग के कारण शुक्रवार की रात तक कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आग से अब तक कई घरों और हजारों एकड़ जंगल नष्ट हो गये हैं। जबकि दक्षिण अमेरिकी देश चिलचिलाती […]

Read More
International National

तालिबान में महिला शिक्षा के लिए आवाज उठाने वाले व्याख्याता गिरफ्तार

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की महिलाओं की आजादी और शिक्षा को लेकर आवाज उठाने वाले पत्रकारिकता के व्याख्याता इस्माइल मशाल को तालिबान के अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। मशाल के सहयोगी फरीद अहमद फाजली ने मीडिया को बताया कि तालिबान शासन के सदस्यों ने व्याख्याता को बेरहमी से पीटा और उन्हें बहुत ही अपमानजनक तरीके […]

Read More
International National

भारत मिलकर मनाएगा श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

 शाश्वत तिवारी श्रीलंका सरकार के निमंत्रण पर विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वीo मुरलीधरन चार फरवरी को श्रीलंका के 75वें स्वतंत्रता दिवस से जुड़े समारोहों में भाग लेने के लिए कोलंबो गए हैं। यह वो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने सहित विविध विषयों पर चर्चा करेंगे। मुरलीधरन का श्रीलंका […]

Read More