दो टूक :  क्या 2024 में फिर भाजपा की नैया पार लगायेंगे राम

राजेश श्रीवास्तव


इन दिनों देश में दो धु्रवों पर सियासत सिमटती नजर आ रही है। एक तरफ तो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी है तो दूसरी ओर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा। यात्रा का जब ऐलान हुआ और यात्रा की शुरुआत हुई तो BJP को लगा कि यह यात्रा भी कांग्रेस का फ्लाप शो साबित होगी। लेकिन जैसे-जैसे राहुल गांधी पैदल चलते गये वैसे-वैसे BJP हांफती गयी। यही कारण था कि राहुल गांधी जब यूपी पहुंचे तो यूपी के दोनों उपमुख्यमंत्रियों को प्रेसवार्ता कर बताना पड़ा कि राहुल गांधी की यात्रा फ्लाप है। ऐसा यूं ही नहीं हैं राहुल गांधी के साथ हर वर्ग का साथ आना, भीड़ का जुटना, राहुल गांधी का सधा संबोधन सब कुछ परेशानी बढ़ा रहा है। सत्ता के प्रभाव में भले ही BJP नेता यह स्वीकार न करें कि राहुल गांधी की यात्रा सफल है। लेकिन खुद संघ के नेताओं से लेकर राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेताओं व चंपत राय तक का यह कहना कि राहुल गांधी अच्छा काम कर रहे हैं, BJP की पेशानी पर बल पड़ने लगा है। इसी के चलते BJP ने इसकी काट निकाल ली है और इसका ऐलान खुद BJP के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने त्रिपुरा में किया । उन्होंने ऐलान किया कि अगले वर्ष एक जनवरी को राम मंदिर का निर्माण पूरा हो जायेगा। यह ऐलान यूं ही नहीं है, BJP जानती है कि यही वह अस्त्र है जिससे BJP 2024 की नैया पार करायेगी। BJP को पहले भी राम से सत्ता मिली है।

 

राम मंदिर मुद्दे पर BJP और बाकी विपक्ष के बीच फिर से तलवारें खिच रही हैं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह के मंदिर मुद्दे पर बयान के बाद कांग्रेस और आरजेडी के नेता इस पर बयान देते नजर आए। इससे BJP को राम मंदिर मुद्दे को लेकर विपक्ष पर हमला करने का मौका मिल रहा है। BJP चाहती भी यह है कि राम मंदिर का मुद्दा बना रहे। BJP के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह 5 जनवरी को त्रिपुरा में थे। वहां वो पार्टी की रथ यात्रा शुरू करने गए थे। त्रिपुरा में फरवरी में चुनाव हैं। वहां अमित शाह ने अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी 2024 में खोलने की घोषणा कर दी। यह घोषणा रणनीतिक थी। उसका असर भी हुआ। हालांकि खुद राम मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि है नए बन रहे राम मंदिर में राम लाल की मूर्ति 15 जनवरी को रखी जाएगी और मंदिर की अभी एक मंजिल पूरी होने वाली है। लेकिन अमित शाह की घोषणा 2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनावों और 2024 के आम चुनाव के मद्देनजर थी। BJP चाहती है कि तमाम राजनीतिक दल राम मंदिर पर बयान दें। हुआ भी वही। कांग्रेस और आरजेडी नेताओं के बयान सबसे पहले आए। अमित शाह का बयान तब आया था, जब आरएसएस से जुड़े लोगों ने राहुल की भारत जोड़ो यात्रा खुलकर समर्थन किया था।

इसमें राम मंदिर के मुख्य पुजारी बाबा सत्येंद्र दास और राम मंदिर ट्रस्ट से जुड़े चंपत राय हैं। इसके बाद अमित शाह का 1 जनवरी 2024 वाला बयान आया। बहरहाल, BJP को यह सब पसंद आ रहा है। उसके तमाम नेता राम मंदिर के मुद्दे पर विपक्ष को घेर रहे हैं। BJP के तमाम मंत्री और नेता अब इसी मुद्दे पर बयान दे रहे हैं। 2023 में नौ प्रदेशों में विधानसभा चुनाव हैं यानी 2023 का पूरा वर्ष तमाम राज्यों के चुनाव में बीतेगा। इसके बाद 2024 में आम लोकसभा चुनाव हैं। जिसमें मोदी बनाम राहुल की लड़ाई प्रधानमंत्री पद के लिए होना मानी जा रही है। ऐसे में BJP की बैठे बिठाए मुराद पूरी हो रही है। कि विपक्ष राम मंदिर की बहस को छेड़ बैठा है। लोकसभा चुनाव को लेकर BJP ने देशभर में बीते कुछ दिनों से अपनी तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। इस बीच पार्टी की तैयारियों की समीक्षा और संगठन के कामों की तेज करने का प्रयास हो रहा है। लेकिन अब यूपी में भारत जोड़ो यात्रा खत्म होने के बाद BJP ने यह जो एक बड़ा मास्टर स्ट्रोक चला है, उसने BJP के विरोधियों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है। BJP की अगर ये चाल कामयाब हुई तो विपक्ष का सारा प्लान फ़ेल हो सकता है।

दरअसल, ये पूरी कहानी की शुरूआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के एक बयान से हुई है। जिसमें उन्होंने कहा कि राहुल बाबा, सबरूम से सुनिये, एक जनवरी 2024 तक भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जायेगा । इस बयान के जरिए उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाल रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर सीधा हमला बोला है । अभी बात यहीं खत्म नहीं होती, अमित शाह के इस बयान के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने एक और बयान दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण समय पर पूरा होगा और 2024 के जनवरी महीने में इसे भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा।

राम मंदिर के लिए समारोह 2023 के दिसंबर में शुरू होंगे और 2024 में मकर संक्रांति (14 जनवरी) तक जारी रहेंगे। इन दोनों के बयान से स्पष्ट है कि राम मंदिर को लेकर तैयारी काफी तेजी से चल रही है। मंदिर का उद्घाटन जनवरी 2024 में तय है। हालांकि इस बीच ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके करीब तीन महीने के अंदर ही लोकसभा चुनाव पूरे देश में कराएं जाएंगे। ऐसे में BJP फिर से राम मंदिर का उद्घाटन कर विपक्षी के तमाम प्लान को फ़ेल कर सकती है। वहीं इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने अपने बयान से बाकी कसर पूरी कर दी। उन्होंने कहा राहुल गांधी को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में दर्शन के लिए न्यौता दिया जाएगा। राहुल गांधी को राम मंदिर में दर्शन के लिए बुलाया जाएगा। यानी BJP सीधे तौर पर कांग्रेस और राहुल गांधी को राम मंदिर के मुद्दे पर घेरने की कोशिश कर रही है। इन सब मुद्दे को देख्ोंगे तो साफ है कि BJP ने 2024 में चुनावी वैतरिणी पार करने के लिए राम का सहारा तय कर रखा है, जो राहुल के भारत जोड़ो यात्रा पर शायद हिंदू-मुस्लिम की रणनीति को प्रभावी बनायेगा।

Raj Dharm UP

सनसनी: पूर्व सांसद धनंजय सिंह के गनर की गोली मारकर हत्या, इलाके में हड़कंप, पुलिस फोर्स मौके पर

ए अहमद सौदागर लखनऊ। यूपी में बेखौफ बदमाशों का कहर थम नहीं रहा है। माफिया मुख्तार अंसारी की मौत की गुत्थी सुलझ भी नहीं पाई थी कि असलहों से लैस बदमाशों ने जौनपुर जिले के पूर्व सांसद धनंजय सिंह के निजी गनर अनीस खान की गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह घटना सिकरारा क्षेत्र […]

Read More
Raj Dharm UP

सुविधा शुल्क के आगे आईजी जेल के आदेश का कोई मायने नहीं

कैदी स्थानांतरण में भी अफसरों ने की जमकर वसूली! बागपत जेल में कैदियों के स्थानांतरण से हुआ बड़ा खुलासा राकेश यादव लखनऊ । डीजी पुलिस/आईजी जेल का आदेश जेल अधिकारियों के लिए कोई मायने नहीं रखता है। यही वजह है कि कमाई की खातिर जेल अफसर मुखिया के आदेश को दरकिनार कैदियों को स्थानांतरित करने […]

Read More
National Raj Dharm UP

यूपी के 16 हजार मदरसों से संकट टला

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी मदरसा शिक्षा अधिनियम पर HC के फैसले पर लगाई रोक लखनऊ। देश की सर्वोच्च अदालत ने ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस आदेश पर शुक्रवार को अंतरिम रोक लगा दी जिसमें उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड अधिनियम 2004 को ‘असंवैधानिक’ और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत का उल्लंघन करने वाला करार दिया गया था। […]

Read More